PM Free Silai Machine Scheme 2020 : इस योजना के तहत महिलाओं को मिल रही मुफ्त सिलाई मशीन, इस योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करे आवेदन

PM Free Silai Machine Scheme : केंद्र सरकार किसानों, महिलाओं और समाज के गरीब वर्ग के कल्याण ( Welfare ) के लिए विभिन्न yojana चला रही है। Government द्वारा महिलाओं को self dependent  बनाने के लिए कई yojana चलाई जा रही हैं। इन yojana का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को Self employment के लिए प्रेरित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana महिलाओं को अपना खुद का Business शुरू करने और अच्छे पैसे कमाने के लिए प्रेरित करती है, ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण करने में सक्षम हो सके।

PM Free Silai Machine Yojana

PM Free Silai Machine Yojana

PM Free Silai Machine Yojana क्या है ?

इस Scheme के तहत, गरीब और श्रमिक महिलाओं को Free sewing machines प्रदान की जाती हैं। आप इस yojana का लाभ भी उठा सकते हैं। महिलाएं मुफ्त sewing machine प्राप्त कर सकती हैं और घर बैठे अपना Employment शुरू कर सकती हैं, ताकि वे अच्छी Income अर्जित कर सकें और अपने family का पालन पोषण कर सके।

PM Free Silai Machine योजना 2020 का मुख्य लक्ष्य

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को Free sewing machine प्रदान की जाती है। इस yojana के तहत, 50 हजार से अधिक महिलाओं को हर state में मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी। Free sewing machine scheme का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को Strong बनाना है। उन्हें Employment की ओर प्रेरित करना है। इस Scheme से ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में भी सुधार होगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Free sewing machine scheme के लिए पात्रता

20 से 40 वर्ष की महिलाएं Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana के लिए Apply कर सकती हैं। इस yojana के तहत Registration करने के लिए महिला के पति की Annual Income  12000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस yojana के लिए पात्र होंगी। देश की विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस yojana का लाभ उठा सकती हैं।

Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र

Free sewing machine scheme 2020 के लिए Applications कैसे करें ?

  1. Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana के लिए, आपको official website https://www.india.gov.in पर जाना होगा।
  2. एक Application Form डाउनलोड करने के बाद, इसे भरना होगा।
  3. Form भरने के बाद, आपको सभी आवश्यक  documents को स्थानीय संबंधित Office में जमा करना होगा।

 

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *