PM Custom Hiring Centers scheme : कस्टम हायरिंग सेंटर खोलने के लिए सरकार दे रही 80% की सब्सिडी, ऐसे ले इस योजना का लाभ

PM Custom Hiring Centers scheme : इस कस्टम हायरिंग सेंटर के द्वारा सभी किसान भाई को अच्छे कृषि के साधन  प्रदान कराये जा रहे है। सभी किसान भाईयो को अच्छे कृषि के साधन एवं वित्त साधन भी दिए जा रहे है। आज के समय में देश में कृषि की हालत कुछ बेहतर नहीं है। इसलिए किसान भाईयो को आधुनिक तरिके से अच्छे आय के प्रसाधन भी Government दे रही है। PM Custom Hiring Centers scheme के द्वारा सभी लोगो को अधुनिक चीजे एवं कृषि यंत्र दिए जा रहे है। कृषि Bank के निर्माण से किसान भाईयो की आय में भी वृद्धि हुई है।

PM Custom Hiring Centers scheme

PM Custom Hiring Centers scheme

PM Custom Hiring Centers scheme क्या है ?

गवर्नमेंट के द्वारा सभी किसान भाईयो को कृषि के अच्छे साधन मिले। इस के लिए Government ने यह yojana शुरू की है। हम सभी जानते है कि किसानो की आय में भी इस Custom Hiring Center के द्वारा वृद्धि मिली है। Central Government के द्वारा सभी लोगो को अच्छे एवं आधुनिक उपकरण देने के लिए यह yojana शुरू की गयी है। Government के द्वारा सभी किसानो को कृषि Bank खोलने के एवं Custom Hiring Center खोलने के लिए subsidy प्रदान करने का काम किया जा रहा है तथा किसान भाईयो को इस के द्वारा 80% की Subsidy भी प्रदान करने का काम किया जा रहा है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Custom Hiring Center की यह Scheme आज के समय में मुख्य रूप से Haryana Government के द्वारा चलायी जा रही है। सरकार के द्वारा बताया जा रहा है कि Custom Hiring Center के लिए सरकार ने अपनी नीतियों में बदलाव कर के हर साल 1500 Custom Hiring Center स्थापित करने का काम किया है एवं किसान भाईयो को भी वित्तीय प्रसाधन उपलब्ध कराए है। Government ने इस योजना के द्वारा 1.5 लाख की सब्सिडी सीधे प्रदान की जा रही है। गवर्नमेंट के द्वारा इन Custom Hiring Center के स्थापन में Government ने 129% की वृद्धि की है।

PM Custom Hiring Centers Scheme पृष्टभूमि

Haryana राज्य के सभी लोगो को अच्छे साधन प्रदान करने के लिए Government के द्वारा वित्त प्रदान कराया जा रहा है। सरकार के Ministry of Agriculture and Farmers Welfare के द्वारा सभी अधिकारियो के द्वारा एवं मुख्य आयुक्त संजीव कौशल के द्वारा बताया जा रहा है कि Government ने पहले चरण में 820 Custom Hiring Center बनाये है। गवर्नमेंट ने लक्ष्य को बड़ा कर 1500 Custom Hiring Center बनाने का काम किया है। पिछले साल Haryana में 1300 Custom Hiring Center स्थापित हुए है। लेकिन  सरकार ने 1685 Custom Hiring Center स्थापित किये है, जो की yojana के लक्ष्य से बढ़ कर  है।

Government दे रही बिना शुल्क के फसल कटाई मशीन

Government के द्वारा सभी लोगो को मदद देने के लिए यह yojana शुरू की है। Government ने इस योजना के द्वारा अपना 95% लक्ष्य हाशिल कर लिया है एवं सभी लोगो को इस के द्वारा वित्त का लाभ भी मिला है। Government के द्वारा 11,346 किसान भाईयो को इसके द्वारा लाभ मिला है तथा अलग अलग प्रकार की धन राशि भी प्रदान करने का काम Government के द्वारा किया है। सरकार ने इस योजना के तहत 150 करोड़ रूपये का लाभ देने का काम किया है। आप yojana की अधिक जानकरी के लिए Help Line Number पर जा सकते है।

Toll Free Number – 18001802117 या 18001801551

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *