Kamdhenu Dairy Yojana : इस योजना से सभी पशु पालकों को मिलेगा शत-प्रतिशत लाभ, ऐसे उठाए लाभ

Kamdhenu Dairy Yojana : आपको बता दे कि देश की Central Government ने किसानो की आय में वृद्धि के लिए कई yojana जारी की है। किसान भाईयो को खेती के काम में कई रुकावट आती है। जो की Government की स्कीम से दूर होती हैं। किसान भाईयो की आय को बढ़ाने में एकमात्र सहारा केवल खेती नहीं है, बल्कि आज कई बड़ी संख्या में Farmer कृषि के साथ साथ पशुपालन का कार्य भी करते हुए अपनी आय वृद्धि करते हैं।

Kamdhenu Dairy Yojana 2020
Kamdhenu Dairy Yojana 2020

इन दोनों कार्यो को यदि किसान भाई जारी रखते है तो उनकी Income दोगुनी हो सकती है। इसके लिए Government भी बड़ावा देती है। इसके लिए राज्य सरकार ने Kamdhenu Dairy Yojana को जारी किया है। जिसमे किसान भाईयो को Subsidy राशि भी मिलती है और इस कार्य को जारी रखने में Loan भी मिलता है।

क्या है Kamdhenu Dairy Yojana ?

यह कामधेनु डेयरी Scheme को राजस्थान राज्य के द्वारा शुरू किया गया है। इस yojana में राज्य के पशुपालको, किसानो या महिलाओ या फिर नवयुवको को भी इसका लाभ मिलता है। इस Scheme में आवेदन कर लाभ पाने के लिए गाय भैसों का पालन कार्य जारी रखना होता है। जिसमे इनके पालन से गाय भेसो से प्राप्त दूध को Dairy में बेचा जा सकता है या फिर खुद की Dairy भी खोली जा सकती है। यह scheme से फायदा होता है इसमें किसान भाई अपनी आय को आसनी से बड़ा सकता है। इसलिए किसान भाईयो को कोई परेशानी नहीं होती है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Kamdhenu Dairy Yojana में सब्सिडी

इस Scheme में किसानो को ज्यादा मात्रा में गाय व भैसे पालनी होती है। किसान भाईयो को इसमें कम से कम 30 गाय व भैसे पालनी होती है। जिनहे पालने से वे इसके दूध ( Milk ) को बेच कर लाभ कमा सकते है। इस Scheme में राज्य Government एक किसान भाई को 4% ब्याज की दर से एक साल के लिए लगभग 3 लाख का Loan  देती है। किसान भाईयो को ज्यादा मात्रा में गाय व भेसो का क्रय कर उनका पालन करना होता है।

लेकिन किसान भाईयो को लागत में से सहायता देने के लिए State government उन्हें 90% की लागत खुद के द्वारा देती है और बाकि के 10% की लागत खुद किसान भाई वहन करता है। जिसमे से भी loan को चुकाने पर State government किसानो को subsidy देकर उन्हें इसमें मदद करती है।

Kamdhenu Dairy Yojana से जुडी पात्रताएं

  1. इस scheme में किसान के पास 30 गाय व भैसे उपलब्ध होनी चाहिए।\
  2. इस yojana में Rajasthan राज्य के स्थायी रूप से किसान या महिलाये या नवयुवक शामिल हो सकते है।
  3. scheme में किसानो के पास पशुओ का पालन करने के लिए पर्याप्त रूप से जगह और उनके लिए हरे चारे की पूर्ण रूप से व्यवस्था होना आवश्यक है।
  4. इस scheme में किसान भाईयो को पशुओ के पालन के कार्य में पूर्ण रूप से निपुण होना चाहिए।
  5. scheme में किसानो को 10% की लागत खुद के द्वारा वहन करनी होती है !
  6. इस yojana में किसानो के पास गायों व भैसों के अच्छी देसी नस्ले उपलब्ध होनी चाहिए। जिससे ज्याद मात्रा में (दूध) Milk उत्पादन हो सके।

Kamdhenu Yojana में कैसे करे आवेदन ?

कामधेनु डेयरी Yojana में किसान आसानी कर सकते है। इस योजना का application करने के सबसे पहले आवेदनकर्ता को इस scheme की official website पर जाना होगा और वहा पर जाकर इस scheme से जुडी Information को हासिल करना होगा। इसके बाद इस scheme का आवेदन किया जा सकता है !

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *