Pashu Credit Card yojana : इस योजना से पशु खरीदने के लिए बिना गारंटी एवं बिना ब्याज के सरकार दे रही है लोन

Pashu Credit Card yojana : पशु किसान क्रेडिट कार्ड Yojana के द्वारा सभी लोगो को अच्छे धनराशि का Loan दिया जा रहा है। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग पशु पालन करते है, किन्तु उन्हें इस के लिए loan नहीं मिलता है। Pashu Credit Card Scheme के द्वारा उन्हें Loan दिया जा रहा है। जिस के लिए उनसे कोई भी गारंटी नहीं ली जाती है। हाल ही में गवर्नमेंट ने Pashu Credit Card Scheme को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि yojana  से जोड़ा है। जिस से कम से कम समय में loan मिल जाता हैं।

Pashu Credit Card Scheme 

Pashu Credit Card Scheme

क्या है ? Pashu Credit Card yojana

यह पशु किसान क्रेडिट कार्ड yojana आज के समय में मुख्य रूप से हरियाणा राज्य में चलायी जा रही है। जिस के द्वारा बड़ी मात्रा में वहा पर loan का लाभ ले रहे है। इस yojana के द्वारा उन्हें वित्त के साधन भी मिले है। पशु पालने वाले लोगो के पास में पशु के मृत्यु होने के बाद में उनके पास में कोई भी धन राशि नहीं होती है। जिसके वजह से उन्हें आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता है। इस के लिए Haryana government ने उन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड Yojana के द्वारा 1.60 लाख रूपये तक का Loan बिना किसी गारंटी पर देने का काम किया है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

इस पशु क्रेडिट कार्ड yojana के द्वारा सभी किसान भाईयो को पशुपालन जैसे व्यवसाय से भी जोड़ने का काम किया जा रहा है तथा उन्हें इस yojana के द्वारा कम से कम ब्याज दर पर loan दिया जा रहा है। आप को Government के द्वारा Loan आसानी से दिया जा रहा है। Government ने कहा है,कि जो भी किसान भाई को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के द्वारा लाभ मिलता है। उन्हें इस yojana के द्वारा आसानी से सहायता मिल जाती है। पशु Pashu Credit Card Scheme के द्वारा सरकार सभी से 6 से 7 फीसदी की interest rate लेने का काम कर रही है तथा इस ब्याज दर पर भी उन्हें 4 फीसदी की छूट Haryana government के द्वारा दी जा रही है।

Pashu Credit Card Scheme के लाभ

  1. इस Pashu Credit Card Scheme के द्वारा सभी लोगो को मुर्गी पालन, भेस पालन, भेड़ पालन, गाय पालन एवं अन्य कई प्रकार के पशु पालने के लिए Loan प्रदान कराये जा सकेंगे।
  2. Pashu Credit Card Scheme के द्वारा सभी को 1.60 लाख रूपये का loan बिना किसी गारंटी के दिया जा रहा है एवं आप को और भी साधन लेने के लिए Government ने ब्याज दर पर भी छूट दी है।
  3. आप से Government इस Pashu Credit Card Scheme के द्वारा 7% की ब्याज दर लेती है। जिस में से भी Haryana Government आप से 4% की ब्याज दर छूट के रूप में प्रदान की जाती है।

पशु क्रेडिट कार्ड योजना की Registration प्रक्रिया

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड Yojana के द्वारा Apply करने के लिए आप किसी भी Bank में चले जाये।
  • वहा Bank में नोडल अधिकारी के द्वारा आप को एक Form दिया जायेगा इस को भर दे।
  • Form के साथ में आपसे सभी documents मांगे जाएंगे आप उन्हें सलग्न कर दे।
  • आप उस में आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो , पहचान पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र एवं मोबाईल नंबर के द्वारा Registration कर दे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *