HomeEarn From HomeMobile Se Paise Kaise Kamaye : मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके...

Mobile Se Paise Kaise Kamaye : मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके जानिए यहाँ!

Mobile Se Paise Kaise Kamaye – अभी के समय हर किसी के पास Smartphone है जिसका उपयोग ज्यादातर लोग फ़ोन लगाने, इंटरनेट चलाने एवं Facebook, Whats App, Instagram जैसे अन्य Social Media Apps का उपयोग करने के लिए करते है। मोबाइल की मदद से सारी जानकारी आपको इन्टरनेट के माध्यम से आसानी से बस एक Click करने पर मिल जाती है। पर क्या आपको यह पता है कि आप अपने Smartphone से पैसे भी कमा सकते है। वर्तमान के समय में अनेको लोग मोबाइल की सहायता से बम्पर कमाई कर रहे है।

Mobile se Paise Kaise Kamaye
Mobile Se Paise Kaise Kamaye

तो अगर आप भी मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आज हम हमारी इस पोस्ट में Mobile se kaise paise kamaye इस बारे में बात करेंगे, एवं आपको वह बेहतरीन तरीके बताएंगे जिनसे आप बहुत कमाई कर सकते है। पर बहुत लोगो के मन में विचार आता है कि अगर Mobile se paise kamane है तो हमें पढ़ा लिखा होना चाहिए। परंतु ऐसा नही है, Mobile से पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरुरत नही है। अगर आप 10वीं या 12वीं पास भी है तो आप मोबाइल से या कंप्यूटर पर काम करके आसानी से अच्छी कमाई कर सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Mobile Se Paise Kaise Kamaye इसको आप दो केटेगरी में बाट कर समझ सकते है। पहली केटेगरी में आप कुछ Application के जरिये पैसे कमा सकते है और दूसरी केटेगरी में आप इंटरनेट पर काम कर बड़ी कमाई कर पाएंगे।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिये आपके पास क्या होना चाहिए:

  • आपके पास एक Smartphone होना चाहिए, जिसपर Internet चलता हो।
  • उसके बाद आपके फ़ोन में Internet कनेक्शन होना चाहिए।
  • एक मोबाइल नंबर एवं बैंक का खाता होना चाहिए जो मोबाइल नंबर से link हो।
  • एवं मान्यता प्राप्त कोई पहचान पत्र।

मोबाइल फ़ोन से पैसे कमाने के तरीके (Mobile Se Paise Kamane Ke Tarike):

नीचे बताये गए तरीको से आप अपने मोबाइल से हज़ारो रूपए कमा सकते है-

YouTube से पैसे कमाए (Earn With YouTube):

वर्तमान समय में YouTube से कमाने के बारे में ज्यादातर लोग जानते है। फिर भी दोबारा से आपकी जानकारी के लिए बता देते है की YouTube वर्ल्ड की शीर्ष 5 वेबसाइट में आता है। जो भी यह नही जानते कि YouTube से पैसे कैसे कमाये वह जान ले की आप घर पर रहकर अपने Smartphone से YouTube से बहुत पैसे कमा सकते है। YouTube में सफल होने के लिए आपके पास 2 चीज़ों का होना अति आवयश्क है-

  • किसी फील्ड का नॉलेज – Knowledge in any Field
  • किसी टॉपिक के प्रेजेंटेशन की स्किल – Presentation Skill

YouTube से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके:

YouTube से पैसे कमाने के प्रमुख 3 तरीके है।

  1. AdSense
  2. Sponsored Video
  3. Affiliate Marketing

YouTube Se Paisa Kaise Milta Hai:

YouTube का एक क्राइटेरिया होता है। जिसे पूरा करके ही आप YouTube वीडियो पर Ads लेकर पैसे कमा सकते है। इस क्राइटेरिया के अनुसार आपके YouTube चैनल पर last 365 दिनों में 4000 घंटा Watch Time एवं 1000 Subscribe पूरा होना चाहिए। इसके बाद आपका YouTube चैनल Monetize हो जाएगा और फिर उसमे गूगल के Adsense के तरफ से आपके द्वारा Upload किये गए वीडियो पर Ads आने लगेंगे जिसका पैसा आपको मिलेगा।

यूट्यूब के चैनल पर आप अपने मोबाइल से वीडियो बना कर डाल सकते है। इसके लिए Laptop या Computer जरुरी नही है। आप अपने मोबाइल से आसानी से लाखो लोगो की तरह YouTube चैनल को चला सकते हैं और कमा भी सकते है। तो अब हम जानेंगे Mobile Se Paise Kaise Kamaye का अगला तरीका।

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका (Facebook Se Paise Kamane Ka Tarika):

जैसे आप YouTube चैनल पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते है ठीक उसी तरह आप फेसबुक पेज पर भी वीडियो अपलोड कर के पेज Monetize करवाकर पैसे कमा सकते है। जैसे YouTube पर चैनल Monetize करवाने का क्राइटेरिया होता है वैसे ही फेसबुक पर भी Video से पैसे कमाने का क्राइटेरिया होता है। फेसबुक पर पेज Monetize करवाना थोड़ा कठिन काम है। Facebook पर आपके द्वारा बनाय एवं Upload किए गए वीडियो को नयूनतम 3 मिनट या इससे ज्यादा का होना चाहिए। अपलोड किए गए Videos पर पिछले 60 दिन में 30000 व्यूज (views) होना चाहिए एवं जिस पेज पर आप वीडियो पोस्ट कर रहे है उसपर 2000 likes भी होना चाहिए।

Facebook पर views तभी गिने जाएंगे जब कोई भी आपके 3 मिनट से बड़े वीडियो के ऊपर कोई Click करेगा और 1 मिनट या उससे ज्यादा देखेगा। अगर वह 1 मिनट से कम वीडियो देखता है तो फिर व्यू काउंट नहीं किया जाएगा। इसमें आप अपने मोबाइल से वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

मोबाइल Apps से पैसे कमाए (Earn With Mobile)

मोबाइल से घर पर बैठ कर पैसे कमाने के लिए आप कुछ Apps को Install कर कमाई कर सकते है। आज के समय में ज्यादातर लोगो के पास Smartphone है, और आप अपने इस फोन से पैसे भी कमा सकते है। आज कल बहुत से ऐसे Apps है जिन्हें चला कर आप पैसे कमा सकते है, जैसे की Mall91, Dhani App, Google Pay, Phone Pe, Bharat Pe आदि। आप ऐसे ढेरो App चला कर घर से पैसे कमा सकते है।

इन Apps को चलाने के लिए आपको कोई महंगे मोबाइल की या किसी स्पेशल नॉलेज की जरुरत नहीं है। सिर्फ आपके मोबाइल में इन्टरनेट (Internet) होना चाहिए। इन Apps को आप आसानी से अपने मोबाइल से चला सकते है और पैसे कमा सकते है।

Social Media से पैसे कमाये (Earn With Social Media):

अगर आप मोबाइल से पैसे कमाने चाहते है तो आप Social Media के जरिये भी बहुत पैसे कमा सकते है। अनेको लोगो को यह पता ही नही की आप सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हो। ज्यादातर लोग Social Media का उपयोग बस अपने मनोरंजन के लिए करते है। लेकिन अनेको लोग सोशल मीडिया से बहुत पैसा भी कमाते है। हम आपको बताना चाहेंगे कि इंटरनेट पर अनेको Social Media sites है जहां आप घर बैठे बिना पैसा खर्च करे आसानी से पैसा कमा सकते है। जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter, Quora etc. जैसा की हमने Facebook के बारे में आपको ऊपर बताया ही है, उसी तरह आप दूसरे Apps से भी पैसे कमा सकते है।

Game खेलकर पैसे कमाये (Earn With Mobile Games):

जैसा की हम सभी जानते है कि Internet पर ऐसी कई Gaming websites और apps है, जो आपको खेलने व मैच में जीतने का पैसा देती है। इन Gaming Platform पर आप खेलकर मोबाइल से धनराशि कमा सकती है।

अपनी Skills से पैसे कमाये (Earn With Skills):

यहाँ पर skills का तात्पर्य सिर्फ किसी एक क्षेत्र से नही है। आपके अंदर अनेको स्किल्स होती है। जिसे आप पहचान कर और उसका उपयोग करके आप मोबाइल से पैसे कमा सकते है। जैसे की आप अच्छा पढ़ा सकते है, तो आप ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ा कर पैसे कमा सकते है। आप लेखक है तो आप किसी न्यूज़ या वेबसाइट के लिए मोबाइल से आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकते है और अगर आपके पास Internet based Skills है, जैसे की SEO, Coding, Web Designing, Logo Desgining, Link Building आदि तो आप इन स्किल्स से घर बैठे मोबाइल से हज़ारो से लाखों रूपए तक आसानी से कमा सकते है। यह सब काम आप घर पर रहकर आसानी से कर सकते है।

तो आप इन आएं तरीको से घर पर सुरक्षित रहकर अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है।

यदि आप इस बिजनेस से संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags: – 

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments