Great Business Idea : प्लास्टिक की कंघी बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाएं हजारों रुपए, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस ! Plastic Hair Comb Business

Plastic Hair Comb Business Idea : प्रतिदिन जीवन में प्रयोग होने वाले material की Demand अधिक रहती हैं, हालांकि छोटी सामग्री हो या फिर बड़ी सामग्री सबकी Demand अधिक रहती हैं। अगर Plastic के कंघी की बात करें तो व्यक्ति इसे Daily Use करते हैं। हालांकि, हर व्यक्ति अपने बालों के लिए जागरूक रहता हैं, ऐसे स्थिति में व्यक्ति बेहतर Quality वाले कंघी खरीदना चाहते हैं। अभी के जमाने में कई प्रकार के कंघी market में मौजूद हैं, यदि आप अच्छे Quality के कंघी का निर्माण करते हैं और उसे market में बेचते हैं तो आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Hair Comb Business idea

Hair Comb Business idea

Hair Comb Business के लिए कच्चा माल कहा से ले?

इस Business को Start करने के लिए आवश्यक raw material के रूप में जो इस्तेमाल होता हैं, वह हैं, Polypropylene, जिसे Plastic के छोटा दाना भी कहते हैं। यह आपको market में कई रंगो में मिल जाएगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

कहां से खरीदें Polypropylene?

यह प्लास्टिक Polypropylene को बहुत से company के माध्यम से निर्माण किया जाता हैं, इन प्लास्टिक के दाने का निर्माण PIL, Chumpplast, इत्यादि  company के माध्यम से बना सकते हैं। इस business से संबंधित सामग्री को आप Indiamart वेबसाइट के Online माध्यम से खरीद सकते हैं और यहां से आप यह 100 रुपए पर Kg कि Cost से खरीद सकते हैं।

कंघी बनाने के लिए जरुरी मशीन?

यदि आप Plastic के कंघी का Business आरंभ करना चाहते हैं तो आपको Plastic के कंघी का निर्माण करने के लिए machine कि जरूरत पड़ती हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि बिना machine के प्लास्टिक की कंघी बनाना नामुमकिन हैं ।

ऑटोमेटिक मशीन:

इस machine का Cost करीब 2 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की हैं। हालांकि, machine की Cost उसके कार्य करने पर Depend करता हैं कि वो कितने Time में कंघी का निर्माण करता हैं।

स्क्रैप ग्राइंडर:

अगर इसकी Cost देखा जाए तो करीब 50000 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की आती हैं।


टेस्टिंग उपकरण:

इसके अतिरिक्त Testing machine जैसे :- Micro meter balance  की जरूरत पड़ती हैं, जो कि करीब 10000 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक में आ जाएगा।

कुलिंग और ग्रीसिंग मशीन:

इसके बाद कंघी Ready करने के वक़्त कम Size वाले Hands tools इत्यादि की जरूरत पड़ती हैं, इसके लिए आपको 10000 हजार रुपए से लेकर 30000 हजार रुपए तक में आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

जगह की आवश्यकता?

अपना business आरंभ करने के लिए आपको कुछ ऐसे जगह की जरूरत पड़ेगी, जहां आप सरल तरीके से Comb construction कि machine लगाकर काम आरंभ कर सकते हैं। अर्थात आपको इसके लिए 2000 square feet के जगह की जरूरत पड़ेगी।

कंघी बनाने के Business के लिए लगने वाली Cost:

इस business को आरंभ करने के लिए आपको लगभग 6 लाख रुपए की लागत आ सकती हैं। हालांकि, ज्यादातर इसमें इस्तेमाल होने वाली machine का Cost हैं। अगर आपके पास 6 लाख रुपया नहीं हैं तो आप किसी भी Bank से  loan लेे सकते हैं, और अपना Business आरंभ कर सकते हैं।

लाभ?

जब आप कंघी को Sell शुरू करेंगे तो उससे पहले आपको कंघी का Rate तय करना होगा। इसके बाद आपको market में Competition के मुकाबले अपना Rate थोड़ा कम रखना होगा। यदि आप बेहतर Quality वाला कंघी निर्माण करते हैं तो आप 70 रुपए से लेकर 150 रुपए पर Dozen बिक्री कर सकते हैं। आप इससे 50 Percent का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कंघी बनाने की Method?

  • कंघी निर्माण के लिए आपको कुछ raw material की जरूरत पड़ती हैं, इसमें आपको Polypropylene अर्थात प्लास्टिक Granules को उपकरण में डालना होता हैं ।
  • उपकरण में heater लगा रहता हैं, इसमें Plastic का दाना गुजरता हैं और फिर पिघलाता हैं ।
  • इसके बाद equipment में कई प्रकार के Mold लगाया जाता हैं, आप कंघी निर्माण करने का business आरंभ कर रहे हैं तो आप इसके लिए कई प्रकार के कंघी के Mold का उपयोग कर सकते हैं ।
  • अब इसमें Cooling method होती हैं, इस विधि का कार्य गर्म Plastic को ठंडा किया जाता हैं । जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाता हैं तो इसके भीतर से Comb निकलता हैं ।

यह सभी Method को पूर्ण करने के बाद अंतिम चरण में आपको Testing की Method करनी पड़ती हैं, जिसके लिए अपको Micro meter का उपयोग कर सकते हैं। तो यह था एक बेहतरीन तरीका जिससे आप अपना कंघी का व्यापार शुरू कर सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Hair Comb Business, Hair Comb Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *