Green Ration Card Yojana 2020 : जानिए इस योजना के बारे में ओर उठाये लाभ! ऐसे करें आवेदन

Green Ration Card Yojana 2020 : Central Government ने गरीबों के लिए इस yojana की शुरुआत की है। देश के जितने भी गरीब व्यक्ति हैं उन्हें अब Ration प्रदान किया जाएगा। Green Ration Card के जरिए ऐसे लोगों को Ration प्रदान किया जाएगा। भारत में समय समय पर Ration card की नई Scheme आती रहती है। क्या है यह Green Ration Card Scheme 2020 हम आपको बताएंगे इस Ration card scheme के बारे में।

Green Ration Card Yojana 2020

Green Ration Card Scheme के बारे में

भारत देश के जितने भी गरीब व्यक्ति है अब उन्हें रियायती दर पर Ration प्रदान किया जाएगा। उन्हें राशन Green Ration Card के जरिए प्रदान किया जाएगा। इस yojana की शुरुआत Central Government ने किया है। इसके माध्यम से गरीब लोगों को हर महीने 5 Kg अनाज प्रदान किया जाएगा। इतना ही नहीं इस yojana के अंतर्गत केवल एक रुपए kg की दर से प्रदान किया जाएगा। अब देश के गरीब लोगों को भी Government द्वारा अनाज प्राप्त होगा।

इस scheme का लाभ BPL Ration card धारकों को मिलेगा। Jharkhand, Haryana समेत कई राज्यों में इस scheme को शुरू कर दिया गया है। Green Ration Card के अंतर्गत आप सभी को Government द्वारा केवल एक रुपए Kg की दर पर अनाज प्रदान किया जाएगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

Green Ration Card Yojana का उद्देश्य

ग्रीन राशन कार्ड scheme का मुख्य उद्देश्य है देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को Ration प्रदान करना। ऐसे परिवारों को इस scheme के अंतर्गत रियायती दरों पर Ration दिया जाएगा। भारत में अक्सर गरीब लोगों को अनाज उपलब्ध नहीं हो पाता है। बहुत सारे ग्रामीण इलाकों में पिछड़े क्षेत्र के लोग अक्सर Government के द्वारा अनाज नहीं प्राप्त कर पाते हैं। इन्हीं समस्या को ध्यान में रखते हुए Government ने ग्रीन राशन कार्ड scheme में ₹1 Kg के हिसाब से अनाज देने का फैसला किया है।

अनाज इन परिवारों को बहुत ही कम दामों में उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कि कोई भी परिवार अनाज से वंचित न रह जाए। इस scheme का लाभ मुख्य रूप से वही परिवार उठा पाएंगे जिनके पास Ration card नहीं है अथवा उन परिवारों को भी इस scheme का लाभ मिलेगा जिनके पास BPL Ration Card नहीं है।

कैसे करें Green Ration Card Yojana में आवेदन

इच्छुक लाभार्थी इस scheme के अंतर्गत application करके। सरकार के द्वारा Green Ration Card की सुविधा को प्राप्त कर सकते हैं। इस scheme में उन्हें एक रुपए Kg के दर पर अनाज प्रदान किया जाएगा। इस scheme में application करने के लिए दो प्रक्रियाएं हैं। पहला Online प्रक्रिया और दूसरा Offline प्रक्रिया।

Online प्रक्रिया

  1. सबसे पहले scheme की official website पर जाना होगा।
  2. home page पर ग्रीन राशन कार्ड पर Click करें।
  3. उसके बाद एक Form आएगा जिसमें आपको सभी Information को सही-सही Enter करना होगा।
  4. सभी documents को अपलोड करने के बाद आप Submit के बटन पर Click कर दें।
  5. documents के सत्यापन के बाद आप Green Ration Card की योजना से जुड़ जाएंगे। इस तरह से Online प्रक्रिया में application कर सकते हैं।

Offline प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको खाद आपूर्ति विभाग (Manure supply department) के center पर जाना होगा।
  2. वहाँ से आपको Green Ration Card Scheme का आवेदन Form लेना होगा।
  3. उस Form में सभी Information को सही-सही दर्ज करें।
  4. documents को फॉर्म के साथ Attached करें।
  5. इसके बाद सभी documents को अधिकारी के पास जमा कर दें।
  6. documents के सत्यापन के बाद आप Green Ration Card Scheme से जुड़ जाएंगे।

 

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

Also Read: –