Best Side Business Ideas : साइड Business शुरू करे और कमाये महीने के लाखों रूपए !

Best Side Business Ideas – आज के समय में पैसा सभी की जरुरत है। लोगों में पैसे कमाने की दौड़ सी लगी हुई हैं। ऐसे में अगर आप भी नौकरी के अलावा कुछ और काम कर के पैसे कमाना चाहते है तो आप कोई दूसरी नौकरी कर सकते है या अपना खुद का business शुरू कर सकते है। दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में कई ऐसे व्यवसाय बताएंगे जिन्हें आप अपने साइड बिज़नस के तौर पर शुरू कर सकते है और कम समय में पैसे कमाना शुरू कर सकते है। यह व्यवसाय आप Online और Offline दोनों माध्यम से शुरू कर सकते है।

Best Side Business Ideas

Best Side Business Ideas

साइड बिज़नेस आईडियाज (Best Side Business Ideas)

नीचे बताये गए business को आप साइड बिज़नेस के तौर पर शुरू कर सकते है और लाभ कमा सकते है।

  1. ट्यूशन क्लासेज
  2. फ्रीलांसिंग एवं ब्लॉग्गिंग
  3. Gym एवं योग कक्षा
  4. गेम पार्लर से पैसे कमाये

ट्यूशन क्लास :-

अगर आप एक नए साइड बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है, तो आपके लिए ट्यूशन क्लास पढ़ाने का बिज़नेस आईडिया सबसे आसान और अच्छा है। ट्यूशन क्लासेज पढ़ाने के लिए आपको पढ़ा लिखा होने के जरुरत होगी। इसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

आज के दौर में हरेक बच्चा अव्वल आने के लिए स्कूल में अलावा Tuition classes भी जाता है। इस Business से आप कम समय में बहुत पैसे कमा सकते है। ट्यूशन क्लासेज को आप Online और Offline दोनों तरीको से लगा सकते है। अगर आप के घर में जगह कम है आप ज्यादा बच्चो को पढ़ाना चाहते है तो आप online क्लासेज लगा कर अपने खाली समय में अलग अलग जगह के बच्चों को पढ़ा सकते है।

फ्रीलांसिंग एवं ब्लॉग्गिंग :-

आप में से बहुत लोगो ने इनके बारे में सुना होगा। यह एक ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है। इसको आप घर पर रहकर अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से कर सकते हैं। इसमें आपको Internet की भी जरुरत पड़ेगी।


वर्तमान समय में फ्रीलांसिंग एवं ब्लॉगिंग का business काफी प्रसिद्ध साइड बिज़नेस में गिना जाता है। इस बिज़नेस में लोगों को ब्लॉग या आर्टिकल लिख कर उसे website में पब्लिश करना होता है। इस काम को आप किसी अन्य वेबसाइट के लिए भी कर सकते है और पैसे कमा सकते है। इसमें शुरुवात में आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, पर जब आप काम सीख जाएंगे तब आप इससे बहुत पैसा कमा सकते है।

Gym एवं योग कक्षा :-

वर्तमान के समय में लोग अपनी फिटनेस को लेकर बहुत जागरूक है। ऐसे में वह स्वस्थ रहने के लिए Gym या योग क्लासेज ज्वाइन कर लेते है।

अगर आपको Gymming का knowledge है तो आप अपना gym खोल कर पैसे कमा सकते है। ठीक इसी तरह आप योग क्लासेज भी शुरू कर सकते है। यह एक सदाबहार बिज़नेस साबित हो सकता है। इसमें आपको ज्यादा कुछ निवेश करने की जरुरत नही है आप मामूली निवेश में भी Gym या योग क्लासेज शुरू कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

गेम पार्लर से पैसे कमाये :-

आज के दौर में बच्चो और युवा वर्ग को गेम खेलना काफी पसंद है। ऐसे में आप अपने घर पर Game Parlour की शुरुवात कर सकते है। इसमें आपको शुरुवात में Gaming Equipments खरीदने के लिए खर्चा करना पड़ेगा। पर जब आप gaming Equipments खरीद लेते है फिर आपको कोई और इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत होगी। इसीलिए यह business कभी घाटे में नहीं जा सकता।


तो यह है कुछ ख़ास व्यवसाय जिन्हें आप साइड बिज़नेस के रूप में शुरू कर पैसे कमा सकते है। इनमे से आप कई बिज़नेस बिना किसी खर्चे के शुरू कर सकते है और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:-

Best Side Business Ideas, Best Side Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *