Great Business Idea – गांव में रहने वाले व्यक्तियों के लिए कृषि से जुड़े व्यवसाय, होगी मोटी कमाई ! Top 4 Agriculture Business Ideas

Top 4 Agriculture Business Ideas : आज के समय में हर किसान भाई यही सोच रखता हैं कि वो किस प्रकार से कृषि करें जिससे उनको लाभ हो और कमाई हो। ऐसे लोगों के लिए यह महत्व रखता है कि वो ऐसे सामग्री का Production करें, जिसका डिमांड market में ज्यादा हो। आज हम इस Article के माध्यम से आपको खेती से जुड़े कुछ बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे Start कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Top 4 Agriculture Business Ideas

Top 4 Agriculture Business Ideas

कृषि से जुड़े बिजनेस आइडिया ?

वेयर हाउस:

जब किसान भाई अपने फसल का Production कर लेता हैं, तो उसे एक सही स्थान पर रखने की जरूरत पड़ती हैं, जहां वह सुरक्षित हो। ऐसा इसलिए क्योंकि सही वक़्त पर उसे अच्छे दाम पर बेचा जा सकें। ऐसे में यह काफी महत्व रखता हैं कि अनाज को किसी प्रकार से क्षति ना पहुंचे, इसीलिए Warehouse की डिमांड की जाती हैं । हालांकि, यह Demand सिर्फ किसान ही नहीं व्यापारी भी करते हैं, अगर आपके पास जरूरत के हिसाब से जगह हैं तो आप Warehouse खोल सकते हैं ।

बांस की टोकरी बनाना:

अक्सर गावो में बांस की टोकरी बनाने का कार्य देखने को मिलता हैं, बहुत से युवा इस कार्य को करते हैं। हालांकि, टोकरी का उपयोग material को इधर से उधर लेे जाने के लिए किया जाता हैं। इसके बाद कई ऐसे लोग होते हैं जो टोकरी का उपयोग करके सब्जी इत्यादि बेचते हैं। इसी वजह से इस business का डिमांड काफी अधिक हैं। यदि आपको इच्छा हो तो आप बांस की टोकरी बनाने का कार्य Start कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप बांस से अन्य वस्तु भी बनाकर बेच सकते हैं, इससे आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

खाद्य का बिजनेस:

अगर खेती के लिए किसी भी प्रकार के Product का Production किया जाता हैं तो उसमे सबसे जरूरी चीज होती हैं खाद्य। खाद्य के जरिए Product का उत्पादन काफी बेहतर होता हैं। यदि आप खाद्य का business आरंभ करना चाहते हैं तो यह business भी आपके लिए ख़ास साबित हो सकता हैं। इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती हैं और यह business कम टाइम में अच्छा मुनाफा प्रदान कर सकता हैं।

मिट्टी जांच Center:

अगर आप मिट्टी को अच्छे तरीके से पहचानते हैं या फिर आपको यह पता हैं कि कौन से फसल में आपको किस प्रकार का मिट्टी का प्रयोग करना हैं। तो आप Soil Testing Center खोल सकते हैं, और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई किसान भाई ऐसे होते हैं जिसको मिट्टी के बारे में पता नहीं होता और वो ऐसे center के माध्यम से फसल का Planning करते हैं और उसके बदले वह Soil Testing Center को रुपया देते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Top 4 Agriculture Business Ideas, Top 4 Agriculture Business Ideas in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *