Pradhan Mantri Swamitva Scheme : जानिए इस योजना के द्वारा आपको मिलेंगे बहुत सारे फायदे, जानिए बस 5 minutes में पूरे लाभ इस योजना के

Pradhan Mantri Swamitva Scheme 2020 : देश के Prime minister नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री स्वामित्व scheme की शुरुआत की है। देश के पीएम ने Digital India का सपना देखते हुए इस scheme की शुरुआत की है। इस Yojana के अंतर्गत E Village Swaraj Portal की शुरुआत भी की गई है। इस Portal पर ग्रामीण समाज से जुड़ी सभी Information को दर्ज किया गया है। आइए जानते हैं Pradhan Mantri Swamitva Scheme के बारे में।

Pradhan Mantri Swamitva Scheme 2020

Pradhan Mantri Swamitva Scheme के बारे में

देश के Prime minister श्री नरेंद्र मोदी ने video conferencing के माध्यम से Swamitva Scheme की घोषणा की है। इस scheme के अंतर्गत देश के लगभग एक लाख Property धारकों को लाभ मिलेगा। सभी प्रॉपर्टी धारकों के फोन पर एक एसएमएस के माध्यम से लिंक भेजा जाएगा। योजना में भूमालिकों को संपत्ति कार्ड वितरण किया जाएगा। जिसके माध्यम से देश के Property धारक अपना Property का कार्ड download कर पाएंगे। उसके बाद सभी State governments इस संपत्ति Card का वितरण करेंगे। आपको बता दें कि गांव के लोगों को इस scheme के जरिए Bank से Loan में भी सुविधा दी जाएगी। नागरिकों को आबादी की जमीन के मालिकाना हक के Paper दिए जाएंगे। इतना ही नहीं इस scheme के जरिए लोगों की संपत्ति का Digital report रखी जाएगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े

Ownership scheme property कार्ड

भारत देश के कई सारे ऐसे भी गांव की आबादी के क्षेत्र है। जिसकी जमीन का कोई भी record उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण नागरिकों को Property में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। समस्या को ध्यान में रखते हुए Government ने स्वामित्व स्कीम की घोषणा की है। इस scheme के अंतर्गत आबादी की जमीन का मालिकाना हक नागरिकों को सौंपा जाएगा। आपको बता दें इसकी शुरुआत 11 October 2020 में की जाएगी। scheme में 763 गांव के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। सभी Property holders को उनकी जमीन का Paper सौंपा जाएगा। जिसके कारण नागरिकों को जमीन पर चलने वाले विवादों से छुटकारा मिलेगी। इस Property card के जरिए लोगों को भूमाफिया और फर्जीवाड़े से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही scheme में Property holders को Digital property कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

क्या है Pradhan Mantri Swamitva Scheme की आवश्यकता

देश में Swamitva Scheme के अंतर्गत है सभी ग्रामीण इलाकों में जमीनों के काम Online कर दिए जाएंगे। कार्य के Online करने से भू-माफिया और फर्जीवाड़े से नागरिकों को छुटकारा मिलेगा। साथ ही भूमि की लूट में भी पूर्ण रूप से रोक लगाया जा सकेगा। scheme के अंतर्गत ग्रामीण लोगों की संपत्ति का पूरा ब्यौरा Online ही रखा जाएगा। Online रखने से कोई भी व्यक्ति अपनी संपत्ति का Detail online देख सकेगा। scheme में गांव की सभी जमीनों की Mapping करवाया जाएगा। मैपिंग के बाद जमीनों से संबंधित Certificate उन्हें E portal के द्वारा दिया जाएगा। इस scheme को पंचायती राज दिवस के रुप में मनाया जाएगा। Prime minister ने इस दिन पर Award देने की घोषणा भी की है। ग्राम पंचायतों के विकास के लिए यह scheme काफी मददगार साबित होगी।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

Also Read: –