Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye : ऐसे कमा सकते है आप घर बैठे पैसे!

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – वर्तमान में सभी को पैसो की जरुरत है। सभी अपनी रोज़ाना की कमाई के अलावा घर बैठे थोड़े Extra पैसे कमाना चाहते है। बहुत से लोग अब बाहर काम करने की जगह घर बैठ कर काम करने को ज्यादा सुरक्षित मान रहे है। ऐसे में लोग जानना चाहते है कि वह Ghar baithe Paise kaise kama सकते है। तो आज हम इस Article के माध्यम से आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिन्हें पढ़कर एवं अपनाकर आप घर बैठ कर हज़ारो से लाखों रूपए तक कमा सकते है।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye
Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

वैसे तो आप बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है, जैसे कोई ऑनलाइन Job करके या अपना खुद का business शुरू करके, पर फिर कही आपके मन में यह प्रश्न भी आता है कि क्या आप साहिमे Ghar se Paise kama सकते है या नही।

इसका जवाब है हां, अगर आप चाहे तो बड़ी ही आसानी से Ghar बैठे पैसे कमा सकते है। आज हम आपको जितने भी तरीके बताने वाले है उनके जरिये आप बिना घर के बहार जाए, बिना किसी के नीचे काम करे अपनी प्रतिभाओं के माध्यम से हज़ारो रूपए तक कमाई कर सकते है। तो जानते है कि कैसे आप घर पर रहकर कमाई कर सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Ghar baithe Paise Kamane ke Tarike (घर बैठे पैसे कमाने के तरीके):

नीचे बताये गए तरीको से आप Ghar बैठे हज़ारो रूपए कमा सकते है-

ट्यूशन से पैसे कमाए (Earn From Tuition Classes):

अगर आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको लिए ट्यूशन क्लासेज का आईडिया सबसे अच्छा है। इसमें आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के Tuition पढ़ना शुरू कर सकते है और पैसे कमा सकते है। आज के दौर में बहुत से बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल में अलावा Tuition classes भी जाते है। Coaching क्लासेज पढ़ा कर आप कम समय में बहुत पैसे और अच्छा नाम कमा सकते है। ट्यूशन क्लासेज को आप 2 तरीके से लगा सकते है, Offline और Online क्लासेज। Offline क्लासेज में आप अपने घर में कोचिंग पढ़ा कर पैसे कमा सकते है। पर अगर आपके घर में कम जगह है और आप ज्यादा बच्चो को पढ़ाना चाहते है तो आप online क्लासेज का सहारा ले कर अपने घर से अलग अलग जगह के बच्चों को पढ़ा सकते है।

ताज़ा जानकारियो के अनुसार अभी के समय में ज्यादातर लोग Offline से ज्यादा Online पढाई करना पसंद कर है। ऑनलाइन Platform पर लोग पैसे खर्च करके अपना मन पसंद कोर्स सीख सकते है। इसी कारण घर बैठ कर पैसे कमाने में ट्यूशन क्लास का आईडिया टॉप पर है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Earn With Blogging):

घर बैठे पैसे कमाने के अनेक तरीको में से एक तरीका Blogging भी है। Blogging से पैसे कामना मुश्किल तो है और इसमें समय भी लगता है। पर अगर आप अच्छे से मेहनत करेंगे तो आप घर बैठे blogging से ही महीने के हज़ारो रूपए तक कमा पाएंगे।

Blogging करने के लिए हमें अपना Blog लिखना होता है। जिसके लिए हमारे पास नीचे बताई 2 कलाओं का ज्ञान होना जरुरी है।

  • किसी क्षेत्र का ज्ञान – Knowledge in any Field
  • लिखने का कला – Writing Skill

इन दोनों कलाओं के साथ आप एक सफल Blogger बन सकते है और घर बैठे पैसे काम सकते है। Blogging करना बहुत आसान भी नही है और ज्यादा मुश्किल भी नही है। इसे आप Part Time भी कर सकते है।

YouTube से पैसे कमाए (Earn With YouTube):

यूट्यूब App से पैसे कमाने के बारे में शायद आप पहले से ही जानते होंगे। पर फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता देता हूँ की YouTube वर्ल्ड की टॉप 5 वेबसाइट में आता है। जिनको भी यह Doubt है कि YouTube से पैसे कमा सकते है कि नही। वह जान ले की आप घर पर रहकर YouTube से बहुत पैसे कमा सकते है। YouTube में Successful होने एवं पैसे कमाने के लिए आपके पास 2 कलाओं का होना बहुत आवयश्क है-

  • किसी फील्ड का नॉलेज – Knowledge in any Field
  • किसी चीज़ का प्रेजेंटेशन – Presentation Skill

आप घर पर बैठे वीडियो बनाकर YouTube से बहुत पैसे कमा सकते है। आप चाहे तो घर से Motivational वीडियो, Educational वीडियो, Cooking Videos आदि बना सकते है। इन Video को बनाने के लिए जरुरी नही की आपको कही बहार जाना हो या आपके पास महंगा कैमरा हो, आप अपने घर पर रहकर अपने मोबाइल से वीडियो बनाकर YouTube पर पोस्ट कर सकते है और पैसे कमा सकते है। तो अब यह भी जान लेते है कि YouTube से पैसे कमाने के तरीके:

YouTube से पैसे कमाने के तरीके:

यूट्यूब से पैसे कमाने के प्रमुख 3 तरीके है।

  1. AdSense
  2. Sponsored Video
  3. Affiliate Marketing

YouTube Se Paisa Kaise Milta Hai

शुरुवात में आप YouTube से सीधे पैसे नही कमा सकते है। YouTube से पैसे कमाने का अपना एक क्राइटेरिया होता है। जिसे पूरा करके ही आप YouTube पर Advertisement लेकर पैसे कमा सकते है। इस क्राइटेरिया के अनुसार आपके YouTube चैनल पर बीते एक साल में 4000 घंटा Watch Time एवं 1000 Subscribe पूरा होना चाहिए। इसके बाद आपका यूट्यूब चैनल Monetize हो जाएगा और फिर उसमे गूगल के ऐडसेंस की तरफ से आपके द्वारा Upload किये गए वीडियो पर Ads आने लगेंगे जिसका पैसा आपको मिलेगा।



YouTube के चैनल के लिए आप अपने मोबाइल से वीडियो बना कर डाल सकते है। इसके लिए आपके पास Laptop या Computer हो तो अच्छा है, अगर नही भी है तो कोई दिक्कत नही आप अपने Mobile से ही Video बनाकर अपलोड कर सकते हो। आप अपने मोबाइल से आसानी से अनेको लोगो की तरह YouTube चैनल को चला सकते हैं और कमा भी सकते है। तो अब हम जानेंगे Ghar baithe Paise Kaise Kamaye का अगला तरीका।

अपनी Skills से पैसे कमाये (Earn With Your Skills):

यहाँ पर skills का तात्पर्य आपके अंदर के Talent से है। आपके अंदर अनेको Skills होती है। जिसे आप पहचान कर और उसका उपयोग करके अच्छे पैसे कमा सकते है। जैसे की आप अच्छा पढ़ा सकते है, तो आप दुसरो को पढ़ा कर पैसे कमा सकते है। आप लेखक है तो आप किसी न्यूज़ या वेबसाइट के लिए घर बैठे Article लिख कर पैसे कमा सकते है, आप कुछ बनाना आता है तो आप घर से उस चीज़ का Manufacturing कर के घर बैठे पैसे कमा सकते है, अगर आप Gardening करना जानते है तो आप पौधे बेच कर पैसे कमा सकते है। और अगर आपके पास Internet based Skills है, जैसे की SEO, Coding, Web Designing, Logo Desgining, Link Building आदि तो आप इन Skills से घर बैठे हज़ारो से लाखों रूपए आसानी से कमा सकते है। यह सब काम आप घर बैठे आसानी से कर सकते है।

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका (Facebook Se Paise Kamane Ka Tarika):

अब जानते है घर बैठे पैसे कमाने का अगला तरीका। जैसे आप YouTube चैनल पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते है ठीक उसी तरह आप फेसबुक पेज पर भी वीडियो अपलोड कर के पेज Monetize करवाकर पैसे कमा सकते है। जैसे YouTube पर चैनल मोनेटाइज करवाने का एक क्राइटेरिया होता है वैसे ही फेसबुक पर भी Video से पैसे कमाने का क्राइटेरिया होता है। फेसबुक पर पेज मोनेटाइज करवाना थोड़ा कठिन काम है। Facebook पर आपके द्वारा बनाए एवं Upload किए गए वीडियो को नयूनतम 3 Minute या इससे ज्यादा का होना चाहिए। अपलोड किए गए Videos पर पिछले 60 दिन में 30000 व्यूज (views) होने चाहिए एवं जिस पेज पर आप वीडियो पोस्ट कर रहे है उसपर 2000 likes होना भी आवयश्क है।

Facebook पर वीडियो पर views तभी गिने जाएंगे जब कोई भी आपके 3 मिनट से बड़े वीडियो के ऊपर कोई Click करेगा और 1 मिनट या उससे ज्यादा देखेगा। अगर वह 1 मिनट से कम वीडियो देखता है तो फिर व्यू काउंट नहीं किया जाएगा। Facebook पर भी आप अपने मोबाइल से वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Social Media से पैसे कमाये (Earn With Social Media):

अगर आप घर बैठे पैसे कमाने चाहते है तो आप Social Media Platform के जरिये भी बहुत पैसे कमा सकते है। बहुत से लोगो को यह पता ही नही की आप Social Media से भी पैसे कमा सकते है। ज्यादातर लोग Social Media का उपयोग बस अपने Entertainment के लिए करते है। लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग है जो सोशल मीडिया से बहुत पैसा भी कमाते है। हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि इंटरनेट पर अनेको Social Media websites है जहां आप घर बैठे बिना पैसा खर्च करे आसानी से पैसा कमा सकते है। जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter, Quora etc., जैसा की हमने Facebook के बारे में आपको ऊपर बताया ही है, उसी प्रकार आप दूसरे Apps पर काम करके अलग – अलग तरीको से पैसे कमा सकते है। अब जानते है social Media से पैसे कमाने का अगला तरीका।

बहुत सी कंपनियां या प्रतिष्टित व्यक्ति अपने सोशल मीडिया Accounts को खुद मैनेज करने में बजाए किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी को देते है। आप भी ऐसे लोगो से संपर्क कर इनके सोशल मीडिया Accounts ले सकते है, जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

मोबाइल से पैसे कमाए (Earn With Mobile):

घर बैठ कर पैसे कमाने के लिए जरुरी नही की आपके पास महंगा कंप्यूटर या लैपटॉप हो। अगर आपके पास मोबाइल भी है तो आप घर पर रहकर पैसे कमा सकते है। आज के समय में ज्यादातर लोगो के पास Smartphone है, और आप अपने इस स्मार्टफोन से पैसे भी कमा सकते है। अभी के समय में ऐसे बहुत से App है जिन्हें चला कर आप पैसे कमा सकते है, जैसे की Mall91, Dhani App, Google Pay, Phone Pe आदि। आप ऐसे अनेको App चला कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।



इन Apps को चलाने के लिए आपको कोई महंगे मोबाइल फ़ोन की जरुरत नहीं है। सिर्फ आपके मोबाइल में इन्टरनेट (Internet) होना आवयश्क है। इन Apps को आप आसानी से घर पर रहकर चला सकते है और पैसे कमा सकते है।

Investment करके पैसे कमाये:

क्या आप जानते है आप घर बैठ कर अपने Phone से पैसे Invest करके भी पैसे कमा सकते है। आप अपने फ़ोन से अलग-अलग वेबसाइट पर Investment कर के पैसे कमा सकते है। जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है कि आप Paytm या Phone Pe के जरिये गोल्ड में इन्वेस्टमेंट कर के कैसे पैसे कमा सकते है। ठीक वैसे ही आप इंटरनेट के माध्यम से अलग अलग वेबसाइट पर पैसे इन्वेस्ट कर के पैसे कमा सकते है। आप Demat अकाउंट खोल कर भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते है, और मुनाफा कमा सकते है।

Game खेलकर पैसे कमाये (Earn With Games):

जैसा की हम सभी जानते है कि Internet पर ऐसी कई Gaming websites और Apps मौजूद है, जो आपको खेलने व मैच में जीतने का पैसा देते है। इन Gaming Platform पर आप गेम खेलकर मोबाइल से धनराशि कमा सकती है।

यह कुछ तरीके है जिनसे की आप आसानी से अपने घर पर बैठ कर पैसे कमा सकते है। वैसे तो पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर वह सब एक पोस्ट में बताना मुमकिन नहीं है। इसलिए अगर आप ऐसे और तरीको के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहिये अगली पोस्ट में।

यदि आप इस बिजनेस से संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye, Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye in Hindi, Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye details

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *