Offline Paise Kaise Kamaye : ऑफलाइन घर बैठे पैसे कमाने के Top 6 तरीके!

Offline Paise Kaise Kamaye – कोरोना के प्रभाव के बाद अब जो सबसे बड़ी समस्या खड़े होने जा रही है वह है बेरोज़गारी। कोरोना के प्रभाव के कारण बहुत लोगो की नौकरी चली गयी, एवं उनकी जमा पूंजी भी खत्म होने की कगार पर आ गयी। इसी कारण वर्तमान में अनेको लोगो को रोज़गार की तलाश है। पर उनमे कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें Internet या मोबाइल चलाना नही आता। उनके लिए बिना इंटरनेट चलाये काम करना और पैसा कमाना एक बड़ी समस्या है। इसी के चलते लोग बिना इंटरनेट यानि Offline पैसे कैसे कमाये इस बारे में ढूढते रहते है। तो आज हम इस Article के माध्यम से आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिन्हें पढ़कर एवं अपनाकर आप Offline भी हज़ारो से लाखों रूपए तक कमा पाओगे।

Offline Paise Kaise Kamaye

Offline Paise Kaise Kamaye

वैसे तो अनेको तरीके है जिनसे आप बिना इंटरनेट Offline रहकर घर बैठे पैसे कमा सकते है, जैसे कोई Job करके या अपना खुद का business शुरू करके, पर फिर कही आपके मन में यह प्रश्न भी आता है कि क्या साहिमे Offline बिना इंटरनेट के पैसा कमाना मुमकिन है या नही।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

इसका जवाब है हां, अगर आप चाहे तो बड़ी ही आसानी से Ghar बैठे बिना इंटरनेट के पैसे कमा सकते है। हम आपको इस पोस्ट में ऐसे कुछ तरीके बताएंगे जिनके जरिये आप बिना इंटरनेट के Offline रहकर, बिना घर के बहार जाए एवं बिना किसी के नीचे काम करे अपनी प्रतिभाओं के माध्यम से हज़ारो रूपए तक कमाई कर सकते है। तो जानते है कि कैसे आप Offline घर बैठे कमाई कर सकते है।

Offline Paise Kamane ke Tarike (Offline Paise Kaise Kamaye):

नीचे बताये गए तरीको से आप Offline रहकर घर बैठे हज़ारो रूपए कमा सकते है-

अपने Talent से पैसे कमाये (Earn With Your Talent):

आपके अंदर बहुत से Talent होते है। जिन्हें आप पहचान कर और उसका उपयोग करके बहुत पैसे कमा सकते है। जैसे की आप अच्छा लिख सकते है तो आप किसी Website, Magazine या Website के लिए आर्टिकल लिख सकते है, आप पढ़ाना जानते है, तो आप दुसरो को बिना इंटरनेट Offline रहकर पढ़ा सकते है, आपको कुछ बनाना आता है तो आप घर से उस चीज़ की Manufacturing कर सकते है, अगर आप Gardening करना जानते है तो आप पौधे बेच सकते है और इन सब कामो को कर के घर से पैसे कमा सकते है। इन सब कामो को करने के लिए इंटरनेट की बिलकुल भी जरुरत नही पड़ती है। आप इन सभी कामो को बड़ी ही आसानी से शुरू कर के पैसे कमा सकते है। इसलिए यह हमारी Offline पैसे कैसे कमाये की सूचि में पहले नंबर पर है।

ट्यूशन से पैसे कमाए (Earn From Tuition Classes):

अगर आप Offline रहकर घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको लिए Tuition क्लासेज का आईडिया सबसे अच्छा है। इसमें आप बिना किसी तरह के इन्वेस्टमेंट या इंटरनेट कनेक्शन के Tuition पढ़ना शुरू कर सकते है और महीने के हज़ारो रूपए तक कमा सकते है। आज के समय में अनेको बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल में अलावा Tuition classes भी जाते है। Coaching क्लासेज पढ़ा कर आप पैसे और नाम कमा सकते है। Tuition क्लासेज को आप 2 अलग – अलग तरीको से लगा सकते है, Offline और Online क्लासेज।

Offline क्लासेज में आप अपने घर में कोचिंग पढ़ा कर पैसे कमा सकते है। इसमें आपको Internet की जरुरत भी नही पड़ने वाली। आपको जो भी पढ़ना है वह पहले से किताब में मौजूद होता है। आप उसे अच्छे से पढ़ कर अपनी Tuition Class में पढ़ा सकते है। अगर आपके द्वारा पढ़ाया गया विद्याथियों को समझ में आता है एवं उन्हें अच्छा लगता है तो वह अपने दोस्तों को इस बारे में बताएंगे जिससे आपकी Tuition Classes की फ्री में पब्लिसिटी होगी और आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

Business खोल कर पैसे कमाये (Earn With Business):

आप अपना Business खोल कर Offline रहकर घर बैठे पैसे कमा सकते है। इस तरीके के बारे में अनेको लोग पहले से जानते है, पर फिर भी वह business शुरू करने के कतराते है। उन लोगो के मन में यह गलत धारणा रहती है कि अगर business शुरू करना है तो बहुत सारा पैसा लगेगा, ज्यादा जगह लगेगी, काम करने के लिए लोग लगेंगे और दुकान लगेगी। पर असल में ऐसा नही है आप चाहे तो बिना ज्यादा इन्वेस्टमेंट के अकेले अपने घर से Offline रहकर कोई बिज़नस शुरू कर सकते है और पैसा कमा सकते है। वर्तमान समय में बहुत से ऐसे Business है जो घर से चलते है। इन Business को Market से बड़ा आर्डर मिल जाता है जिसे वह पूरा करते है और पैसे कमाते है।

Investment करके पैसे कमाये (Earn From Investment):

Investment करने के बारे में आप शायद पहले से ही जानते होंगे। फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की इन्वेस्टमेंट करके बहुत पैसा कमाया जा सकते है। आप किसी Share Broker, Dealer या Investor से संपर्क कर के अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते है। पर इसमें थोड़ा Risk है, इसमें आपको अपना पैसा Invest करना होता है, जिसके डूबने की सम्भावना भी होती है। इसलिए अगर आपको इन्वेस्टमेंट के बारे में कुछ नही पता तो पहले पूरी जानकारी ले ले। फिर पैसे इन्वेस्ट करे। बिना जानकारी के पैसे कही भी इन्वेस्ट करना हानिकारक है। इससे आपके पैसे डूब भी सकते है।

आप चाहे तो सोने (Gold) एवं चाँदी (Silver) में भी इन्वेस्ट कर सकते है, इसमें आप जब सोने की कीमत कम हो तब आप सोना खरीद ले, और जब सोने की कीमत बढ़ जाए तो उसे बेच दे। ऐसे में आप बहुत मुनाफा कमा सकते है। अगर आप किसी एजेंट या ब्रोकर की मदद से पैसे इन्वेस्ट करते है तो आपको इसमें Internet की बिलकुल भी जरुरत नही पड़ेगी। अब जानते है अगले तरीके के बारे में, जिससे आप बिना इंटरनेट के उपयोग के घर से पैसे कमा सकते है।

गेम पार्लर से पैसे कमाये (Game Parlour):

आज के दौर बच्चे और युवाओं को गेम खेलना काफी पसंद करते है। ऐसे में आप अपने घर पर Game Parlour शुरू कर के पैसे कमा सकते है। इसमें आपको शुरुवात में Gaming Equipments खरीदने में खर्चा करना पड़ सकता है पर एक बार जब आप गेमिंग का सामान खरीद लेते है फिर आपको कोई और इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नही होती है। इसीलिए यह बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं जा सकता।

जिम या फिटनेस सेंटर (Gym and Fitness):

आज बहुत से लोग अपनी सेहत को लेकर सजग है। इसीलिए अगर आप अपना छोटा सा जिम या फिटनेस सेंटर या योग सेंटर खोल लेते हो तो यह बिजनेस का काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह भी सदाबहार business साबित हो सकता है।

तो यह कुछ तरीके है जिनसे की आप आसानी से अपने घर पर बैठ कर बिना Internet के पैसे कमा सकते है। वैसे तो Offline रहकर के पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर वह सब एक पोस्ट में बताना मुमकिन नहीं है। इसलिए अगर आप ऐसे और तरीको के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहिये अगली पोस्ट में।

यदि आप इससे संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Offline Paise Kaise Kamaye,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *