Great Business Idea : शनिवार और रविवार को शुरू करें यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई ! Weekend Business Idea

Weekend Business Ideas : आज के जमाने में सभी लोग खुद का business शुरू करके पैसा कमाने का प्रयास करते हैं । लेकिन वो बहुत मजबुर होते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास business से संबंधित पूरी Information नहीं होती हैं और सबसे बड़ी मजबूरी हैं पैसा जिसके वजह से वो खुद का business शुरू नहीं कर पाते हैं । यदि एक नजर ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों पर डाला जाए तो, ऐसे बहुत से युवा वर्ग मिलेंगे जो बिना किसी Job के अपनी जिंदगी बिता रहे हैं ।

weekend business idea

Weekend Business Idea

इसके अतिरिक्त जो व्यक्ति Job करते हैं वो हफ्ते में 5 दिन Work अवश्य करते हैं, केवल शनिवार और रविवार को आराम करते हैं। हालांकि, आज के समय में हर आदमी का सोच हैं कि अधिक से अधिक पैसे कमा लें। ऐसे में उनकी सोच होती हैं कि शनिवार और रविवार को कुछ business शुरू किया जाए और अच्छा लाभ कमाया जाए।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

आज हम इस Article के जरिए कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसे आप Week के दो दिन शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हैं। यह business को आप शहरी इलाकों या फिर ग्रामीण इलाकों में कहीं से भी Start कर सकते हैं।

वीकेंड बिजनेस प्लान? (Weekend Business Idea):

निचे बताये हुए तरीको से आप weekends पर हज़ारो से लाखो रूपए कमा सकते है।

  • इलेक्ट्रॉनिक मशीन के रिपेयरिंग का बिजनेस।
  • ग्राफिक डिजाइन का बिजनेस।
  • सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस।
  • गार्डनिंग या बागवानी का बिजनेस।
  • Real Estate सर्विसेज का बिजनेस।

इलेक्ट्रॉनिक मशीन के रिपेयरिंग का बिजनेस ?

आज के Digital जमाने में इलेक्ट्रॉनिक machine के रिपेयरिंग का बिजनेस भी market में अधिक गति से बढ़ रहा हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन material का उपयोग भी दिन प्रतिदिन अधिक बढ़ रहा हैं। यही वजह है कि market में इसकी डिमांड निरंतर बढ़ रही हैं। ऐसे स्थिति में आप Electronic machine के रिपेयर का व्यापार Start कर सकते हैं ।


ग्राफिक डिजाइन का बिजनेस ?

इसके अतिरिक्त अगर आपको एक बेहतर Designer का ज्ञान है तो आप हफ्ते में 2 दिन यानी कि weekend के तौर पर ग्राफिक डिजाइन का बिजनेस Start कर सकते हैं। अभी के समय में इस business का बाजार में अधिक बेहतर Scope हैं। बहुत सारी ऐसी company है। जो लोगों को कार्य करने के लिए जॉब पर जरख रही है। यदि आप बेहतर design का कार्य करते हैं, तो आपको उसके अधिक पैसा प्राप्त हो जाएगा।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस ?

इसके बाद आप Social media experts का व्यापार Start कर सकते हैं, यदि आप सोशल मीडिया के बारे में बेहतर Information रखते हैं तो आप इस business से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं । अभी के समय में बहुत सी ऐसी company हैं जो अपने प्रोडक्ट को Online या डिजिटल मार्केट में फ़ैलाने के लिए social media से संबंधित व्यक्ति को काम पर रखती है।

गार्डनिंग या बागवानी का बिजनेस ?

यदि आपको पेड़ और पौधे के बारे में पूरी जानकारी हैं और आपका ऐसे Work करने में मन लगता हैं तो आप गार्डनिंग या बागवानी का business आरंभ कर सकते हैं । इसमें आप अनेकों प्रकार के फूल और पौधा लगाने का Work कर सकते हैं । अगर एक तरह से बात किया जाए तो आप व्यक्तियों के अनुसार Garden ready कर सकते हैं । जब आपका garden तैयार हो जाएगा तो आप फूल इत्यादि को market में बेचकर पैसा कमा सकते हैं ।

यह एक ऐसा business हैं जो लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्तियों को खुद के घर पर पौधा लगाने का अधिक शौक होता हैं। ऐसे में आप पौधे की बिक्री करके अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Real Estate सर्विसेज का बिजनेस?




अगर आप Property से संबंधित बेहतर Information रखते हैं तो आपके लिए सबसे उत्तम व्यापार Real estate Services का व्यापार हैं। जब व्यक्तियों को खुद का घर और Office निर्माण करवाना होता हैं, तो वैसे व्यक्ति Real estate Service के एजेंट से बात करते हैं। Real estate एजेंट का कार्य होता हैं व्यक्तियों को Property से संबंधित सही Information देना और घर या Office का निर्माण करवाना। हालांकि, इस Work के बदले उन्हें अच्छा पैसा प्राप्त होता हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Weekend Business Ideas, Weekend Business Ideas in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *