HomeBusinessOnline Paise Kamane Ke 10 Tarike : ऑनलाइन पैसे कमाने के 10...

Online Paise Kamane Ke 10 Tarike : ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 धांसू तरीके!

कोरोना के बाद अब जो सबसे बड़ी समस्याए हमारे सामने खड़ी हो रही है वह है बेरोज़गारी और महंगाई। कोरोना के कारण बहुत लोगो की नौकरी चली गयी एवं उनकी जमा – पूंजी भी खत्म होने की कगार पर आ गयी। इसी कारण वर्तमान समय में अनेको लोगो को नौकरी की जरुरत है। ऐसे में लोग Online पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है। तो आज की इस पोस्ट में हम Online paise kamane ke tarike के बारे में बात करेंगे एवं आपको 10 ऐसे धांसू तरीके बताएंगे जिनसे आप ऑनलाइन हज़ारो से लाखों रुपए कमा सकते है।

Online Paise Kamane ke Tarike
Online Paise Kamane ke Tarike

पैसा कमाना बिलकुल भी आसान नही होता। पर यदि आप नीचे बताये जाने वाले कामो को पूरी ईमानदारी एवं एकाग्रता से करेंगे तो कम समय में आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। बताये जाने वाले कामो को करने के लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरुरत नही है। अगर आप 12वीं पास भी है तो आप अपने घर से Online काम करके अच्छी Earnings कर सकते है। पर Online से पैसे कमाने के पहले यह जान लेते है कि इसमें किस किस चीज़ की जरुरत पड़ेगी।

Online से पैसे कमाने के लिये आपके पास होना चाहिए-

  • आपके पास Smartphone या Laptop / Computer होना चाहिए।
  • उसके बाद बढ़िया Internet Connection होना चाहिए।
  • एक Mobile Number एवं Bank खाता होना चाहिए। जो Mobile नंबर से link हो।
  • सरकारी मान्यता प्राप्त कोई पहचान पत्र।
  • धैर्य (Patience)।

अब जानते है आज के टॉपिक Online paise kaise kamaye के बारे में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (Online Paise Kamane Ke Tarike):

नीचे बताये हुए तरीको से आप Online रहकर Internet से हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकते है-

  1. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Blogging Se Paise Kamaye)
  2. YouTube से पैसे कमाए (YouTube Se Paise Kamaye)
  3. ट्यूशन से पैसे कमाए (Earn From Tuition Classes)
  4. अपनी Skills से पैसे कमाए (Earn With Your Skills)
  5. AdMob से पैसे कमाए (Admob Se Paise Kamaye)
  6. Investment करके पैसे कमाए (Earn with Investments)
  7. Facebook से पैसे कमाए (Facebook Se Paise Kamaye)
  8. Social Media से पैसे कमाए (Social Media se Paise Kamaye)
  9. मोबाइल Apps से पैसे कमाए (Earn With Mobile Applications)
  10. Fiverr से पैसे कमाए (Earn with Fiverr.com)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Blogging Se Paise Kamaye):

Online पैसे कमाने के बेहतरीन तरीको में से एक तरीका Blogging है। शुरुवाती समय में Blogging से पैसे कमाना मुश्किल तो है और इसमें समय भी लगता है। पर अगर आप इसमें Regular काम करेंगे एवं अपना समय ईमानदारी के साथ देंगे तो आप घर बैठे blogging से ही महीने के हज़ारो रूपए तक कमा पाएंगे।

Blogging करने के लिए हमें ब्लॉग लिखना होता है। जिसके लिए 3 कलाओं का होना बहुत जरुरी है।

  • किसी विषय का ज्ञान – Knowledge of any Subject
  • लिखने का कला – Writing Skill
  • धैर्य – Patience

बताई गयी कलाओं के साथ आप अपना Blog Successful बना सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसे काम सकते है। Blogging शुरू करना बहुत आसान भी नही है और ज्यादा मुश्किल भी नही है। इसे आप Part Time भी कर सकते है। तो यह था पहला तरीका online पैसे कमाने का, अब हम जानेगे दूसरे तरीके के बारे में।

YouTube से पैसे कमाए (YouTube Se Paise Kamaye):

आप पहले से ही यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में जानते होंगे। फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता देते है की YouTube विश्व की शीर्ष 5 Website में आता है। इसमें आप vlogging कर के पैसे कमा सकते है। जो भी यह नही जानते कि YouTube से पैसे कमा सकते है की नहीं, वह जान ले की आप घर पर रहकर Online YouTube से बहुत पैसे कमा सकते है। YouTube में सफल होने के लिए आपके पास 3 कलाओ का होना आवयश्क है-

  • किसी विषय का ज्ञान – Knowledge of any Subject
  • किसी चीज़ को present करने की कला – Skill of Presentation
  • धैर्य – Patience

YouTube से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके:

YouTube से पैसे कमाने के प्रमुख 3 तरीके है।

  • AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsored Video

YouTube से पैसे कैसे मिलते है:

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाने का सोच रहे है तो आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको YouTube द्वारा निर्धारित वीडियो Monetization का Criteria पूरा करना होगा। जिसे पूरा करने के बाद आप YouTube Videos पर Ads लेकर पैसे कमा सकते है। इस Criteria के अनुसार आपके यूट्यूब चैनल पर बीते 1 वर्ष (365 दिनों) में 4000 घंटा Watch Time एवं 1000 Subscribers होने चाहिए। इसके बाद आपका YouTube का चैनल Monetize हो जाएगा और फिर उसमे Google Adsense की तरफ से आपके द्वारा Upload किये गए वीडियो पर Advertisements आने लगेंगे, जिसका पैसा आप अपने खाते में ले सकते है। तो यह था दूसरा तरीका जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

ट्यूशन से पैसे कमाए (Earn From Tuition Classes):

अगर आप पढ़े लिखे है और घर बैठे Online पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको लिए Tuition classes का आईडिया सबसे अच्छा है। इसमें आप बिना किसी जमा पूंजी एवं इन्वेस्टमेंट के Tuition पढ़ना शुरू कर सकते है और पैसे कमा सकते है। आज के दौर में बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल में अलावा Tuition classes भी जाते है। Coaching क्लासेज पढ़ा कर आप कम समय में बहुत पैसा और अच्छा नाम कमा सकते है। ट्यूशन क्लासेज में आप 2 तरीको से पढ़ा सकते है, Online और Offline क्लासेज। Offline क्लासेज में आप अपने घर में पढ़ा सकते है। पर अगर आपके घर में जगह की कमी है और आप ज्यादा बच्चो को पढ़ाना चाह रहे है तो आप online क्लासेज का सहारा ले कर अपने घर से अलग अलग जगह के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते है।




ताज़ा जानकारियो के मुताबिक अभी के समय में बहुत से लोग Offline से ज्यादा Online पढाई करना पसंद कर है। Online प्लेटफार्म पर लोग पैसे खर्च करके अपना मन पसंद कोर्स पढ़ सकते है। इसी कारण घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने में ट्यूशन classes का आईडिया टॉप पर है।

अपनी Skills से पैसे कमाए (Earn With Your Skills):

यहाँ पर skills का मतलब आपके अंदर के Talent से है। आपके अंदर अनेको Talent होते है। जिन्हे आप पहचान कर और उसका उपयोग करके पैसे कमा सकते है। जैसे की अगर आप अच्छा पढ़ा सकते है, तो आप ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमा सकते है। आप लेखक है तो आप किसी न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन या वेबसाइट के लिए घर बैठे Article लिख कर पैसे कमा सकते है, और अगर आपके पास Internet based Skills है, जैसे की SEO, Digital Marketing, Coding, Web Designing, Logo making, Link Building आदि तो आप इन Skills से ऑनलाइन हज़ारो से लाखों रूपए आसानी से कमा सकते है। यह सब काम आप Online कर सकते है।

AdMob से पैसे कमाए (Admob Se Paise Kamaye):

Online पैसे कमाने के लिए Apps Development भी एक तरीका है। भले ही इसमें मेहनत लगेगी, पर अगर आप इस क्षेत्र में काम करेंगे तो आप बहुत पैसे भी कमा सकते है। इसमें आप अपना खुद का Application बना कर उसपर Advertisement लेकर पैसे कमा सकते हो। Internet पर अनेको ऐसी वेबसाइट और Tools मौजूद है जिनपर आप मोबाइल फ़ोन पर चलने वाला Application बना सकते है, और उसे Google Play Store या अन्य किसी मोबाइल Application स्टोर पर पब्लिश कर पैसे कमा सकते है। अगर आपको App Development बिलकुल भी नहीं आता तो आप इंटरनेट की मदद से वह भी सीख सकते है और अपना App बना सकते है।

अब हम आपको कुछ ऐसी website के नाम बता देते है जिनसे आप free में अपना मोबाइल Application बना सकते है।

  • Appgeyser.com
  • Thunkable.com
  • Andromo.com
  • Makeroid.com

अब हम जानते है अगला तरीका जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

Investment करके पैसे कमाए (Earn with Investments):

आप घर बैठ कर अपने Phone से ऑनलाइन पैसे Invest करके भी पैसे कमा सकते है। आप अपने ऑनलाइन अलग-अलग वेबसाइट पर Investment कर के पैसे कमा सकते है। जैसे की हमने आपको पहले कई बार बताया है कि आप Paytm या Phone Pe के जरिये मोबाइल से गोल्ड में इन्वेस्टमेंट कर के कैसे पैसे कमा सकते है। ठीक वैसे ही आप online अलग अलग वेबसाइट पर पैसे इन्वेस्ट कर के पैसे कमा सकते है। आप Demat Account खोल कर भी पैसे Invest कर सकते है, और मुनाफा कमा सकते है।

Facebook से पैसे कमाए (Facebook Se Paise Kamaye):

जैसे YouTube Channel पर वीडियो Upload करके पैसे कमा सकते है ठीक उसी तरह आप फेसबुक Page पर भी वीडियो Upload कर के पेज Monetize करवाकर पैसे कमा सकते है। जैसे YouTube पर चैनल Monetize करवाने का criteria होता है वैसे ही facebook पर भी वीडियो से पैसे कमाने का Criteria होता है। फेसबुक पर पेज Monetize करवाना थोड़ा कठिन काम है। फेसबुक के निर्धारित क्राइटेरिया के अनुसार Monetization शुरू करने के लिए आपके द्वारा बनाए एवं Upload किए गए वीडियो को नयूनतम (Minimum) 3 मिनट या इससे ज्यादा का होना चाहिए। अपलोड किए गए Videos पर बीते 60 दिनों में 30000 views होना चाहिए एवं जिस पेज पर आप वीडियो पोस्ट कर रहे है उसपर नयूनतम 2000 likes भी होने चाहिए।



फेसबुक पर Monetization के लिए वीडियो पर views तभी गिने जाएंगे जब भी कोई आपके 3 मिनट या उससे बड़े वीडियो पर Click करेगा और 1 मिनट या उससे अधिक देखेगा। अगर वह 1 मिनट से कम वीडियो देखता है तो फिर View नहीं गिना जाएगा। इसमें आप अपने Smartphone से वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Social Media से पैसे कमाए (Social Media se Paise Kamaye):

अगर आप Online पैसे कमाना चाहते है तो आप Social Media के अनेको Applications के जरिये भी पैसे कमा सकते है। बहुत से लोगो को पता ही नही की Social Media से भी पैसे कमाए जा सकते है। पर बहुत से लोग सोशल मीडिया से बहुत पैसे कमाते है। अब हम आपको कुछ ऐसे Social Media Applications के नाम बताते है जिनसे आप घर बैठे बिना पैसा खर्च करे Online रहकर आसानी से पैसा कमा सकते है।

  • Facebook
  • Instagram
  • Quora
  • Dailyhunt
  • Twitter  etc.

अगर आप बताये गए Applications से पैसे कमाना चाहते है तो आपको थोड़ी Digital Marketing भी आनी चाहिए। फिर ही आप इन Applications से आसानी से पैसे कमा सकते है। तो अब जानते Social Media से पैसे कमाने का अगला तरीका।

बहुत से Famous Personalities एवं companies अपने Social Media Accounts को खुद मैनेज करने में बजाए किसी दूसरे इंसान या company को देते है। आप भी ऐसे व्यक्तियों या companies से contact कर इनके Social Media Accounts ले कर Manage कर सकते है, जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

मोबाइल Apps से पैसे कमाए (Earn With Mobile Applications):

Online पैसे कमाने के लिए आप कुछ Applications को Install कर कमाई कर सकते है। अभी के समय में ज्यादातर लोगो के पास Smartphone है जिसमे Internet की सुविधा मौजूद है। जिससे आप पैसे कमा सकते है।  अब हम आपको कुछ ऐसे Mobile Applications के नाम बताते है जिन्हे चला कर आप Earning कर सकते है।

  • Mall91,
  • Dhani App,
  • Google Pay,
  • Phone Pe,
  • Bharat Pe आदि।

आप ऐसे बहुत सारे Applications चला कर घर से पैसे कमा सकते है। इन Applications को चलाने के लिए आपको कोई महंगे Mobile की या किसी स्पेशल knowledge की जरुरत नहीं है। सिर्फ आपके मोबाइल में Internet होना चाहिए। इन Apps को आप Install  कर के एवं Refer कर के आसानी से ऑनलाइन रहकर अपने Mobile से पैसे कमा सकते है।

Fiverr से पैसे कमाए (Earn with Fiverr.com):

Fiverr एक ऐसी Website है जिस पर लोग अपना Computer Based काम करवा सकते है, और जो लोग वह काम करते हैं उस काम को करने के बदले  में पैसे लेते हैं। इस पर आप अपने smartphone से registration कर सकते है और पैसे कमा सकते है। इसमें आप अपने skills को sell करके कमाई कर सकते है। जिसकी शुरुवाती कीमत $5 (5 डॉलर) से शुरू होती है। इसमें Sell को एक Gig कहा जाता है। जब कोई व्यक्ति आपका Gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको Minimum 5 डॉलर से आपके Gig का जो भी मूल्य है, उतने रूपए मिलते है। इसमें Fiverr हर sell का 20% खुद रखकर बाकी आपको दे देता है। इस काम को आप आराम से आप ऑनलाइन कर सकते है।

तो यह है कुछ बेहतरीन तरीके है जिनसे आप अपने घर पर बैठ कर Online पैसे कमा सकते है। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर वह सब एक पोस्ट में बताना संभव नहीं है। इसलिए अगर आप ऐसे और तरीको के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहिये अगली पोस्ट में।

यदि आप इससे संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Online Paise Kamane Ke Tarike, Online Paise kaise kamaye in hindi, Online Paise Kamane Ke Tarike

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments