Great Business Idea : तुलसी की कृषि का बिजनेस शुरू कर कमा सकते हर साल लाखों रुपए, जानिए कृषि करने की प्रक्रिया ! Tulsi Farming Business

Tulsi Farming Business : भारत में हिन्दू धर्म जाती के मुताबिक तुलसी पूजने वाली Plant हैं, जो व्यक्ति हिन्दू धर्म Cast को मानता हैं वो अपने मकान में तुलसी का Plant अवश्य लगाता हैं। अगर देखा जाए तो तुलसी केवल पूजनीय Plant नहीं हैं बल्कि, एक औषधीय Plant भी हैं। यही कारण हैं की कई व्यक्ति तुलसी का business शुरू करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। आज हम Article के जरिए तुलसी की कृषि से संबंधित सभी Information देंगे, तो इस Post को Last तक जरूर पढ़ें।

Tulsi Farming Business

Tulsi Farming Business

तुलसी का लाभ क्या हैं ?

  • अगर तुलसी के लाभ के बारे में बात करें तो ये बुखार, कफ, Infection इत्यादि में मदद करता हैं।
  • इसके बाद तुलसी रोजमर्रा जीवन से तनाव को भी कम करने में सहायता करती हैं, इसके अतिरिक्त व्यक्तियों के Kidney में पत्थर जैसी serious बीमारी को भगाने में मदद करती हैं।
  • तुलसी व्यक्तियों के heart जैसे रोग में भी काफी लाभदायक होती हैं और Cancer जैसे गंभीर बीमारी में भी अधिक लाभदायक हैं।
  • यदि आप Smoking का लत छोड़ना चाहते हैं तो आप जैसे लोगों के लिए तुलसी एक फायदे वाला Plant साबित हो सकता हैं।

भारत में तुलसी के प्रकार ?

भारत में तुलसी दो प्रकार के होते हैं । पहला जो गहरे रंग जैसा होता है और इसमें Purple color का फूल होता हैं और यह तुलसी का नाम कृष्ण तुलसी हैं। इसके अतिरिक्त जो दूसरा तुलसी हैं वो Green color के पत्ती जैसा होता हैं और Black color का होता हैं तो ऐसे तुलसी को राम तुलसी कहते है ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

कृषि के लिए जरूरी जलवायु ?

तुलसी की कृषि करने के लिए किसी विशेष प्रकार के पानी कि जरूरत नहीं होती हैं, तुलसी की कृषि हर प्रकार के Climate में की जा सकती हैं। यदि आप सही तरीके से तुलसी की कृषि करना चाहते हैं। तो इसके लिए गरम पानी का Use करना बेहतर साबित हो सकता है ।

तुलसी की फसल कैसे तैयार करें ?

दोस्तों, आपके Information के लिए बता दूं कि तुलसी का फसल Ready करने के लिए सीधे खेत में Plant नहीं लगाया जाता हैं। इसके लिए आपको पहले तुलसी का बीज या पौधा Nursery से लेना हैं। इसके बाद ही इस पौधे को खेत में लगाया जाता हैं। आइए नीचे जानते हैं क्या हैं प्रक्रिया :-

पौधे रेडी करना:

यदि आपके पास 1 Hectare जमीन हैं तो आप 300 gram के लगभग बीज अपने खेतों में लगा सकते हैं, फिर Plant ready करने के लिए आपको तुलसी के बीज जमीन के 3 Centimeter अंदर बोना होगा। जब 8 day बीत जाएगा तब उसमे से Plant निकलना शुरू होता हैं, लेकिन यदि आप सही तरीके से तुलसी की कृषि करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 6 हफ्ता का Time देना होगा।


खेत में रोपना:

इसके बाद आपको अपने खेत की जुताई करके तुलसी के Plant रोपने की आवश्यकता पड़ती हैं, इसके लिए आपको तुलसी का Plant नर्सरी से खरीदना होगा। जब आप plants को अपने खेत में लगा लेंगे तो एक बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा कि हर एक plants के बीच करीब 45 Centimeter की दूरी जरूर होना चाहिए। तभी कृषि सही प्रकार से हो सकती हैं।

सिंचाई:

तुलसी की कृषि में आपको सिंचाई plants रोपने के तुरंत बाद करनी होती हैं, फिर आपको मिट्टी के मुताबिक सिंचाई करना होता हैं। अगर बारिश का मौसम हो तो आपको सिंचाई की करने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं, यदि गर्मी का मौसम हो तो महिने में 4 बार कम से कम सिचाई करना होता हैं।

फसल कटाई:

जब आप Plantation कर लेंगे तो उसके बाद कुछ Time बीत जाने के बाद यानी कि 12 Week के बाद आप तुलसी फसल की कटाई कर सकते हैं। हालांकि, आप इसकी फसल का कटाई पौधे के मुताबिक Start कर सकते हैं।

आवश्यक Cost और Benefit?

यदि आप तुलसी के खेती का business शुरू करना चाहते हैं तो जान ले की करीब 1 Hectare जमीन में तुलसी की खेती का business आरंभ करने के लिए करीब 20000 हजार रुपए का Cost लगेगा। अगर तुलसी की खेती के व्यापार से होने वाले लाभ की बात करें तो इस व्यापार से आप दो प्रकार से लाभ कमा सकते हैं। पहला तरीका हैं तुलसी के बीज का sale करके और दूसरा तरीका हैं तुलसी के oil की बिक्री करके। तुलसी के तेल का production आप तुलसी के पत्ते से कर सकते हैं।

तुलसी के बीज का Cost करीब 200 रुपए पर Kg हैं, अगर आप इस बीज का Use करके तेल का production करते हैं तो करीब 800 रुपए Per liter तेल की बिक्री होती हैं। अगर आप इसी प्रकार से अनुमान लगाते हैं तो करीब हर साल आप 2.5 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते है।

निष्कर्ष:

यदि आप तुलसी का business शुरू करने का सोच रहें हैं तो यह business आपके लिए बेहतर option साबित हो सकता हैं । आज हम इस Article के माध्यम से जो भी Information दे रहे सभी Research के अनुसार से दे रहे हैं। अगर मेरी सलाह माने तो आप business शुरू करने से पहले बिजनेस से संबंधित सभी Information अवश्य ले लें।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Tulsi Farming Business, Tulsi Farming Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *