Great Business Idea – दाल बनाने के मिल का बिजनेस शुरू करके कमाए हजारों रुपए रोज, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस ! Dal Making Mill Business

Dal Making Mill Business – भारत में रहने वाले व्यक्ति अपने खाने में दाल का प्रयोग अधिक करते हैं, दाल का उपयोग खाने में अलग अलग प्रकार से किया जाता है। यदि दाल का उपयोग मुख्य रूप से देखा जाए तो चावल और रोटी खाने के वक़्त किया जाता हैं। यदि आप भी दाल बनाने के मिल का Business start करना चाहते हैं तो यह business आपके लिए बेहतर option हो सकता है। हालांकि, दाल बनाने के मिल का बिजनेस काफी फायदे वाला business हैं।

Dal Making Business

Small Business Idea (Dal Making Mill Business)

दाल बनाने के लिए आवश्यक Machine ?

दाल का मिल स्थापित करने के लिए विशेष प्रकार की machine कि जरूरत पड़ेगी, इस machine की मदद से मसूर दाल, उरद दाल, चना दाल मूंग दाल इत्यादि सभी प्रकार की दाल निकाल सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

दाल के Machine कि लागत ?

यदि दाल के machine में लगने वाली Cost की बात करे तो ये आप पर Depend करता हैं कि आप किस तरह की machine ले सकते हैं । यदि आप 3 HP की machine लेते हैं तो आपको काम पैसे देने पड़ेगे। और यदि आप 6 HP की machine लेते हैं तो आपको ज्यादा रूपए लगेंगे। यदि आप दाल बनाने के business से संबंधित machine कि खरीदारी करना चाहते हैं तो आप indiamart Website के Online माध्यम से खरीद सकते हैं ।

जरूरी कच्चा माल ?

आप जिस भी प्रकार का दाल बनना चाहते हैं, उसी की फसल कच्चे goods की तरह काम आता हैं ।

दाल मिल में दाल बनाने की Method ?

इस काम में इस्तेमाल होने वाली machine पूर्ण रूप से Automatic होती हैं । अर्थात इसे आप बहुत ही आसान तरीके से चला सकते हैं ।

  • यदि आप चना का दाल निकालना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको चना को भिगाना होगा ।
  • इसके बाद भिगा हुआ चना को machine में डालना होगा । machine के उपरी भाग में ऐसी बनावट होती हैं जिसके माध्यम से आप चना को आसानी से machine में डाल सकते हैं ।
  • अब machine के दूसरे हिस्से से दाल निकलने लगता हैं, जब दाल पूर्ण रूप से machine से निकल जाए, तो आपको इसे पूरे 1 दिन सुखाना होगा ।
  • जब दाल सुख जाए तो आपको एक बार फिर से machine में डालना होगा और इसे निकालना होगा, तब दाल पूरी तरह से बनकर Ready हो जाता हैं ।
  • यदि आप इस प्रकार से दाल बनाने का कार्य करते हैं तो आप हर घंटे 100 Kg की फसल से करीब 25 Kg दाल निकाल सकते हैं ।

सही जगह का selection ?

दाल बनाने के मिल के business से संबंधित machine थोड़े बड़े Shape की होती हैं, यही कारण है कि आपको करीब 30 Square feet के Shape के जगह की जरूरत पड़ती हैं।



दाल मिल से होने वाला लाभ ?

यदि आप इस business को छोटे स्तर पर Start करते हैं तो 3 HP मशीन के मदद से business को Start कर सकते हैं । इस machine के माध्यम से हर घंटे 100 Kg दाल बनाकर Ready कर सकते हैं । यदि आप market में 1 Kg दाल की बिक्री करते हैं तो आपको 2 रुपए की Savings होगी । इसी कारण इस machine से 8 घंटे कार्य करके 800 Kg दाल तैयार करके आप Everyday 1600 रुपए का लाभ कमा सकते हैं । यदि आप 6 HP के machine के मदद से दाल बनाते हैं तो हर घंटे 300 Kg दाल ready कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप 4800 रुपए कमा सकते हैं ।

Marketing ?

आप अपने द्वारा बनाए गए दाल को Wholesale market में आसानी से बेच सकते हैं, शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में अधिक संख्या में किराना shop पाया जाता हैं । यदि कोई व्यक्ति छोटे स्तर पर यह Business शुरू करता हैं तो वो मुनाफा भी अच्छा खासा कमा सकता हैं ।

आवश्यक License ?

यदि आप दाल बनाने के मिल का business शुरू करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको अपने business का Registration करवाना जरूरी होता हैं । यदि आपकी इच्छा हो तो आप अपने business को MSME के तहत Registration करवा सकते हैं । यदि आप अपने द्वारा बनाए गए दाल की Branding अपने से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको FSSAI से License लेने के लिए Permission लेना होगा । इसके बाद आपको अपने business के लिए Current account, Pan Card बनवाना आवश्यक होता हैं ।

Packing ?

यदि आप खुद के brand की मदद से दाल की sale बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने वस्तु के लिए packing पर विशेष ध्यान देना चाहिए । इसके बाद आपको packet पर अपने business से संबंधित सभी Information को पैकेट पर देना होगा । इससे आपके business का advertisement भी हो जाएगा और आपके द्वारा बनाए गए दाल की Marketing भी हो जाएगी । अगर आप दाल की packing करना चाहते हैं तो आपको market में दाल की packing करने के लिए सामान बिल्कुल आसानी से मिल जाएगा और आप अपने दाल की packing बेहतर तरीके से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Dal Making Mill Business, Dal Making Mill Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *