Pradhan Mantri Vandana Yojana 2020 : इस स्कीम के तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा 6000 रुपए मिलेगे,आप भी ले ऐसे लाभ

Pradhan Mantri  Vandana Yojana 2020 : Central Government के द्वारा देश की महिलाओं के लिए कई Scheme की शुरूआत की गई है, जिसका लाभ हर state की महिला सीधी तौर पर ले पा रही हैं। वहीं Government के तरफ से देश की सभी गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी scheme लागू की गई है। इस yojana का नाम PM Vandana Yojana है।

Government will give 6000 rupees to pregnant women under PM Vandana Yojana

Government will give 6000 rupees to pregnant women under PM Vandana Yojana

Pradhan Mantri  Vandana Yojana के बारे में

इस yojana के तहत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की देखरेख और बच्चे के development के लिए Government उन्हें 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही इस scheme में application करने के लिए इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्र (AWC) या एक ऐसे Government health center में पंजीकरण कराना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि ये धनराशि महिलाओं को किस्तों में मिलेगी।

Pradhan Mantri  Vandana Yojana की धनराशि किस्तों में मिलेगी

Pradhan Mantri  Vandana Yojana के माध्यम से महिलाओं को दी जाने वाली धनराशि किस्तों में दी जाएगी। सात ही पहली Installment 1,000 रुपए की होगी। ये पहली Installment महिला को गर्भावस्था के दौरान Registration के समय दी जाएगी। वहीं दूसरी Installment गर्भावस्था के 6 महीने बाद और प्रसव के पहले दिया जाता है। इसके अलावा इसमें लाभार्थी को 2000 मिलेंगे और तीसरी Installment बच्चे के जन्म और उसके Registration के पहले चक्र पूरा होने पर मिलेगी। इसमें भी 2000 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा 1,000 का अलावा लाभ जननी सुरक्षा स्कीम के तहत महिला को प्रसव के दौरान मिल सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

PM Vandana Scheme में आवेदन कौन कर सकता है

PM Vandana Yojana का लाभ लेने के लिए महिलाओं को Anganwadi Center में जाकर संपर्क करना होगा। साथ ही यहां उन्हें अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा application के लिए Aadhar Card, Bank या Post office account की पासबुक, पीचएसी या सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड, सरकारी विभाग/कंपनी/संस्थान से जारी Employee ID आदि की Photo copy की जरूरत होगी।

इस स्कीम में कौन नहीं कर सकता आवेदन

इसके स्कीम में सरकारी कर्मचारी किसी भी कानून से लाभ पा रही हो। Private employee या फिर पहले सभी किस्तें पा चुकी महिला को yojana का लाभ नहीं मिलेगा। Government employee या Private workers जो दफ्तर से मातृत्व अवकाश पर है और उन्हें इसका पैसा मिल रहा है, ऐसी महिलाएं Application नहीं कर सकती हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *