Great Business Idea – दिवाली के समय करें यह बिजनेस बन सकते हैं लखपति, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस ! Diwali New Business Idea

Diwali New Business Idea – दोस्तों, Diwali जैसे महापर्व को India में बहुत ही शानदार तरीके से मनाया जाता है, लोग अपने घर को सजाने के लिए अलग अलग प्रकार के light और Color flower paper का उपयोग करते हैं। आप सजावटी सामग्री का business शुरू कर कमा सकते हैं लाखों रुपए और यह Business आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। आज हम इस Article के जरिए आपको एक ऐसे दिवाली साइड business के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप अच्छा रुपया कमा सकते हैं।

Diwali New Business Idea

Diwali New Business Idea

सजावटी आइटम के बिजनेस की मार्केट में डिमांड:

आमतौर पर लोगों को Diwali के मौके पर अपने घर को तरह तरह के Decorative material से घर सजाने का शौक होता हैं। हालांकि, केवल Diwali पर ही लोग अपने घरों को नहीं सजाते बल्कि अन्य festival में भी घर के सजावट का Work करवाते हैं। ऐसे स्थिति में उन्हें बहुत सी materials की आवश्यकता पड़ती हैं, और ऐसे सामग्री को खरीदने के लिए उन्हें market जाना पड़ता हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

सजावटी आइटम्स बनाने के लिए आवश्यक Raw material ?

सजावटी से संबंधित material बनाने के लिए बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं। जैसे :- glue, मोती, कुंदन, Paper इत्यादि इन सभी चीज़ों को आप market से खरीद सकते हैं और इस सामग्री के मदद से सजावटी आइटम बनाने का business शुरू कर सकते हैं।

सजावटी आइटम बनाने की Method ?

जैसा कि आपने इस Article में पढ़ा कि आप कई सारे प्रकार के Decoration से संबंधित सामग्री को खरीद कर colorful चीज बना सकते हैं। हालांकि, आप इस तरह के चीज़ों को बनाने के लिए Internet का सहायता लेे सकते हैं। Internet पर करोड़ों तरीके मौजूद हैं, की आपको कौन सी चीज किस प्रकार से बनानी हैं।

सही जगह का Selection ?




सजावटी आइटम बनाने के business के लिए आपको किसी प्रकार के बड़ी जगह का Selection करने की जरूरत नहीं होती हैं। आप इन सभी material को अपने घर में भी बना सकते हैं। इसके बाद आप एक छोटा सा Shop खोलकर सजावटी आइटम को बेच सकते हैं, लेकिन Shop आपकी market में होनी चाहिए।

आवश्यक पंजीकरण ?

इस Business को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Registration की जरूरत नहीं पड़ती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप इस business को खुद के मकान से Start कर रहे हैं । अगर आप इस बिजनेस से संबंधित एक Shop ओपन करते हैं तो इसके लिए आपको अपने निवासी Area के नगर निकाय से Permission लेना होगा।

कुल लागत ?

यदि सजावटी आइटम बनाने के business में Investment की बात करें तो आपको करीब 10000 हजार रुपए तक का Investment करना पड़ सकता हैं और इस Investment में कच्चा माल और खर्च सभी मौजूद है। अर्थात आपको इस Business आरंभ करने में अधिक Investment करने की आवश्यकता नहीं होती हैं ।

कुल लाभ ?

यदि सजावटी आइटम बनाने के business में लाभ की बात करें तो ये आपके Product के ऊपर निर्भर करता हैं और आपके Shop पर निर्भर करता हैं। यदि लाभ का अनुमान लगाया जाए तो आप हर महीने 50000 हजार रुपए का लाभ कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Diwali New Business Idea, Diwali New Business Idea in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *