Great Business Idea : शुरु कीजिए मात्र 5000 हजार रुपए की लागत में ये बिजनेस और पहले दिन से कमाए हजारों रुपए! Post Office Business

Post Office Business : आज के वक़्त में व्यक्ति को job लेने में बहुत समस्या आती हैं, हालांकि बहुत से लोग काफी पढ़े लिखे होते हैं लेकिन उन्हें अच्छी job नहीं मिल पाती हैं । यदि Government Job की बात करें तो इसमें भारी गिरावट आई हैं । आपको Information के लिए बता दें कि भारत में Postal Department का नेटवर्क काफी बड़ा हैं, इसका Network ग्रामीण इलाके से लेकर शहरी इलाके तक हैं, अगर देखा जाए तो भारत के Postal Department का नेटवर्क भारत के हर जगह मौजूद हैं।

Post Office Business Idea

Small Business Idea (Post Office Business)

यदि आप थोड़ा भी पढ़े लिखे हैं और किसी Work कि खोज कर रहें हैं तो आप post office की Franchisee लेे सकते हैं और अच्छा रुपया कमा सकते हैं । आज हम अपने Article के माध्यम से Post office business से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं, तो इस Post को Last तक जरूर पढ़ें ।

यदि आप India में रहने वाले निवासी हैं, और आपकी Age 18 वर्ष से अधिक है तो आप post office की फ्रेंचाइजी लेने के योग्य हैं।

Post office का फ्रेंचाइजी ना केवल व्यक्ति बल्कि, छोटे पैमाने के व्यापारी, College, University और दुकान वाले लोग Polytechnic क्षेत्र के तहत आने वाले लोग post office के फ्रेंचाइजी लेने के योग्य हैं ।

इस business को आठवीं पास के लोग भी आरंभ कर सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

आवश्यक Document ?

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जन्म प्रमाण पत्र।

पोस्ट ऑफिस की Franchisee लेने के लिए apply कैसे करें ?

  • यदि आप post office की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डाक विभाग के Official website  पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको एक Link दिखाई देगा, जब आप उस Link पर Click करेंगे तो आपको PDF में एक Form प्राप्त होगा, उस Form को आप market से print करवा के निकाल लें।
  • अब आप Form में सही – सही Information भर दें, इसके बाद आप आवश्यक Document को Form के साथ लगा दें और इसे डाक Department में जमा कर दें।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आवश्यक Training ?

जब आपका Franchisee लेने के लिए चुनाव हो जाएगा तो आपको post office से संबंधित कुछ Training दी जाती हैं। जैसे :- क्या कार्य करना हैं, कैसे कार्य करना हैं इत्यादि कुछ वक़्त तक आपको Training दिया जाएगा, ऐसा इसलिए ताकि, आपको आगे चलकर कार्य करने में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।


Post office franchise लेने के लिए सुरक्षा शुल्क कितना जमा करना होगा?

यदि आपको Post office franchise लेने की इच्छा हैं तो आपको ज्यादा रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती हैं । आपको मात्र 5000 रुपए Security के तौर पर देना पड़ता हैं, जिसके बाद से आप post office की फ्रेंचाइजी लेकर अपना Work शुरू कर सकते हैं ।

Post office में क्या क्या Work करना होता हैं?

  • आप अपने Customer को स्पीड पोस्ट, Money order, बुकिंग एवं अन्य Service दे सकते हैं ।
  • इसके बाद आप stamp और Stationery से जुड़े काम कर सकते हैं ।
  • जब आप Post Office की फ्रेंचाइजी लेे लेंगे तो आप खुद के Customer को पोस्टल लाइफ और प्रीमियम सर्विस भी दे सकते हैं ।
  • इसके अतिरिक्त आपको Tax, जुर्माना कलेक्शन इत्यादि का भी काम करना पड़ता हैं ।

फ्रेंचाइजी से लाभ?

अगर आप Franchisee लेकर कार्य करते हैं तो आपको commission के तौर पर लाभ मिलता हैं, अगर आप पोस्ट ऑफिस की Franchisee चालू करते हैं तो आप Customer को देने वाली Services के तौर पर अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं। हालांकि हर Work पर अलग अलग प्रकार के commission प्राप्त होता हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में :-

  • अगर आप अपने Customer को रजिस्टर्ड बुकिंग की Service देते हैं तो उसमे आपको 3 रुपए का मुनाफा प्राप्त होता हैं।
  • यदि आप Speed ​​post आर्टिकल का Service देते हैं तो आपको उसमे 5 रुपए का मुनाफा प्राप्त होता हैं।
  • इसके बाद आप अपने Customer का 100 या फिर 200 रुपए का Money order का कार्य करते हैं तो आपको उसमे 3.50 रुपए का मुनाफा प्राप्त होता है।
  • अगर आप 200 रुपए से अधिक का Money order का कार्य करते हैं तो आपको उसमे करीब 5 रुपए का मुनाफा प्राप्त होता हैं।
  • यदि आप अपने माध्यम से Speed ​​post और रजिस्ट्री का Service हर महीने 1000 हजार से भी अधिक करते हैं तो आपको उसमे 20 % Percent का मुनाफा प्राप्त होता हैं।
  • इसके बाद आप Postal Stationery, पोस्टल स्टांप और Money order फॉर्म की बिक्री करते हैं तो आपको करीब 5 Percent लाभ प्राप्त होता हैं ।
  • इन सभी के बाद Postal Department के द्वारा Revenue stamp और Recruitment agency का फीस पर आपको 40 % का मुनाफा प्राप्त हो सकता है



निष्कर्ष:

अगर आप भी Unemployed लोगों में शामिल हैं और आपको भी किसी Work की खोज हैं तो आपको Indian Postal Department के माध्यम से दी जाने वाली पोस्ट ऑफिस की Franchisee के लिए apply करके इसे लेे सकते हैं । इस business से आप अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Post Office Business, Post Office Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *