Smartphone Se Paise Kaise Kamaye : स्मार्टफोन से पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके!

Smartphone Se Paise Kaise Kamaye – अभी के समय हर किसी के पास Smartphone है जिसका उपयोग ज्यादातर लोग फ़ोन लगाने, इंटरनेट चलाने एवं Facebook, Whats App, Instagram जैसे अन्य Social Media Apps का उपयोग करने के लिए करते है। Smartphone की मदद से सारी जानकारी आपको Internet के माध्यम से आसानी से बस एक Click करने पर मिल जाती है। पर क्या आपको यह पता है कि आप अपने Smartphone से ढेर सारे पैसे भी कमा सकते है।

Smartphone Se Paise Kaise Kamaye

Smartphone Se Paise Kaise Kamaye

वर्तमान के समय में अनेको लोग Smartphone की सहायता से बहुत कमाई कर रहे है। और अगर आप भी मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आज हम हमारी पोस्ट में Smartphone se Paise Kamane Ke Tarike इस बारे में बात करेंगे, एवं आपको वह तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने Smartphone से बहुत कमाई कर सकते है। परंतु बहुत लोगो के मन में विचार आता है कि अगर Smartphone se paise kamane है तो हमें पढ़ा लिखा होना चाहिए। परंतु ऐसा नही है, Smartphone से पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरुरत नही है। अगर आप 10वीं या 12वीं पास भी है तो आप अपने Smartphone से या कंप्यूटर पर काम करके आसानी से अच्छी कमाई कर सकते है। पर Smartphone से पैसे कमाने के पहले जान लेते है कि पैसे कमाने के लिए किस किस चीज़ की जरुरत पड़ेगी।

Smartphone से पैसे कमाने के लिये क्या चाहिए-

  • आपके पास एक Smartphone होना चाहिए।
  • उसके बाद आपके फ़ोन में Internet Connection होना चाहिए।
  • एक Mobile Number एवं बैंक का खाता होना चाहिए जो मोबाइल नंबर से link हो।
  • एवं मान्यता प्राप्त कोई पहचान पत्र।
  • बहुत सारा धैर्य (Patience)
  • सही और गलत पहचानने की समझ।

Smartphone से पैसे कमाने के तरीके (Smartphone Se Paise Kamane Ke Tarike):

नीचे बताये हुए बेहतरीन तरीको से आप अपने Smartphone से हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकते है-

YouTube से पैसे कमाए (Earn With YouTube):

आप शायद पहले से ही YouTube से कमाने के बारे में जानते होंगे। फिर भी दोबारा से आपकी जानकारी के लिए बता देते है की YouTube विश्व की शीर्ष 5 Website में आता है। जो भी यह नही जानते कि YouTube से पैसे कमाये जा सकते है वह जान ले की आप घर पर रहकर अपने Smartphone से YouTube से पैसे कमा सकते है। YouTube में सफल होने के लिए आपके पास 2 चीज़ों का होना अति आवयश्क है-

  • किसी फील्ड का ज्ञान – Knowledge in any Field
  • किसी चीज़ का प्रेजेंटेशन करना – Skill of Presentation

YouTube से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके:

YouTube से पैसे कमाने के मुख्य तरीके –

  1. AdSense
  2. Sponsored Video
  3. Affiliate Marketing

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube का क्राइटेरिया पूरा करना होता है। जिसे पूरा करके ही आप YouTube पर Ads लेकर पैसे कमा सकते है। इस Criteria के अनुसार आपके YouTube चैनल पर बीते एक साल में 4000 घंटा Watch Time एवं 1000 Subscribe पूरा होना चाहिए। इसके बाद आपका YouTube चैनल Monetize हो जाएगा और फिर उसमे Google Adsense के तरफ से आपके द्वारा Upload किये गए वीडियो पर Advertisements आने लगेंगे जिसका पैसा आपको मिलेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

YouTube के चैनल पर आप अपने अपने Smartphone से वीडियो बना कर डाल सकते है। इसके लिए Laptop या Computer जरुरी नही है। आप अपने मोबाइल से आसानी से लाखो YouTuber की तरह चैनल को चला सकते हैं और कमा भी सकते है। तो अब हम जानेंगे Smartphone Se Paise Kaise Kamaye का अगला तरीका।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए (Earn With Affiliate Marketing):

अब हम बात करते हैं दूसरे तरीके के बारे में जिससे आप Smartphone से पैसे कमा सकते है। आपने Affiliate marketing के बारे में तो सुना ही होगा। आप Affiliate Marketing के द्वारा भी बहुत पैसे कमा सकते है। इससे आप महीने के हज़ारो से लाखों रूपए तक कमा सकते है। इसमें मेहनत तो जरूर लगेगी पर इसमें काम करने के बाद आप इससे अच्छे से कमाई भी कर पाएंगे। Affiliate marketing में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पडता है, जो कंपनी Affiliate product provide करता है, उसे आपको Sell कराना होता है। उसके बदले में कंपनी आपको बेचे हुए सामान का Commission देती है।    

अगर आपको Affilate Marketing करनी है तो आपको Affiliate Product Provider या जो कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग support करती है उसपर Account बनाना पड़ेगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको एफ्लीएट Product सिलेक्ट करना होगा। प्रोडक्ट select करने के बाद आपको उसका Affiliate link मिलेगा। उस Link को आपको शेयर करना होगा। Share करने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति आपकी link के जरिये सामान खरीदता है तो आपको उसमे से कुछ कमीशन मिलेगा। और वह Commission ही आपकी कमाई होगी। जो आप सीधे अपने Bank Account पर ले सकते है। यह सब आप आसानी से Smartphone से कर सकते है। इन फ़ोन में आप Whats App, फेसबुक, Instagram या किसी अन्य Social Media प्लेटफार्म के जरिये लिंक शेयर कर सकते है।

Affiliate Product Provider कुछ कंपनी – Amazon, FlipKart, Snapdeal, eBay, Bluehost, Commission junction आदि।

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका (Facebook Se Paise Kamane Ka Tarika):

जैसे यूट्यूब चैनल पर वीडियो Upload करके पैसे कमा सकते है ठीक उसी तरह आप Facebook Page पर भी वीडियो अपलोड कर के पेज Monetize करवाकर पैसे कमा सकते है। जैसे YouTube पर चैनल Monetize करवाने का क्राइटेरिया होता है वैसे ही फेसबुक पर भी Video से पैसे कमाने का Criteria होता है। फेसबुक पर पेज Monetize करवाना थोड़ा कठिन काम है। Facebook पर आपके द्वारा बनाए एवं Upload किए गए वीडियो को नयूनतम (Minimum) 3 मिनट या इससे ज्यादा का होना चाहिए। अपलोड किए गए Videos पर पिछले 60 दिनों में 30000 व्यूज (views) होना चाहिए एवं जिस पेज पर आप वीडियो पोस्ट कर रहे है उसपर Minimum 2000 likes भी होने चाहिए।

Facebook पर views तभी गिने जाएंगे जब भी कोई आपके 3 मिनट से बड़े वीडियो के ऊपर कोई Click करेगा और 1 मिनट या उससे ज्यादा देखेगा। अगर वह 1 मिनट से कम वीडियो देखता है तो फिर View गिना नहीं जाएगा। इसमें आप अपने Smartphone से वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

मोबाइल Apps से पैसे कमाए (Earn With Mobile):

Smartphone से घर पर बैठ कर आप पैसे कमाने के लिए कुछ Apps का उपयोग कर सकते है। आज के समय में ज्यादातर लोगो के पास Smartphone है, और आप अपने इस फोन से पैसे भी कमा सकते है। वर्तमान समय में बहुत से ऐसे Apps है जिन्हें चला कर आप पैसे कमा सकते है, जैसे की Mall91, Dhani App, Google Pay, Phone Pe, Bharat Pe आदि। इन Apps को इनस्टॉल कर के एवं चला कर आप घर से पैसे कमा सकते है।

इन Apps को चलाने के लिए आपको कोई महंगे Smartphone की या किसी स्पेशल नॉलेज की जरुरत नहीं है। सिर्फ आपके मोबाइल में Internet होना चाहिए। इन Apps को आप आसानी से अपने Smartphone से चला सकते है और पैसे कमा सकते है।

सोशल मीडिया से पैसे कमाये (Earn With Social Media):

अगर आप Smartphone से पैसे कमाने चाहते है तो आप Social Media के जरिये भी पैसे कमा सकते है। बहुत से लोगो को नही पता की सोशल मीडिया से भी पैसे कमाए जा सकते है। ऐसे लोग Social Media का उपयोग बस अपने मनोरंजन के लिए करते है। लेकिन अनेको लोग Social Media से बहुत पैसा भी कमाते है। Internet पर अनेको Social Media sites है जहां आप घर बैठे बिना पैसा खर्च करे अपने Smartphone से पैसा कमा सकते है। जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter, Quora आदि। Facebook के बारे में हम आपको ऊपर पहले ही बता चुके है, उसी प्रकार आप दूसरे Application पर काम करके अलग – अलग तरीको से पैसे कमा सकते है। अब जानते है social Media से पैसे कमाने का अगला तरीका।

बहुत सी कंपनियां या प्रतिष्टित व्यक्ति (Famous Personalities) अपने सोशल मीडिया Accounts को खुद मैनेज करने में बजाए किसी दूसरे व्यक्ति या company को देते है। आप भी ऐसे लोगो या companies से संपर्क कर इनके सोशल मीडिया Accounts ले कर मैनेज कर सकते है, जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

Fiverr से पैसे कमाने का तरीका (Earn with Fiverr.com):

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर लोग अपना Digital काम करवा सकते है, और जो लोग वह काम करते हैं उस काम को करने के बदले  में पैसे लेते हैं। इस पर आप अपने स्मार्टफोन से रजिस्ट्रेशन कर सकते है और पैसे कमा सकते है। इसमें आप अपने skills को sell करके पैसे कमा सकते है। जिसकी शुरुवाती कीमत $5 से शुरू होती है। हर एक Sell को एक Gig कहा जाता है। जब कोई व्यक्ति आपका Gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको Minimum $5 से आपके Gig का जो भी मूल्य है, उतने रूपए मिलते है। इसमें Fiverr हर sell का 20% खुद रखकर बाकी आपको दे देता है। इस काम को आप आराम से अपने Smartphone से कर सकते है। 

ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमाने का तरीका (Earn From Online selling):

स्मार्टफोन से पैसे कमाने का यह बहुत ही आसान तरीका है। इसमें आप ऑनलाइन सामान बेच कर पैसे कमा सकते है। आप eBay, olx, quickr, Amazon के बारे में तो जानते होंगे। यहाँ आपको नए सामान के साथ पुराना सामान भी खरीद सकते है। ऐसे Online Marketplace में आप बिना ज्यादा मेहनत करे अच्छे Return पा सकते है। यहाँ पर आप ऐसे सामान बेच सकते है जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हों। वह सामान कुछ भी हो सकते है जैसे की पुरानी किताबे, Phones, Antique items, Electronic appliances से लेकर आपके द्वारा इस्तेमाल हुई साइकिल। इस काम को आप अपने स्मार्टफोन में जरुरी Apps को डाउनलोड कर के कर सकते है।

URL Shortener से पैसे कैसे कमाये (Earn With URL Shortener):

आप Smartphone से चाहे तो Shortener website के माध्यम से भी पैसे कमा सकते है। URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को छोटा (Short) कर देना। फिर आपने मन में विचार आता है की URL को short कर के कैसे कमाया जा सकता है। वैसे आपका सोचना सही है। आप URL शार्ट करके पैसे नहीं कमा सकते, बल्कि आप जब URL शार्ट करने के बाद उसे शेयर करोगे तब पैसे कमा पाओगे। आपकी शार्ट की हुई URL पर जब भी कोई क्लिक करेगा तब उसे Advertisements दिखेंगे और इसके बाद ही वो main website पर पहुंच पाएंगे। ऐसे में कोई व्यक्ति उन advertisements को देखता है और क्लिक करता है तब आपको उसके पैसे मिलेंगे।

Internet पर बहुत सी URL Shortener Website मौजूद हैं लेकिन उनमें से बहुत सी Fake हैं एवं बहुत सी कम Payout प्रदान करती है। इसलिए किसी भी वेबसाइट को Select करने से पहले उसके बारे में पढ़ ले।

कुछ URL शॉर्टनर वेबसाइट के नाम: 

  1. Stdurl.com
  2. Shrinkearn
  3. Ouo.io
  4. shorte.st

इन URL Shortener वेबसाइट पर आपको Advertisement व्यू करने के अलावा रेफेर करने के पैसे भी मिलते है। 

स्मार्टफोन से Game खेले और पैसे कमाये (Earn With Mobile Games):

जैसा की हम सभी जानते है कि Internet पर Smartphones के लिए ऐसी कई Gaming websites और apps है, जो आपको खेलने व मैच में जीतने का पैसा देती है। इन Gaming Platform पर खेलकर आप स्मार्टफोन से पैसे कमा सकते है।

यदि आप इससे संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Smartphone Se Paise Kaise Kamaye, Smartphone Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *