Business Idea : चेरी बनाने का बिजनेस शुरू कर कमाए हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस ! Cherry Making Business

Cherry Making Business – वर्तमान समय में लाखों लोग ऐसे हैं जिनकी जॉब Virus के कारण चली गई । वैसे लोग घर बैठे कुछ बिजनेस करने का सोच रहें हैं, लेकिन उन्हें ऐसे कोई business की जानकारी नहीं होती या फिर अन्य कोई कारण से वो business नहीं कर पाते हैं । अधिकतर लोग बहुत ही कम खर्च में बिजनेस को Start करना चाहते हैं, यदि आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं तो, आपके लिए यह Post काफी लाभदायक साबित हो सकती है ।

cherry making business idea

Cherry Making Business Idea

ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम इस Post के माध्यम से आपको कुछ ऐसे business के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम invest करके आरंभ कर सकते हैं और अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं । Virus के वजह से लगभग हर लोग की आर्थिक स्थिति सही नहीं हैं, जिसके वजह से व्यक्ति business आरंभ नहीं कर पाता है । तो ऐसी स्थिति में आप Bank से ऋण लेकर business को शुरू कर सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

चेरी मेकिंग व्यवसाय ?

दोस्तों, Virus को लेकर डॉक्टरों की Research के अनुसार माने तो यह Virus बहुत लंबे वक्त तक रहेगी, इसी को देखते हुए आप स्वयं के मकान से business से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके business को आरंभ कर सकते हैं । यदि कुछ Time बीत जाने के बाद आपका business तरक्की करता हैं तो आप इस business को बड़े पैमाने पर आरंभ कर सकते हैं । हालांकि, चेरी का इस्तेमाल  Biscuits, cake, Cookies में किया जाता हैं, इतना ही नहीं बल्कि, इस business को महिला भी शुरू कर सकती हैं ।

बिजनेस की cost ?

चेरी बनाने के business को बहुत कम खर्च में Start किया जा सकता हैं, यदि आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर Start करते हैं तो आप खुद के घर से भी Start कर सकते हैं । यदि आप बड़े पैमाने पर इस business को स्टार्ट करते हैं तो आपको इसके लिए कुछ Machinery की आवश्यकता पड़ती हैं । इस business को आप करीब 10000 हजार रुपए की आवश्यकता पड़ेगी ।

चेरी बनाने के बिजनेस के लिए जरूरी material ?

  • कच्चा पपीता
  • चीनी
  • एसेंस
  • खाने का कलर
  • चेरी बनाने के लिए वर्तन
  • प्लास्टिक का डिब्बा

चेरी बनाने की process ?



  • यदि आप Cherry बनाना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको पहले papaya की जरूरत पड़ती हैं, इसके बाद आप papaya को अच्छी तरह छिल लें ।
  • इसके बाद आपको papaya को छोटा छोटा काटना होगा ।
  • जब आप papaya को अच्छी तरह से काट लेंगे तो, इसके बाद आप papaya के टुकड़ा को पानी में उबाल लें।चीनी का चाशनी Ready करना होगा ।
  • अब आपको चाशनी में papaya डालना होगा, फिर इसी में Essence मिश्रण करना होगा । जब ये सुख जाए तो आपका चेरी बनकर Ready हो जाता हैं ।

बिजनेस से होने वाला लाभ ?

आप अपने द्वारा बनाए गए Cherry को अपने स्थानीय निवासी के Local market में बिक्री कर सकते हैं, इसके बाद आप Wholesale व्यापारी या फिर Ice Cream बनाने वाले व्यापारी को, या फिर cake बनाने वाले व्यापारी को बेच सकते हैं । यदि इस business से होने वाले लाभ के बारे में अनुमान लगाया जाए तो करीब हजारों रुपए प्रति माह का मुनाफा हो सकता है ।

बिजनेस का विस्तार ?

यदि आप चेरी बनाने के business को बड़े पैमाने पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई प्रकार के License लेने की जरूरत पड़ेगी । इसके बाद आपको business स्थापित करने के लिए बड़े स्थान की जरूरत पड़ती हैं । फिर आपको Food process का प्लांट लगाना होता हैं ।

बिजनेस से संबंधित लाइसेंस ?

  • ट्रेड लाइसेंस
  • कंपनी का पंजीकरण
  • MSME पंजीकरण
  • FSSAI पंजीकरण

अन्य जानकारी ?

जितना अधिक स्वादिष्ट Cherry बनाएंगे, उतना ही अधिक आपके द्वारा बनाए गए Cherry की बिक्री होगी, और अधिक मुनाफा होगा ।

यदि आप इससे पहले किसी भी प्रकार का business नहीं किए है । अर्थात यदि आप business में बिल्कुल नए हैं तो आप चेरी बनाने का बिजनेस छोटे पैमाने पर Start कर सकते हैं। चूंकि, चेरी बनाने का business खाने से संबंधित हैं तो इसके लिए आपको ख़ास तौर पर स्वच्छता रखनी होगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Cherry Making Business, Cherry Making Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *