Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2020 : ऐसे करें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन और ले लाभ

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2020 : राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत central government सभी गरीबों को मदद पहुंचाएगी। इस scheme के तहत देश के सभी गरीब लोगों को लाभ मिलेगा। हम आपको बताएंगे National Health Insurance Scheme के बारे में। जानिए कैसे करें स्वास्थ्य बीमा योजना में Online आवेदन।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana के बारे में

स्वास्थ्य बीमा yojana के तहत देश के सभी गरीब नागरिकों को सहायता प्रदान किया जाएगा। देश में अब भी ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब नागरिक रहते हैं। इन लोगों के पास अभी भी बेहतर Health सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। scheme के अंतर्गत देश के सभी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। Government उन्हें चिकित्सा सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस scheme को शुरू किया है। scheme के तहत Government द्वारा ₹30000 की धनराशि का health insurance प्रदान किया जाएगा।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2020

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2020

जितनी भी आर्थिक रूप से कमजोर लोग हैं अब उन्हें सरकार health insurance प्रदान करेगी। National Health Insurance Scheme की सहायता से Hospital में भर्ती होने की स्थिति में देश के गरीब नागरिकों को Cashless उपचार प्रदान किया जाएगा। बार बार बीमार पड़ने की वजह से कई बार गरीब लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए Government ने Health Insurance scheme की शुरुआत की है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

इस yojana का लाभ देश के सभी Unorganized sectors में कार्य करने वाले लोग और उनके परिवार उठा सकते हैं। National Health Insurance Scheme के तहत सरकार इन सभी लोगों को ₹30000 का health insurance प्रदान कर रही है। जिससे कि इन्हें Health संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। देश के जितने भी इच्छुक व्यक्ति है वह इस scheme में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें इस Medical insurance scheme का प्रीमियम राज्य सरकार और central government प्रदान कर रही है। लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को केवल ₹30 का payment करना पड़ेगा। जिसके तहत राशि का उपयोग Card के नवीनीकरण के लिए किया जाएगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

scheme के तहत free इलाज प्रदान किया जाएगा। Government द्वारा चुने गए Hospitals में ही यह सेवा उपलब्ध होगी। इस scheme में लगभग 10 करोड गरीब परिवारों को शामिल किया जा सकेगा। इन सभी परिवारों को 5 लाख तक का treatment का लाभ मिल सकता है। इतना ही नहीं scheme के तहत देश भर में Government 1.5 लाख Health center खोलेगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन कैसे करें

  1. scheme के तहत सरकार सभी क्षेत्रों में Survey agency द्वारा list तैयार करेगी। BPL परिवारों को चिन्हित किया जाएगा।
    BPL परिवारों से संपर्क किया जाएगा और उन्हें Medical insurance policy प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
    संबंधित क्षेत्र में Registration center स्थापित किया जाएगा।
  2. Enrollment के समय आवेदक को Registration centers पर जाना होगा।
  3. फिर insurance card बनवाना होगा। Applicant की उंगलियों के निशान को Scan किया जाएगा और Photo ली जाएगी।
  4. Candidate और उसके परिवार के सदस्यों की Biometric details ली जाएगी।
  5. ₹30 का भुगतान करने के बाद अधिकारी द्वारा smart card के 7 अस्पतालों की सूची का एक Pumplet दिया जाएगा।

इस तरह से आप इस scheme में आवेदन कर सकते हैं और scheme से जुड़ सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *