Business Idea : ATM machine लगवाकर कमाएं लाखों रुपए महीने के, जानिए क्या हैं प्रक्रिया ! ATM Machine Business Idea

ATM Machine Business – वर्तमान समय में ज्यादा उपयोग करने वाली चीजों में ATM का भी नाम शामिल हैं। क्योंकि, पहले के Time में लोगों को Bank से पैसे निकालने के लिए Check का सहारा लेना पड़ता था और ऐसे में उन्हें रकम निकालने में काफी Time लगता था। हालांकि, जब ATM machine को Launch किया गया और लोगों ने इसका उपयोग करना Start किया तो बहुत लोगो को Bank से पैसे निकालने से छुटकारा मिल गया।

ATM Machine Business Idea

ATM Machine Business Idea

ATM machine व्यापार क्या हैं ?

दोस्तों, आपने अक्सर Notice किया होगा कि रोड के किनारे ATM machine को लगाया जाता हैं। इन्हीं ATM machine के माध्यम से हम 24 घंटो में किसी भी Time पैसा की निकासी कर सकते हैं। दोस्तों, ATM से पैसा तो हर कोई निकासी करता हैं, क्यों ना ATM machine से पैसा कमाया जाए। जी हां दोस्तों, आप ATM मशीन के जरिए अच्छा रुपया कमा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले आपके पास पर्याप्त स्थान का होना आवश्यक है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

अगर आपके पास बंजर जमीन हैं जिसमें कृषि नहीं होती और वो जमीन road के किनारे हैं तो आप उस स्थान का उपयोग करके उसपर ATM मशीन लगवाकर ढेर सारा रूपया कमा सकते हैं।

ATM machine के लिए जरूरी स्थान:

यदि आपके पास कुछ ऐसी जमीन हैं जिसका उपयोग कृषि के लिए नहीं किया जा सकता हैं। तो आप उस land का उपयोग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, ये land रोड के किनारे होनी चाहिए, जहां लोगों की भीड़ अधिक मात्रा में होती हैं।

ATM machine लगवाने के लिए लागत:

दोस्तों, अब बारी आती हैं इस business में लगने वाली cost कि तो आपको बता दें कि इस बिजनेस को Start करने के लिए आपको किसी भी प्राकर का कोई खर्च नहीं करना होगा। हालांकि, आपको Holding charge और ATM की देख रख में कुछ रुपए जमा करने होंगे।

ATM लगवाने के लिए एग्रीमेंट:




अगर आप भी ATM अपनी जमीन पर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Bank द्वारा दिए गए Agreement पर Sign करना होगा। हालांकि, Agreement पर कुछ समय सीमा भी दी जाती है कि आप कितने Time के लिए अपने land पर ATM machine लगवाना चाहते हैं। अगर Agreement में दिए गए Time समाप्त हो जाते हैं तो आपको उस Agreement के पेपर को Renew करवाना होगा।

ATM machine लगवाने के लिए जरूरी आवश्यकताएं:

  • यदि आप जिस भी स्थान पर ATM machine लगवाना चाहते हैं तो ये जरूर ध्यान में रखे की उस जमीन पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो।
  • आप चाहे तो 1 Kilowatt का हर समय के लिए बिजली का connection लेे सकते हैं।
  • जहां आप ATM लगवा रहे हैं, वहां करीब 100 Transaction प्रतिदिन हो।
  • जमीन के अगल-बगल 100 meter की दूरी पर किसी भी तरह का ATM मौजूद नहीं होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको NOC certificate लेना होगा।
  • Apply करते समय जमीन के Photo और Video बनाने होंगे।

ATM machine लगवाने के लिए apply कैसे करें ?

यदि आपकी भी चाहत है कि आपके land पर ATM machine लगे तो इसके लिए आपको ATM लगाने वाली कंपनी के Official website पर जाकर Apply online करना होगा । Online के माध्यम से आपको एक Form मिलेगा, जिसे सही सही भरकर deposit करना होगा। हालांकि, इसके साथ साथ आपको जमीन से जुड़े कुछ Document या Video अपलोड करने होते हैं।

ATM machine लगवाने से क्या मुनाफा होगा ?

अगर आप ATM machine लगवा लेते हैं तो आप इस machine के माध्यम से 2 प्रकार से पैसा कमा सकते हैं। पहला तरीका यह है कि आप अपने जमीन को Rent पर देते हैं तो आपको company के जरिए हर Month रेंट दिया जाएगा। इसके बाद आपको हर Transaction पर रुपया मिलेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

ATM Machine Business, ATM Machine Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *