PM Mudra Scheme : इस योजना से मिलेगा बिना गारंटी 50,000 का लोन, अभी उठाए लाभ

PM Mudra Scheme : इस साल की शुरूआत से ही पूरी दुनिया Coronavirus महामरी से लड़ रही है और इससे बचने के ऊपायों में लगी हुई है। इसके साथ ही देश में लंबे समय से लगे Lockdown के चलते देश को ख़राब आर्थिक स्तिथि का सामना करना पड़ रहा है। इससे सबसे ज्यादा असर लोगों के Employment पर पड़ा है। इसी बुरे वक्त को देखते हुए central government लोगों को फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका दे रही है। इसके लिए Government कई तरह से इसमें आपकी मदद कर सकती है।

The government is giving a loan of 50,000 under PM Mudra Yojana without any guarantee

PM Mudra Scheme 2020 के बारे में

अगर आप भी खुद का Business शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उसको करने के लिए आपके पास यदि पैसों नहीं हैं तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आपका Business शुरू करने के लिए अब Modi government इसमें आपकी मदद करेगी। दरअसल, Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत आपको Business शुरू करने के लिए बिना गारंटी के Loan मिल सकता है। PM Modi ने साल 2015 में PM Mudra Yojana की शुरुआत की थी। इस Scheme के तहत आप अपना छोटा मोटा काम शुरू करने के लिए 50 हजार रुपये तक का Loan ले सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

PM Mudra Scheme से बिना गारंटी के ले Loan

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत आपको खुद का Business शुरू करने के लिए Loan दिया जाता है। इस Scheme की खास बात यह है कि इसके तहत आप बिना किसी Guarantee के लोन ले सकते हैं। साथ ही इस Scheme का मकसद Unemployed लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है। इस scheme को उन लोगों के लिए शुरू किया गया, जो अपना खुद का Business शुरु करना चाहते हैं।

10 लाख रुपये का Loan

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत तीन तरह के Loan दिए जाते हैं। छोटे Businessmen के लिए Shishu Mudra Loan है, जिसके द्वारा 50,000 रुपये तक का loan लिया जा सकता है। दूसरा है Kishore Mudra Loan, जिसके तहत 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का Loan दिया जाता है। वहीं, अंतिम और तीसरा है Tarun Mudra Loan में 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का Loan मिलता है।

बिना गारंटी के मिलेगा Loan

Pradhan Mantri Mudra Yojana की सबसे खास बात है कि इसमें बिना Guarantee के Loan मिलता है। इसके अलावा Loan के लिए कोई Processing charge भी नहीं लिया जाता है। साथ ही Mudra Yojana में Loan चुकाने के समय को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

PM Mudra Scheme के लिए ऐसे करें आवेदन

बता दें कि Pradhan Mantri Mudra Scheme के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। साथ ही आम तौर पर Minimum interest rate 12% है। PM Mudra Yojana के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या Bank की शाखा में  Application देना होगा। इसके लिए आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के Document, काम से जुड़ी Information, आधार, PAN number सहित और कई Document देने होंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

Also Read: –