PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan Yojana 2020 – इस योजना के तहत मिलेगा सबको रोजगार, जानिए कैसे करे आवेदन और ले लाभ।

PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan Yojana 2020

पीएम गरीब Kalyan Rojgar yojana के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए पूरा सरकारी अमला Mission Mode में काम करेगा। yojana के साथ सभी का समन्वय बना रहे इसके लिए 12 Ministry एक साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। इसमें Rural development , पंचायती राज, सड़क परिवहन भी शामिल है। इस yojana में किसी मजदूर को उसकी work efficiency के आधार पर ही काम दिया जायेगा। PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan Yojana से मजदूरों तथा प्रवासी श्रमिकों का आत्मसम्मान भी बढ़ेगा व इस yojana में सीधे तौर पर मजदूरों को जोड़ने पर गांव का विकास भी बढ़ेगा।

PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan Yojana 2020

PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan Yojana 2020

Prime minister नरेंद्र मोदी ने इस yojana के शुभारंभ के दौरान कहा की आत्मनिर्भर भारत yojana के अंतर्गत क्षेत्रीय उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। हर राज्य जिले में ऐसे अनेक लोकल Product हैं, जिनको की बढ़ावा देने पर क्षेत्रीय उद्योगों को लाभ होगा। इस दौरान मोदी जी ने PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के बारे में भी चर्चा की उन्होंने बताया की इस yojana में कुछ ही दिनों के भीतर करीब पौने दो लाख करोड़ रुपये Expenditure किये गये।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan yojana का उद्देश्य

Central Government के द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण yojana का उद्देश्य corona संकट के कारण प्रवासी मजदूरों को Employment उपलब्ध करना है। इस Yojana को शुरू करने के बाद Rural areas में रहने वाले ग्रामीणों को भी Rojgar मिलेगा तथा जो प्रवासी है, वो दोबारा पलायन न करें जिससे ग्रामीण क्षेत्रों का भी development हो।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

PM Garib Kalyan रोजगार अभियान योजना की मुख्य बातें-

  • इस yojana के अंतर्गत Six states के 116 जिलों में 125 दिनों के अभियान का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए Mission Mode में काम करना है।
  • इस yojana को Bihar, Rajasthan, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Jharkhand और Odisha के 116 जिलों में शुरू किया गया है ।
  • PM Garib Kalyan रोजगार अभियान के तहत 6 राज्यों के 116 Districts का चयन किया गया है। इनमें Bihar के 32 जिले, Rajasthan के 22 जिले, Odisha के 4, Uttar Pradesh के 31 जिले, Madhya Pradesh के 24 जिले और Jharkhand के 3 जिले इस अभियान में शामिल हैं इन Districts में सर्वाधिक प्रवासी श्रमिक आये हैं
  • PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के अंतर्गत Panchayati Raj, Road transport एवं Highway, railway, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, खान, पेयजल और स्वच्छता, Rural development, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, पर्यावरण, Border road, दूरसंचार और Agriculture के क्षेत्र में श्रमिकों से काम करवाया जायेगा।
  • PM Garib Kalyan Rozgar Yojana से इन 6 राज्यों के 25 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों को Employment मुहैया कराया जायेगा।
  • Prime Minister’s Garib Kalyan Rozgar Yojana के लिए 50 हजार करोड़ रुपये जारी किये गए हैं। इस scheme के अंतर्गत 25 विभिन्न प्रकार के कार्यों का कार्यान्वयन किया जायेगा।
  • इस अभियान की शुरुआत बिहार के Khagaria District के बेलदौर प्रखंड के तेलिहर गांव से की गयी।
  • इस yojana में जिन श्रमिकों को State Government अन्य राज्यों से वापस लेकर आई है। उन प्रवासी मजदूरों की list पहले से ही Government के पास है और इसी list के आधार पर प्रवासी श्रमिकों को काम दिया जाएगा।
  • इस yojana में 12 विभिन्न मंत्रालयों और विभागों- ग्रामीण विकास पंचायती राज, सड़क परिवहन और हाइवे, खनन, पेयजल आदि को शामिल किया गया है।

PM Garib Kalyan Rojgar अभियान के लाभ

  1. Pradhan Mantri Garib Kalyan रोजगार अभियान से 6 राज्यों के पच्चीस हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों को Rojgar मिलेगा।
  2. इस Yojana के तहत 125 दिनों का काम उपलब्ध कराया जायेगा।
  3. इस Yojana में कामगारों को उनकी योग्यता के अनुसार काम दिया जायेगा।
  4. इस Yojana में सड़क, पौधारोपण,ग्रामीण आवास, बागवानी, जल संरक्षण और सिंचाई, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन और जल जीवन Mission जैसे काम शामिल हैं। इन सभी से ग्रामीण विकास होगा।
  5. इस Yojana से प्रवासी श्रमिकों की आर्थिक में सुधार होगा।
  6. राज्यों में Unemployment कम होगी लोगो को Rojgar मिलेगा।
  7. ग्रामीण क्षेत्रों में development की गति बढ़ेगी।

Pradhan Mantri Garib Kalyan रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के अंतर्गत बिहार,राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और ओडिशा के 116 जिलों के प्रवासी श्रमिकों को Rojgar दिया जायेगा। इसके लिए स्वयं Government मजदूरों का चयन करेगी Yojana के लिए Registration करने को लेकर अभी कोई भी जानकारी Government ने जारी नहीं की है। इसके बारे में जल्द ही Update किया जायेगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *