Apply For Aadhar card : ऐसे बनवाएं अपने बच्चों का आधार कार्ड, 90 दिन में ही घर आएगा आधार कार्ड, ऐसे करें आवेदन

Apply For Aadhar Card : जैसा की आप सभी जानते हैं कि अब हर काम के लिए Aadhaar Card जरूरी होता जा रहा है। Government काम से लेकर Private हर काम तक आप बिना Aadhar Card  के नहीं करवा सकते। ये हर कार्य के लिए जरूरी कर दिया गया है। इतना ही नहीं अगर आप Government की किसी स्कीम का लाभ भी लेते हैं तो इसके लिए आपको Aadhar Card की आवश्यकता पड़ती हैं।

Create Aadhar card of children in 90 days

Create Aadhar card of children in 90 days

ऐसे बनाए अपने बच्चों के Aadhar card

वहीं अब तो देश में बच्चों के स्कूल में Admission के लिए भी Aadhaar Card को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप भी अपने बच्चों के Aadhaar Card बनवाना चाहते हैं। तो आपको अपने ही पास के किसी नजदीकी Aadhaar Care Center जाना होगा और एक Form भरना होगा। इसके अलावा कई तरह की तरीकों को अपनाकर आप इसे आसानी से बनवा सकते हैं।

5 साल से कम उम्र में Biometric data दर्ज नहीं किया जाएगा

सबसे पहले ये जान लें कि अगर आपके बच्चे की आयु 5 वर्ष से कम है, तो उसका Aadhar Card बनवाने के लिए उसके Biometric data की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए उसकी UID को पेरेंट्स आधार data के आधार पर तैयार किया जाएगा। वहीं अगर बच्चे की आयु 5 वर्ष से ज्यादा उम्र का है, तो उसका Biometric data भी register किया जाएगा। साथ ही इसमें children की Fingers के निशान समेत उसकी Retina scanning होगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Birth certificate से बनाया जाएगा Aadhar card

इसके साथ ही आपके बच्चे का Aadhar card बनवाने के लिए आपको उनका Birth certificate देना होगा। आप चाहे तो बच्चे के school की Photo वाली ID भी दे सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के mother-father के Aadhar Card और Id proof की जरूरत होगी। इसी के जरिए उनका Aadhar Card बनाया जाएगा।

Enrollment slip से चेक करें स्टेटस

इसके साथ ही Aadhar card बनवाने के लिए जरूरी Document के जमा करने बाद आपको एक Enrollment slip generated कर दिया जाएगा। साथ ही इस पर Enrollment ID,Number और Date लिखी होगी। इसके अलावा इस Enrollment ID से ही आप अपने बच्चे के आधार का status चेक कर सकते हैं। वहीं Aadhaar Enrollment के 90 दिनों के अंदर ही Aadhar Card आपके घर पर Post कर दिया जाता है।

Free में कराएं Aadhar Card अपडेट

यदि आपने अपने बच्चे का Aadhar card कम आयु में बनवाया था, तो अब उसकी आयु 5 से 15 वर्ष के बीच है, तो आप उनके Aadhar कार्ड में Biometric data को फ्री में Update करा सकते हैं। इसके लिए उनकी 10 उंगलियों की print, आखों की पुतली की Scanning और Photograph को Update किया जाएगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *