Fasal Bima Yojana : फसल बिमा नहीं कराया है, तो कर लीजिए ! मिलेगे बहुत सारे लाभ

Fasal Bima Yojana 2020: प्रधानमंत्री फसल बीमा scheme की शुरुआत देश के किसान भाईयो के लिए की गई है। इस scheme की घोषणा central government द्वारा हुई है। आपको बता दें भारत कृषि प्रधान देश है। भारत में बड़ी संख्या में किसान मौजूद है। किसानों की जीविका का एकमात्र सहारा कृषि ही है। हम आपको बताएंगे प्रधानमंत्री Fasal Bima Yojana के बारे में। आइए जानते हैं scheme से किसानों को होने वाले लाभ के बारे में।

Fasal Bima Yojana 2020

Fasal Bima Yojana के बारे में

भारत देश अभी भी एक कृषि प्रधान देश है। India में एक बड़ी संख्या में खेती की जाती है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण कई बार किसान भाईयो की फसल बर्बाद हो जाती हैं। ऐसे में उन्हें फसलों की बर्बादी से होने वाला नुकसान सहना पड़ता है। फसलों के नुकसान होने के कारण उन्हें बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। किसान भाईयो के लिए कृषि ही एकमात्र सहारा होता है और ऐसे में किसी Kisan की फसल बर्बाद हो जाए। तो वह भी बर्बाद हो जाता है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए Prime minister नरेंद्र मोदी ने Fasal Bima Yojana की शुरुआत की है। scheme के अंतर्गत Indian Agricultural Insurance Company किसानों को प्राकृतिक आपदाओं में हुए फसलों की बर्बादी में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। फसलों का Insurance किसानों को उनके Bank account में पहुंचा दिया जाता है। Government ऐसे किसानों को आर्थिक रुप से मदद प्रदान करती है।

Fasal Bima Yojana के हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री Fasal Bima Yojana में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस scheme की शुरुआत किसान भाईयो की फसलों को कुदरती आपदा से होने वाले बर्बादी से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए शुरू किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कई बार बारिश ना हो पाने के कारण सूखा पड़ जाता है। जिससे कि किसान भाईयो को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। जिससे किसान भाई अपनी फसलों में सिंचाई नहीं कर पाते हैं। परंतु अब किसान भाईयो के लिए एक राहत की खबर आ चुकी है। यदि किसान भाईयो की फसल को कोई नुकसान होता है तो वह 72 घंटे के अंदर complaint दर्ज करवा सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

complaint को नजदीकी Agricultural office के किसान Helpline number पर दर्ज करवानी होगी। यदि सीमित समय के अंदर Farmer अपनी complaint को दर्ज करवा देता है। तो उसे इस scheme का लाभ दिया जाएगा। इतना ही नहीं यह complaint को Crop Insurance App पर भी दर्ज किया जाएगा। Helpline number के द्वारा किसान scheme के बारे में अतिरिक्त Information को भी इकट्ठा कर सकते है।

Helpline Number – 18001801551

जानिए Fasal Bima Yojana के उद्देश्य

प्रधानमंत्री Fasal Bima Yojana के तहत देश के सभी किसान भाईयो को अब मदद प्रदान किया जाएगा। देश के जितने भी किसान भाई हैं। यदि उनकी फसल प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हो जाती हैं। तो उन्हें अब Government सहायता प्रदान करेगी। परंतु यदि किसी Farmer की फसल मानव के कारण नष्ट हुई है तो वह इस scheme का लाभ नहीं ले पाएगा। Government ऐसे में किसान भाईयो को होने वाले नुकसान में सहायता पहुंचाएगी।

अब किसान भाईयो को फसलों में होने वाले नुकसान और अन्य चिंताओं से मुक्ति मिलेगी। इस scheme के द्वारा Government किसानों को फसल के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करेंगी और उन्हें सशक्त बनाएगी। आपको बता दें इस scheme का लाभ उठाने के लिए Farmer भारत देश का मूल निवासी होना चाहिए। Farmer के पास खेती के जमीन के पूरे Paper मौजूद होने चाहिए। फसलों में हुए नुकसान का पूरा ब्यूरो Government को देना होगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

Also Read: –