HomeBusinessGoogle Se Paise Kamane Ke 5 Tarike : गूगल से पैसे कमाने...

Google Se Paise Kamane Ke 5 Tarike : गूगल से पैसे कमाने के 5 जबरदस्त तरीके!

अगर आप Google Se Paise Kamane Ke Tarike के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप Google से पैसे कमा सकते है। वैसे तो Google से पैसे कमाने के अनेको तरीके है पर आज यहाँ हम कुछ ऐसे तरीको के बारे में बात करेंगे जिनसे आप रोज़ाना के हज़ारो रूपए कमा सकते है। तो आज की इस पोस्ट में हम Google से पैसे कमाने के बारे में बात करेंगे एवं आपको कुछ ऐसे ज़बरदस्त तरीके बताएंगे जिनसे आप Google से हज़ारो से लाखों रुपए कमा सकते है।

Google se Pasie Kamane ke Tarike
Google se Pasie Kamane ke Tarike

जैसा की सभी पता है की पैसे कमाना बिलकुल भी आसान नही होता। पर यदि आप नीचे बताये जाने वाले तरीको को ध्यान से पढ़ेंगे और उन्हें पूरी ईमानदारी से करेंगे तो कम समय में आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। इन कामो को करने के लिए आपको किसी भी तरह का Investment करने की जरुरत नहीं एवं आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी आवयश्क नही है। अगर आप 12वीं पास भी है तो आप अपने घर से गूगल पर काम करके अच्छी Earnings कर सकते है। पर Google से पैसे कमाने के पहले यह जान लेते है कि इसमें किस किस चीज़ की जरुरत पड़ेगी।

Google से पैसे कमाने के लिये आपके पास होना चाहिए-

  • आपके पास Smartphone या Laptop / Computer होना चाहिए।
  • उसके बाद Internet Connection होना चाहिए।
  • एक Mobile नंबर एवं Bank का खाता होना चाहिए। जो Mobile नंबर से link हो।
  • सरकारी मान्यता प्राप्त कोई पहचान पत्र।
  • बहुत सारा धैर्य (Patience)।

अब जानते है Google se paise kamane ke tarike के बारे में। 

Google से पैसे कमाने के तरीके (Google Se Paise Kamane Ke Tarike):

नीचे बताये हुए तरीको से आप Google से हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकते है-

  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Earn With Blogging)
  • YouTube से पैसे कमाए (Earn With YouTube)
  • AdMob से पैसे कमाए (Earn With Admob)
  • Google AdWords से पैसे कमाए (Earn With Adwords)
  • Google Pay से पैसे कमाए (Earn With Google Pay) 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Earn With Blogging):

Google से पैसे कमाने के मामले में Blogging टॉप पर है। वर्तमान समय में बहुत लोग blogging कर के पैसे कमा रहे है। ब्लॉग बिलकुल ही वेबसाइट की तरह काम करता है। शुरुवात में ब्लॉग लिख कर Blogging से पैसे कमाना मुश्किल तो है और इसमें समय भी लगता है। पर अगर इसमें आप अपना समय ईमानदारी के साथ देंगे और अच्छे से मेहनत करेंगे तो आप घर बैठे blogging से ही महीने के हज़ारो रूपए तक कमा पाएंगे।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

अगर आप blogging करना चाहते है तो आप जान लीजिये की Google के प्रोडक्ट Blogger से आप अपने blogging के करियर की शुरुवात कर सकते है। Blogger पर ब्लॉग बनाना बिलकुल फ्री है। इसमें आप Articles लिख कर उसमे Advertisement लगा कर पैसे कमा सकते है। Blogging करने के लिए 3 कलाओं का होना बहुत ही जरुरी है।

  • किसी विषय का ज्ञान – Knowledge of any Subject
  • लिखने का कला – Writing Skill
  • धैर्य – Patience

बताई गयी कलाओं के साथ आप Blogger पर एक Successful Blog बना सकते है और घर बैठे Google से पैसे काम सकते है। Blogging करना बहुत आसान भी नही है और ज्यादा मुश्किल भी नही है। इसे आप Part Time भी कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है की Blogging में पैसे किससे कमाते है तो जान लीजिये आप Blogging में मुख्य 3 तरीको से पैसे कमा सकते है।

  1. Google AdSense / या कोई अन्य Advertisement देने वाली वेबसाइट
  2. Sponsored Post
  3. Affiliate Marketing

तो यह थे मुख्य 3 तरीके जिनसे आप Blog या Website से पैसे कमा सकते है। अब हम जानते है अगला तरीका जिससे आप Google से पैसे कमा सकते है।



YouTube से पैसे कमाए (Earn With YouTube):

वर्तमान में बहुत लोग YouTube से पैसे कमाने के बारे में जानते है। YouTube भी Google का ही प्रोडक्ट है। यह विश्व की Top 5 Website में आता है। इसमें vlogging कर के पैसे कमा सकते है। जो भी लोग यह नही जानते कि YouTube से पैसे कैसे कमाये वह जान ले की आप घर पर रहकर इंटरनेट से YouTube पर वीडियो पोस्ट कर के बहुत पैसे कमा सकते है। YouTube में सफल होने के लिए आपके पास 3 चीज़ों का होना आवयश्क है-

  • किसी क्षेत्र या विषय का ज्ञान – Knowledge in any Field or Subject
  • किसी चीज़ को बताने की कला – Skill of Presentation
  • धैर्य – Patience

YouTube से पैसे कैसे मिलते है:

अगर आप Google के प्रोडक्ट YouTube से पैसे कमाने चाहते है तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी। YouTube का Criteria होता है, जिसे पूरा करके ही आप YouTube Videos पर Advertisement लेकर पैसे कमा सकते है। इस क्राइटेरिया के मुताबिक आपके YouTube चैनल पर बीते 1 साल (365 दिन) में 4000 घंटा Watch Time एवं 1000 Subscribers आने चाहिए। इसके बाद आपका YouTube चैनल Monetize हो जाएगा और फिर उसमे Google Adsense की तरफ से आपके द्वारा Upload किये गए Video पर Advertisements दिखने लगेंगे जिसका पैसा आपको मिलेगा। तो यह था दूसरा तरीका जिससे आप इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते है।

AdMob से पैसे कमाए (Earn With Admob):

हम आपको पहले ही बता दे की Admob भी Google का ही प्रोडक्ट है इसमें आप आपके द्वारा बनाये गए मोबाइल एप्लीकेशन पर Advertisement लेकर पैसे कमा सकते है। Google से पैसे कमाने के लिए Apps Development भी एक अच्छा तरीका है। Admob के जरिये आप अपना खुद का Application बना कर उसपर Advertisement लेकर पैसे कमा सकते हो। Internet पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और Tools उपलब्ध जिन पर आप मोबाइल फ़ोन पर चलने वाला Application बना सकते है, और उसे Google Play Store या अन्य किसी App स्टोर पर Publish कर पैसे कमा सकते है। अगर आपको App डेवेलोपमेंट बिलकुल भी नहीं आता तो आप Internet की मदद से वह भी सीख सकते है और अपना App बना सकते है। 

अब हम आपको कुछ ऐसी Website के नाम बता देते है जिनसे आप free में अपना App बना सकते है।

  • Appgeyser.com
  • Thunkable.com
  • Makeroid.com
  • Andromo.com





अब हम जानते है अगला तरीका जिससे आप Google से पैसे कमा सकते है।

Google AdWords से पैसे कमाए (Earn With Adwords):

अब हम आपको एक नया तरीके बताते है जिससे आप Google से पैसे कमा सकते है। Google Adwords एक Keyword Researching टूल है। जिसका इस्तेमाल मुख्य तौर पर Advertiser करता है। इसका उपयोग ज्यादातर ऑनलाइन सामान प्रमोट करने के लिए किया जाता है। अब आपके मन में विचार आ रहा होगा की कैसे इससे पैसे कमा सकते है। तो आप जान लीजिये की इससे आप Affiliate Marketing कर के पैसे कमा सकते है। अगर आप कोई सामान बेचना चाहते है तो आप इसके जरिये अपना विज्ञापन गूगल पर चला कर अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है। इसमें विज्ञापन चलने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है। Google Adwords उन लोगो के लिए बेहतर विकल्प जो ऑनलाइन सामान बेचते है। तो अब जानते है आखिरी तरीका जिससे आप Google से पैसे कमा सकते है। 

Google Pay से पैसे कमाए (Earn With Google Pay):

Google Pay Applicaiton एक Payment Application है। यह भी Google का ही प्रोडक्ट है। इससे आप एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते है एवं किसी को भी Online Payment कर सकते है। Google Pay App के द्वारा आप Mobile या D2H रिचार्ज कर सकते है। उनके अलावा आप इस App पर Electricity बिल पेमेंट, गैस कनेक्शन का बिल पेमेंट एवं online payment करने की सुविधा का लाभ उठा सकते है। तो अब जानते है की इससे पैसे कैसे कमा सकते है।

इस App से आपक 2 तरीको से पैसे कमा सकते है।

  • रेफेर करके (By Referral)
  • रिचार्ज करके, बिल पेमेंट करके, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करके एवं ऑनलाइन पेमेंट करके।

तो आप ऊपर बताये गए दोनों तरीको से इस Application से पैसे कमा सकते है। 

तो यह है कुछ बेहतरीन तरीके है जिनसे आप अपने घर पर बैठ कर Google से पैसे कमा सकते है। वैसे तो Google से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर वह सब एक पोस्ट में बताना संभव नहीं है। इसलिए अगर आप ऐसे और तरीको के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहिये अगली पोस्ट में।

यदि आप इससे संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Google Se Paise Kamane Ke Tarike, google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments