Great Business Idea in Lockdown : Lockdown में बिना किसी Investment के घर बैठे कमाई करने वाला व्यवसाय, जानिए व्यवसाय के बारे में!

Business Idea in Lockdown – वर्तमान समय में हर जगह Virus की ही चर्चा चल रही हैं, हालांकि disease भी भयानक हैं तो चर्चा तो होगी ही, एक ऐसी disease जिसके वजह से पूरी दुनिया में Lockdown लगा हुआ हैं और यह कहना काफी कठिन हैं की आगे Lockdown खुलेगा या नहीं। हालांकि, इस बीमारी से Indian government के अर्थव्यवस्था पर काफी नुकसान हो रहा हैं। अभी के Time में हर आदमी Employment के लिए इधर उधर भटक रहें हैं और जिस व्यक्ति के पास job हैं तो वो Lockdown के वजह से घर से बाहर ना निकलने पर बिजनेस नहीं कर पा रहे हैं।

Business idea in lockdown

Business idea in lockdown

इस तरह के लोगों के help करने के लिए कुछ ऐसे Business मार्केट में शामिल हैं, जिसकी सहायता से घर पर रहकर पैसा कमाया जा सकता है और वो भी बिना पैसे इन्वेस्ट किए। वो सभी business कौन – कौन से हैं आज हम इस Article के माध्यम से जानेंगे।

बिना रुपए लगाए शुरू करें यह बिजनेस ?

आज के वक़्त में India ही नहीं बल्कि अन्य Country के हालत ऐसा हो गये है, कि कोई व्यक्ति job के खोज में जाएं तो वो बाहर नहीं जा सकता हैं । ऐसे में लोग घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और कई Business plan के बारे में खोज करते रहते हैं । आज हम Article के जरिए आपको बहुत से ऐसे business के बारे में Knowledge देंगे जिसे आप आसानी से Start कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Youtube से कमाए:

बहुत से लोगो की इच्छा होती हैं कि वो घर से बैठे बैठे अच्छा Income करें और ऐसे युवा Digital तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं । इस business में आपको सिर्फ एक चीज का ध्यान रखना होता हैं कि आप Youtube पर किस टाइप के Video डाल रहे हैं । जितना अच्छा Video डालेंगे उतना ही अच्छा आप कमाई कर सकते हैं ।

जरूरत के Work में भी स्कोप:

अगर आप Plumbing, Electronic इत्यादि जैसे अन्य Work करना जानते हैं या फिर ऐसे Work के बारे में पूरी Information हैं तो आपके लिए ऐसा business काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता हैं । यही ही नहीं आप ऐसे Business से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, यह Business आपके कला पर Depend करता हैं । इस तरह के व्यवसाय में भी आपको कुछ ज्यादा रुपया invest करने कि जरूरत नहीं होती हैं ।

डाटा एंट्री बिजनेस:

किसी भी प्रकार के कागजात को Digital रूप में बदलने के लिए कुछ company स्टाफ को काम पर रखती हैं । उसी कार्य को data entry का बिजनेस कहा जाता हैं, आप ऐसे company के साथ संपर्क करके Online data entry का बिजनेस Start कर सकते हैं वो भी बिना पैसे लगाए ।

डांस और योगा का बिजनेस:

Lockdown जैसे कठिन समय में Online के माध्यम से योगा और डांस काफी ज्यादा कारीगर साबित हो रहे हैं । आप जैसे व्यक्ति को Online फिटनेस से संबंधित Information देते हुए भी रुपया कमा सकते हैं । इस Work को करने के लिए आपको कुछ विशेष करने की जरूरत नहीं होती हैं । इसमें आपको केवल mobile,laptop, इत्यादि की जरूरत पड़ती हैं ।

Cooking Coaching Center:




अगर आपके अंदर स्वादिष्ट खाना बनाने की Skill है तो आप Cooking Coaching Center खोल सकते हैं, और इस Coaching को आप Online के माध्यम से भी चला सकते हैं । इसे चलाने के लिए आपको अधिक रुपए लगाने की जरूरत नहीं होती हैं । यदि आप किसी अलग प्रकार के Dish बनाने का Skill रखते हैं तो आपको सिर्फ उस Dish से संबंधित material की जरूरत पड़ती हैं । इसके अतिरिक्त आपको कुछ रुपए लगाने की आवश्यकता नहीं होती हैं, और आप घर में बैठ कर अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं ।

फ्रीलांसिंग बिजनेस:

यदि आप computer से संबंधित Work करने के बारे में जानकारी रखते हैं या फिर Work करना जानते हैं । यदि एग्जाम्पल देखा जाए तो Video editing, Website design इत्यादि तो आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का business आरंभ कर सकते हैं । अगर Freelancing business से होने वाले कमाई की बात करें तो ये आपके art यानि कि Skill पर डिपेंड करता हैं । इस तरह के Business के लिए आपको कुछ भी रुपए लगाने की जरूरत नहीं होती हैं और इसका Demand भी अधिक हैं ।

Website के लिए कंटेंट लिखें:

कुछ वर्ष पहले आरंभ हुआ Website के लिए कंटेंट लिखने का work वर्तमान समय में ज्यादा प्रसिद्ध हो गया हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि आज की दुनिया Internet पर ही टीका हुआ हैं, बिना Internet का कोई Work करना कठिन हैं । अगर आपको लिखने से संबंधित Work आता हैं तो आप अपने Language के अनुसार Content लिखने का कार्य कर सकते हैं, इसके बदले आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Business Idea in Lockdown, Business Idea in Lockdown in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *