PM Suraksha Bima Yojana : इस योजना से मिलेगा 2 लाख का बीमा वो भी 12 रूपए में,ऐसे उठाए लाभ

PM Suraksha Bima Yojana : देश की Government  ने कुछ साल पहले इस yojana को शुरू किया था। इस scheme के तहत annual premium केवल 12 रूपए है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा scheme  एक प्रकार की दुर्घटना बीमा Policy है। जिसके तहत दुर्घटना के समय दुर्घटना या मृत्यु होने पर Insurance की धनराशि का दावा किया जा सकता है।

PM Suraksha Bima Yojana के बारे में

बीमा आज आत्म-सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हो गया है। बीमा Scheme सभी के लिए एक सुरक्षित साधन है। अधिक Premium के कारण, गरीब ऐसा नहीं कर सकते हैं और न ही वे इसका लाभ उठा पा रहे थे। इस वजह से सरकार ने, PM Suraksha Bima Yojana चलाई है। यह scheme कुछ साल पहले Government द्वारा शुरू की गई थी। इस scheme के तहत वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 12 रूपए है।

PM Suraksha Bima Yojana New Update

PM Suraksha Bima Yojana क्या है?

यह yojana एक प्रकार की दुर्घटना बीमा Policy है। जिसके तहत दुर्घटना के समय Insurance की राशि के लिए मृत्यु होने पर दावा किया जा सकता है। PM Suraksha Bima योजना 1 वर्ष के लिए वैध होगी, जिसे एक वर्ष के बाद Updated करना होगा। PM Suraksha Bima स्कीम के तहत, मृत्यु पर 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांग होने पर PM Suraksha Bima Yojana में 1 लाख रुपये दिए जाएंगे।

PM Suraksha Bima yojana की शर्तें

Accounts में बैलेंस नहीं होने पर Policy रद्द कर दी जाएगी। Bank account बंद होने की स्थिति में Policy खत्म हो जाएगी। केवल एक Bank accounts को इस Scheme से जोड़ा जा सकता है। Premium जमा नहीं होने पर Policy का नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

PM Suraksha Bima Yojana के लिए योग्यता

18 से 70 साल के व्यक्ति PM Suraksha Bima Yojana से जुड़ सकते हैं। Aadhar Card प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा Scheme से जुड़ा होना चाहिए। अगर किसी Consumer के पास 1 या अधिक Savings account हैं तो वे किसी एक Savings account के माध्यम से scheme में शामिल हो सकते हैं।

PM Suraksha Bima Yojana के लाभ

इस Scheme के तहत, धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। साथ ही, आंशिक नुकसान पर 1 lakh का Insurance दिया जाएगा। इस insurance coverage के लिए, धारक को केवल प्रति वर्ष 12 रुपये की Amount का भुगतान करना होगा, अर्थात Premium के रूप में 1 रुपये प्रति माह, PM Suraksha Bima को प्रधानमंत्री जन धन Scheme से जोड़ा जाएगा। PM Suraksha Bima Yojana से जुड़े होने के कारण, धारक को Premium का payment करने की चिंता से छुटकारा मिलेगा क्योंकि यह Amount सीधे Accounts से काट ली जाएगी। PM Suraksha Bima को अब तक की सबसे सस्ती insurance policy माना जाता है।

PM Suraksha Bima yojana कैसे करें आवेदन

इस Yojana के लिए Application करने के लिए, आप उस Bank की किसी भी Branch में जाकर PMSBY पॉलिसी के लिए application कर सकते हैं जहाँ आपका Account है। इस scheme से जुड़ा फॉर्म official website से डाउनलोड कर  में जमा किया जा सकता है।

Premium के लिए, आपको Bank form में यह स्वीकार करना होगा कि Premium amount आपके Accounts से ही काटी गई है । Bank  भी घर-घर जाकर PMSBY नीति दे रहे हैं । इसके लिए Insurance agents से भी संपर्क किया जा सकता है। सरकारी बीमा कंपनियां PM Suraksha Bima  और कई Private बीमा कंपनियां भी इस yojana को चलाती हैं ।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

Also Read: –