Business Idea – बैंक से 10 लाख का Loan लेकर शुरू करे यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई ! Bottled Water Business

Bottled Water Business – अभी के Time में अधिकतर युवा खुद का business शुरू करने की इच्छा रखते हैं । ऐसे युवा चाहते हैं कि कम Investment में एक अच्छा business शुरू करें और अच्छा मुनाफा कमा सकें । हालांकि, India में भी ऐसे हालात बने हैं जहां युवा को एक अच्छा job नहीं मिल पा रहा और देखा जाए तो एक चपरासी के job के लिए लंबी लाइन लग जाती हैं । अभी के Time में चल रहे Virus के वजह से कई युवा की job भी चली गई हैं ।

Bottled Water Business

Bottled Water Business

ऐसी स्थिति में अगर आप अपना business आरंभ करना चाहते हैं या फिर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आप बहुत ही कम Investment में बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगर हम पानी के business की बात करें तो सामने आए एक Report के अनुसार 20 Percent दर से बोतल वाले पानी का business लाभ कमा रहे हैं। Mineral water या फिर आरओ वाटर के business काफी तेज गति से विकास कर रहा हैं।

हालांकि, अभी के समय में market में 5 रुपए से लेकर 50 रुपए Liter तक के पानी के Bottle की बिक्री हो रही है। इस business को आप किसी भी सीजन में कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते है की Bottle के पानी का business कैसे शुरू करें, क्या Cost लगेगी, लाभ क्या होगा इत्यादि तो इस Post को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

एक अच्छी Strategy बनाए ?

यदि आप Mineral water का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम एक company के निर्माण की आवश्यकता पड़ेगी। अभी आप company का निर्माण करना चाहते हैं तो आपको Company act के अंतर्गत बिजनेस का Registration करवाना होगा। सरकार के माध्यम से Pan Card और Gst number प्रदान की जाएगी।

बिजनेस के लिए जगह ?

अब इसके बाद आपको स्थान की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आपको बोतल बंद पानी का business शुरू करने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता नही पड़ती हैं। चिल्लर मशीन, बोरिंग मशीन,आरो मशीन,  इत्यादि सुरक्षित रखने के लिए 1500 Square feet जगह की जरूरत पड़ती हैं। हालांकि, इस business को शुरू करने के लिए जगह का चुनाव शहरी इलाकों में ही करने का प्रयास करें।

कैसे लगाए पानी का Plant ?

यदि आप Plant लगाने का सोच रहें हैं तो इसके लिए आपको पहले ऐसे जगह का चयन करना होगा, जहां पानी के Tds level अधिक ना हो। इसके पश्चात License और ISI number प्राप्त करना होगा।

बिजनेस लागत ?

यदि इस business में लगने वाली Investment की बात करें तो ये आपके ऊपर Depend करता हैं कि आप कितना निवेश कर सकते हैं और आप किस स्तर पर इस business को शुरू करना चाहते हैं। उसी अनुसार बिजनेस में पैसा लगाने की जरूरत पड़ती हैं। यदि आपकी इच्छा हो तो आप कई अन्य company से सहायता लेे सकते हैं और Commercial आरओ प्लांट लगवा सकते हैं।


इसको बनवाने के लिए आपको करीब 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की Investment करनी पड़ेगी। इसके अलावा आपको 100  jar की खरीदारी करनी होगी जिसमें लगभग 20 लीटर Water आ सके और इतना ही नहीं इन सभी process को पूरा करने के लिए आपको करीब 5 लाख रुपए तक का Investment करना पड़ेगा।

बिजनेस से लाभ ?

यदि बोतलबंद पानी का कारोबार से होने वाला मुनाफा की बात करें तो इसमें Plant की क्षमता पर लाभ Depend करता हैं। अगर Example के तौर पर समझा जाए तो 1000 लीटर Water हर घंटा पर उत्पादन करते हैं तो आप इस business से आसानी से 50,000 रुपए Month का लाभ कमा सकते हैं।

Bank से सहायता ?

इसके अतिरिक्त आपके पास business शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं हैं तो आप इसके लिए Government bank या फिर Private bank से सहायता लेे सकते हैं। इस कार्य को करने के लिए आप हर तरह के Bank से 10 लाख का loan लेे सकते हैं। अगर आप central government द्वारा चलाया गया मुद्रा योजना के माध्यम से loan लेना चाहते हैं तो आपको Interest दर थोड़ा कम लगेगा। यदि आप लोन से संबंधित और अन्य Information लेना चाहते हैं तो आप अपने निवासी क्षेत्र के किसी भी Bank से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Bottled Water Business, Bottled Water Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *