Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : इस योजना से बेटियों को मिलेगे 51 हजार रुपए ! ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana 2020 : Central Government के द्वारा देश की सभी बेटियों और महिलाओं के लिए कई तरह की scheme लागू की गई है, जिनका लाभ सभी बेटियों को मिल रहा है। वहीं इसी कड़ी में एक और yojana हैं, जो देश के हर state की बेटियों और महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी अच्छी Education को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana 2020 के बारे में

इस scheme के तहत बेटियों की शादी का जिम्मा भी Government द्वारा लिया जा रहा है। देश के कई राज्यों में बेटियों के लिए schemes चलाई जा रही है, जिससे कोई भी बेटी को बोझ ना समझें। वहीं हाल ही में Bihar Government के द्वारा बेटियों के लिए Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana शुरू की गई।

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana 2020

इस स्कीम के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक के खर्चे Government उठाएंगी। Government इस scheme के तहत बेटियों को कुल 51,100 की आर्थिक मदद दी जाती है। इतना ही नहीं अब तक कई परिवारों को इस scheme का लाभ मिल चुका है।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की खासियत

इस scheme का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देना है। इस scheme के तहत State government प्रदेश की बेटियों को उसके जन्म से लेकर उनकी graduate तक की पढ़ाई के लिए अलग-अलग किस्तों में आर्थिक मदद दी जाती है। लड़की के जन्म पर Government 2 हजार रुपये खाते में Transfer करती है।

वहीं एक साल की उम्र होने और Aadhar Card बनवाने के बाद 1000₹ दो साल तक मिलेंगे। 2 साल की उम्र के बाद 2000₹ दिए जाएंगे। 12वीं पास करने के बाद 10,000 और graduate की पढ़ाई पूरी करने के बाद 25,000 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही लड़की को कुल 51,100 की राशि दी जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के लाभ

इस स्कीम के लाभार्थी बच्ची को Government 51,100 रूपए देगी। इस scheme का उद्देशय है कि किसी भी बेटी का बाल विवाह ना हो और उसे graduate तक पढ़ाई जाए। इसके लिए धन राशि को अलग अलग Time पर वितरित किया जाएगा। इसके अलावा Bihar की 1.60 करोड़ लड़कियों को इस scheme का लाभ होगा। इससे देश में महिलाएं भी ज्यादा मात्रा में पढ़ लिख पाएंगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

इसके अलावा गरीब परिवारों को लड़कियों के पैदा होने से ही पैसा मिलेगा तो भ्रूण हत्या के मामले कम हो जाएंगे। इस scheme के तहत महिलाएं भी सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगी। रूढ़िवादी सोच को पैसो की वजह से ही सही पर बदला जा सकेगा। बाल विवाह पर पूरी तरह रोक लग सकेगी। भ्रूण हत्या पर रोक लग सकेगी। देश में Educated लोगों की तादात में बढ़ोतरी होगी।

कौन ले सकता है scheme का लाभ

अगर कोई भी महिला या बेटी इस scheme का लाभ लेना चाहती हैं। तो इस scheme का लाभ लेने के लिए बालिका Bihar निवासी होनी चाहिए। Primary या Secondary स्तर की स्कूल या 12 वीं कक्षा में अध्ययनरत सभी छात्राएं, scheme के लिए पात्र मानी जाएंगी।

साथ ही इस scheme में आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले माता-पिता की बेटियों के लिए यह scheme लागू नहीं होगी। एकल परिवार के केवल दो बालिकाओं को इस scheme का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में आवेदन

बता दें कि इस scheme के आवेदन के लिए आपको आंगनबाड़ी center पर जाना होगा। यहां आपको Application letter लेने के बाद उसमें सभी Information भर कर जरूरी documents के साथ आंगनबाड़ी सेविका के पास जमा करवाना होगा। इसके अलावा अगर आप इस scheme से जुड़ी कोई भी ज्यादा Information हासिल करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप इसकी इस Official website पर जा कर लेकर सकते हैं ।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

Also Read: –