Saral Jeevan Bima Scheme : जानिए इस बीमा स्कीम के बारे में और आवेदन प्रक्रिया

Saral Jeevan Bima scheme : सरल जीवन बीमा स्कीम को Insurance company द्वारा शुरू किया गया है। इस scheme के जरिए भारतीय नागरिक आसानी से खुद के लिए Life insurance खरीद सकेंगे। अक्सर Life insurance खरीदने में लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम आपको बताएंगे Saral Jeevan Bima योजना में कैसे करें Online आवेदन।

Saral Jeevan Bima Scheme के बारे में

सरल जीवन बीमा scheme के तहत सभी लोगों को insurance cover की राशि प्रदान की जाती है। राशि 5 लाख से लेकर 25 लाख तक की हो सकती है। इस scheme के जरिए सभी लोग आसानी से खुद के लिए Life insurance खरीद सकेंगे। अक्सर लोगों को खुद के लिए insurance policy खरीदने समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हर insurance policy की अपनी अपनी शर्तें होती है। आपको बता दें इस scheme के तहत लोगों को अलग-अलग तरह के Premium प्रदान किए जाएंगे। स्कीम के लाभार्थी अपने आर्थिक स्थिति के हिसाब से Life insurance खरीद सकेगा। आपको बता दें इस life insurance policy को लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए।

Saral Jeevan Bima scheme

Saral Jeevan Bima scheme

Applicant की अधिकतम आयु 65 वर्ष तक होनी चाहिए। इस आयु सीमा के बीच वाले व्यक्ति इस insurance policy से जुड़ सकते। आपको बता दें इस scheme के अंतर्गत अधिकतम Maturity की आयु को 70 वर्ष तक रखा गया है। इस Policy के शुरू होने से 45 दिन तक का Waiting period होगा। वेटिंग पीरियड में केवल दुर्घटना के कारण मृत्यु पर Policy का कवर प्रदान किया जाएगा।

जानिए scheme के लाभ

इस insurance policy के तहत अगर पॉलिसी अवधि के दौरान Policy धारक की मृत्यु हो जाएगी तो उसके Nominee को धन राशि प्रदान की जाएगी। इस insurance policy का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को health insurance पहुंचाना है। आपको बता दें इस scheme के अंतर्गत सभी नियम और शर्तों को लोगों के लिए सरल रखी गई है। ताकि देश का हर नागरिक आसानी से खुद के लिए Insurance खरीद सके। मृत्यु के बाद आवेदक के Nominee को राशि प्रदान किया जाएगा। जिसके जरिए उस व्यक्ति के परिवार को आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

सभी लाभार्थियों को Life cover प्रदान किया जाएगा। इस scheme में इच्छुक व्यक्ति अपने हिसाब से Life insurance खरीद सकता है। इस योजना के अंतर्गत Policy की अवधि 40 साल रखी गई है। आपको बता दें इस योजना को Indian insurance regulator और development Authority द्वारा लांच किया गया है।

कैसे करें स्कीम में आवेदन

  1. इच्छुक व्यक्ति को सबसे पहले Insurance company की official website पर जाना होगा। वेबसाइट पर home page खुल कर आएगा।
  2. home page पर बीमा योजना के Option पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद इस तरह life insurance policy के लिंक पर Click करना होगा।
  4. अब आपको Apply know ओके बटन पर Click करना होगा।
  5. Click करते ही आपके सामने Application form खुलकर आएगा।
  6. Application form में पूछे गए सभी Information को ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  7. जरूरी दस्तावेजों को Upload करें।
  8. इसके बाद नीचे Submit के बटन पर Click करना होगा।
  9. Submit के बटन पर Click करते ही योजना पर आवेदन कर सकेंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *