किसान बिना कुछ करे कमा सकते हैं 80000 रूपए एक एकड़ जमीन से, जानिए कैसे | Solar Panel Yojana

Pradhan Mantri Solar Panel योजना : – दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है केंद्र सरकार ने बिजली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपने कार्यकाल में बहुत सारी स्कीम चालू की है। ताकि देश में हर घर तक बिजली पहुच सके। इसी के चलते सरकार ने यह सोलर पैनल योजना भी चालू की है। सरकार की इस सोलर पैनल योजना को KUSUM Yojana के नाम से भी जाना जाता है।

solar panel yojana

Solar Panel Yojana

किसान भाइयो को PM Solar Panel Scheme (Kusum Yojana) से दो तरह से फायदा होगा। पहला पुराने डीजल एवं बिजली से चलने वाले सिंचाई पंप की जगह नए सूर्य ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंपों का प्रयोग कर किसान भाई डीजल का खर्चा बचा पाएंगे, और दूसरा वह खेत में लगे सोलर प्लांट से उत्पादित बिजली को बिजली कंपनियों को बेच कर अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020:

यह Solar Panel Scheme किसानों को वार्षिक 80000 रूपए तक कमाने में सहायता कराएगी। Pradhan Mantri Solar Panel Yojana के अंतर्गत किसान अपनी खाली एवं बंजर जमीनों पर Solar Panel लगाकर सौर ऊर्जा से बिजली बना सकते हैं तथा इसे सरकारी व गैर सरकारी बिजली कंपनियों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना एवं ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत 1 मेगा वाट का Solar power प्लांट लगाने के लिए 5 एकड़ जमीन की जरुरत होती है। अर्थात एक एकड़ जमीन पर 0.2 मेगा वाट बिजली का उत्पादन हो सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

Whats App

Note – जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं एवं इस योजना की पात्रता को पूरा करते है। वह इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ कर आवेदन कर सकते है।

इस Solar Panel Yojana के तहत पहले चरण में 17.5 लाख सिचाई पंप को सोर ऊर्जा से चलाने की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के अनुसार वर्ष 2022 तक देश में 3 करोड़ सिचाई पंपों को डीजल या बिजली की जगह सौर ऊर्जा से चलाने की व्यवस्था की जाएगी।

Kusum Solar Panel Yojana:

Kusum Solar Panel Scheme के तहत जो किसान अपने खेतों में सोलर ऊर्जा प्लांट लगाते हैं तथा बिजली उत्पन्न करते हैं वह सीधे बिजली कंपनियों को यह बिजली बेचकर पैसे कमा सकते है। ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, इस योजना के माध्यम से उत्पादित बिजली को DISCOMs (Distribution Companies) द्वारा खरीदा जाएगा।

Solar Farming Yojana से कितने पैसे मिलेगा:

सोलर फार्मिंग योजना के तहत किसान के खेत पर सरकार सोलर सिस्टम लगवाने के लिए मदद करती है, एवं  सरकार किसान को प्रति माह या साल में किराया देती है। यदि किसान के एक एकड़ खेत पर सरकार 0.20 मेगा वाट का सोलर प्रोजेक्ट लगाती है तो किसान को प्रतिमाह लगभग 6600 रुपये किराया मिलेगा एवं साल भर में सरकार किसान को 80,000 रूपए तक किराए के रूप में देगी। सोलर पैनल लगवाने के बाद भी जमीन पर मालिकाना हक किसान का ही रहेगा। किसान चाहे तो सोलर प्लांट के साथ थोड़ी बहुत खेती भी कर सकता है !

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana की पात्रता एवं जरुरी दस्तावेज:

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड।
  • पत्र व्यवहार का पता।
  • भूमि के दस्तावेज (खसरा खतौनी इत्यादि)।
  • घोषणा पत्र।
  • बैंक खाते की पासबुक की प्रति।
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना में रजिस्ट्रेशन ऐसे करे:

यदि आप प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लिए पात्र है एवं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप MNRE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद योजना से जुड़े सभी निर्धारित दिशानिर्देश, पात्रता लाभ इत्यादि के बारे में पढ़ें। इन दिशानिर्देशों को पढ़ कर आप जरुरी जानकारी भर दे एवं फॉर्म जमा कर दे।

साथ ही साथ MNRE (Ministry of new and Renewal energy) ने यह भी बताया कि किसी भी प्रकार की झूठी वेबसाइट पर आम जनता एवं लाभार्थि किसी भी प्रकार की जानकारी एवं पंजीकरण शुल्क जमा करने से बचे।

CONTACT:

  • पता :- Ministry of New and Renewable Energy (MNRE), Block-14, CGO Complex, Lodhi Road, New Delhi-110 003, India.
  • फ़ोन नंबर :- 011-2436-0707, 011-2436-0404
  • आधिकारिक वेबसाइट : – www.mnre.gov.in  

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *