PM Kisan Credit Card Eligibility : इन किसानो को ही  मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, जाने क्या है जरुरी योग्यता

PM Kisan Credit Card Eligibility : केंद्र सरकार की Kisan Credit Card yojana के अंतर्गत किसान भाई अपना KCC बनवा सकते है। Government की इस किसान क्रेडिट कार्ड yojana का लाभ देश के सभी किसान भाई ले सकते है और इस किसान क्रेडिट कार्ड Scheme के माध्यम से किसान भाई कम ब्याजदर से loan ले सकते है और किसान भाई इस loan की राशी का उपयोग कृषि से संबंधित कार्यो में कर सकते है। किन्तु कई किसान भाईयों को Central Government की इस yojana के बारे में जानकरी नहीं है। इसलिए आज कि इस पोस्ट में हम किसानो को केंद्र सरकार की PM Kisan Credit Card के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही Kisan Credit Card लिए जरुरी योग्यता (Eligibility) के बारे में भी चर्चा करेंगे।

PM Kisan Credit Card Eligibility

PM Kisan Credit Card Eligibility

PM Kisan Credit Card के लिए योग्यता

किसान क्रेडिट कार्ड yojana केंद्र सरकार की yojana है और इसका लाभ देश के सभी किसान भाईयो को दिया जाता है। इच्छुक किसान Application करके अपना KCC बनवा सकते है। Central Government ने इस किसान क्रेडिट कार्ड  yojana की शुरूआत किसान भाईयो को सस्ते ब्याजदर पर अधिकतम Loan राशी उपलब्ध करवाने और किसान भाईयों को सुधखोरो के चंगुल से बचाने के उद्देश्य से की है। कई बार किसान भाई अपने कृषि कार्यो को करने हेतु कृषि यंत्र खरीदने के लिए सुधखोरो से उच्च ब्याजदर से Loan ले लेते है और किसी कारण समय पर लौटा न पाने के कारण सुधखोर लोग किसान भाईयो की जमीनों पर कब्ज़ा कर लेते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

इसीलिए किसान भाईयो को कम ब्याजदर पर Loan उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से Central Government ने इस किसान क्रेडिट कार्ड yojana की शुरुआत की है। इस yojana की शुरुआत Government ने साल 1998 में की थी, किन्तु उस समय किसानो के द्वारा केंद्र की इस yojana में किसान भाईयों ने रुची नहीं दिखाई थी, किन्तु साल 2019 में शुरू हुई pradhanmantri kisan yojana के बाद किसान भाईयों के द्वारा इस Kisan Credit Card योजना में काफी रूचि ली गयी। क्योकि Central Government ने KISAN YOJANA का लाभ देने के लिए Kisan Credit Card आवश्यक कर दिया था, हलाकि Central Government ने अब इस अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

PM Kisan Credit Card  के लिए आवश्यक Documents

  1. किसान का आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक पासबुक
  5. जमींन की पावती
  6. जमीन की खसरा नक़ल
  7. मोबाइल नंबर
  8. दो पासपोर्ट साइज़ फोटो

कोई किसान भाई यदि अपना PM Kisan Credit Card बनवाना चाहते है। तो Bank द्वारा किसान भाईयों से निम्न documents की मांग कि जाती है, अर्थात अपना  Kisan Credit Card बनवाने के लिए किसान भाईयों के पास निम्न दस्तावेज होना जरुरी है। इन documents के बिना किसान भाई अपना PM Kisan Credit Card नहीं बनवा पाएँगे।

Kisan Credit Card के लिए जरुरी Eligibility

  • यह Kisan Credit Card केवल किसान भाईयो को ही जारी किए जायेंगे।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की जमींन पर खेती कर रहा है, तो वे भी अपने Kisan Credit Card के लिए Apply कर सकते है।
  • इसके लिए किसान की उम्र कम से कम 60 वर्ष होना चाहिए।
  • Kisan की उम्र 60 वर्ष से अधिक होती है तो किसान को अपने सह्सथी के साथ Kisan Credit Card बनवाना होंगा !
  • कोई किसान किसी Government नौकरी में है या पूर्व नेता है। तो उन्हें इस yojana का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई kisan अपना स्वयं का Kisan Credit Card बनवाना चाहते है। तो उन्हें PM Kisan Credit Card की निम्न योग्यताओ को पूरा करना होगा। वे किसान जो yojana की निम्न योग्यताओ को पूरा नहीं करते है। वे इस PM Kisan Credit Card के अंतर्गत अपना Kisan Credit Card  नहीं बनवा पाएंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *