PM Awas Yojana Rural List : ऐसे करते है ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट चेक | प्रधानमंत्री आवास योजना

New PMAY Gramin List | PMAY Rural List Check Online – दोस्तों जैसा की आप सभी पहले से जानते है की प्रधानमंत्री आवास योजना में कई परिवारों को पक्का घर या आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है। इस योजना को ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban) क्षेत्रों के लिए अलग – अलग चलाया जा रहा है। तो दोस्तो इस पोस्ट में हम जानेंगे की कैसे ऑनलाइन आप प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची (List) देख सकते हैं। ध्यान रहे PM Awas Yojana की लिस्ट जो इस पोस्ट में बताई जा रही है उससे आप ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र दोनों के लाभार्थी देख सकते हो।

Pm Awas Yojana Gramin

Gramin Awas Yojana List

दोस्तों अगर आपने ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन किया है तो आपको तभी लाभ मिलेगा जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा। PM Awas Yojana में जिन जिन आवेदनों को स्वीकार किया जाता है उन लाभार्थियों की एक सूची तैयार की जाती है। इस आवास योजना की सूचि को आप ऑनलाइन देख सकते है। तो आज हम जानेंगे की आप कैसे इस लिस्ट को देख सकते है एवं अपना नाम लिस्ट में ढूंढ सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020

दोस्तों जैसा की आप सभी पहले से जानते हैं की प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में केवल उन्हीं का नाम आयेगा जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया है।

अगर आप इस योजना के लिए पात्र है और आपने इस योजना के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही करिये। कभी ऐसा भी होता कि हमारे पास घर बनाने के लिए पैसे नहीं होते हैं। इसके लिए भी सरकार ने PM आवास योजना के अंतर्गत ऋण लेने की योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत आप होम लोन ले सकते हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी का फायदा भी उठा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

दोस्तों हम आपको बता दें की PM ग्रामीण आवास योजना (PM Gramin Awas Yojana) की सूचि देखना बहुत ही आसान है। आप घर बैठे इंटरनेट पर नीचे बताये गए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूची देख सकते हैं।

Note :- अब समझते हैं के ऑनलाइन सूची देखने की प्रक्रिया क्या है। इच्छुक पाठकों से निवेदन है की वह दी गई सारी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

रजिस्ट्रेशन नंबर देकर गग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में नाम कैसे देखें?

  • सबसे पहले ग्रामीण आवास योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाईये।
  • अब दिए गए स्थान पर अपना पंजीयन रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
  •  यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको PM आवास योजना का आवेदन करने के बाद मिला होगा।

अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो ऐसे देखे प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि में नाम:

  • PM आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • इस बार आपको “एडवांस्ड सर्च” (Advanced Search) लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब मांगी गयी जानकारी सही सही भर कर सर्च लिंक पर क्लिक करें। अगर आपका नाम लाभार्थियों की सूची में होगा तो जानकारी इसी पेज में दिखाई दे जायेगी।
  • इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से आपका नाम ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में चेक कर सकते हो।

Note : इस लेख में दी गई जानकारी भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मान्य है :

(Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Rajasthan, Bihar, Maharashtra, Odisha, Telangana, Kerala, Jharkhand, Assam, Himachal Pradesh, Tripura, Meghalaya, Manipur, Nagaland, Tamil Nadu, Karnataka, Gujarat, Punjab, Chhattisgarh, Haryana, Jammu and Kashmir, Goa, Arunachal Pradesh, Mizoram, Sikkim, Andhra Pradesh, Uttaranchal, West Bengal)

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

PM आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई योजना है। जिसमे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कम कीमत पर घर (या घर के लिए लोन) मुहैया करवाना है। जिससे सबका अपने घर का सपना साकार हो। योजना के शुरुवात जून 2015 में हुई थी।

PMAY List में नाम न आये तो क्या करें?

अगर आप इस योजना के लिए पात्र है परंतु आपका नाम इस सूची में नही आया तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के सम्बंधित अधिकारी से इस विषय में जानकारी लेनी होगी। वह अधिकारी निश्चित ही आपकी मदद करेगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *