One Time Investment Business Idea – एक बार पैसा Invest करके कमाए लाखों रुपए महीने के, जानिए क्या हैं बिजनेस ! Great Business Idea 

One Time Investment Business Idea – दोस्तों वर्तमान समय में पूरे विश्व में फैले Virus से संबंधित एक नई news सामने आई हैं कि ठंड के मौसम में फिर Virus का सकर्मन बढ़ सकता हैं । ऐसी स्थिति में गंभीर मरीजों के लिए Government ने Oxygen का प्रबंध कराने के लिए 1 लाख Metric टन ऑक्सीजन खरीदने के लिए scheme बनाई हैं। हालांकि, कई व्यक्ति ऐसे हैं जो Oxygen का business शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। यदि आप भी इस business को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस Article के माध्यम से बिज़नेस से संबंधित पूर्ण Information दी जाएगी।

One time investment idea

Small Business Idea (One Time Investment Business)

बिज़नेस को आरंभ करने के लिए Manufacturer से करे बात?

यदि आप Medical ऑक्सीजन की Manufacturer यूनिट आरंभ करना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको Manufacturer से बात करना होगा। तभी जाकर आप इस business को स्टार्ट कर सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Equipment की आवश्यकता?

इस business को आरंभ करने के लिए आपको oxygen mask, कैनुला की जरूरत पड़ेगी। इसके अतिरिक्त business शुरू करने से पहले आपको यह भी निर्णय करना होगा कि आपको कैसे इस बिजनेस को Set-up करना हैं । इससे पहले आपको इस business से संबंधित सभी Information पूर्ण होनी चाहिए ।

आवश्यक License?

यदि आप किसी भी प्रकार के Medical से जुड़े business शुरू करना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़े License लेना होगा । आप इस बिजनेस को बिना किसी License के आरंभ नहीं कर सकते हैं। इस business को आरंभ करने के लिए आपको State level पर लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती हैं।


बिजनेस का करवाना होगा Registration?

इसके अतिरिक्त आप जिस भी क्षेत्र में अपना business शुरू कर रहे हैं तो आपको उस क्षेत्र के बोर्ड से Permission लेना होगा । इसके बाद business को अच्छे से और कानूनी तरीके से भी Registration करवाना होता हैं ।

Cost क्या लगेगा?

यदि आप Oxygen cylinder का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतर option साबित हो सकता है । चूंकि, यह एक बड़े बिजनेस में आता हैं तो आपको अधिक रुपए लगाने की जरूरत पड़ती हैं । अगर अनुमान लगाया जाए तो आपको इस business को शुरू करने में करीब 20 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक की Cost लगेगी। यदि आपके पास इतना Finance नहीं है तो घबराने कि जरूरत नहीं है, आप अपने स्थानीय Bank से बिजनेस से संबंधित loan लेकर व्यापार को Start कर सकते हैं।

मुनाफा कितना होगा?

जैसा कि आप सभी लोगों को पता होगा कि वर्तमान समय में पूरी world में फैले Virus के वजह से पूरे विश्व में Oxygen cylinder की कमी आ गई हैं । यही मुख्य वजह है कि इसकी Demand काफी अधिक बढ़ गई हैं । ऐसी स्थिति में अगर आप यह business शुरू करते हैं तो आप लाखों की कमाई कर सकते हैं ।

कितना हैं जोखिम?

दोस्तों, Oxygen गैस सिलेंडर का व्यापार काफी बड़ा बिजनेस हैं तो इसमें कई प्रकार के दबाव भी होते हैं, यही कारण हैं की इस business में जोखिम भी अधिक होती हैं, और इस business में कार्य करने वाले व्यक्ति को एक अलग Rule का पालन करना पड़ता हैं । Corona virus में इस बिजनेस के माध्यम से आप अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं, लेकिन आपको कमाई के साथ Risk भी उठाना पड़ता हैं ।

Government को बेचकर कमाए?

हालांकि, कुछ दिन पहले Ministry से मिली news के अनुसार 10 October को बैठक में Oxygen गैस सिलेंडर के बारे में चर्चा की गई थी । जिसके बाद यह निर्णय किया गया कि 1 लाख Metric टन ऑक्सीजन Gas cylinder की खरीदारी की जाएगी । ऐसी स्थिति में अगर आप अपना business शुरू करते हैं तो आप अपना Product सरकार को भी बेचकर लाखों की कमाई कर सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

One Time Investment Business Idea, One Time Investment Business Idea in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *