Earn Millions With Cement Business : सीमेंट का व्यवसाय शुरू कर आप सालाना कमा सकते है लाखों रुपये! Business Idea

Earn Millions With Cement Business : आज हम आपको एक ऐसा Business बताने जा रहे है। जिसमे आप Cement का व्यवसाय शुरू कर सकते है। सीमेंट का Business एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप कही पर भी Start कर सकते है। पर आपको इस Business में सबसे ज्यादा लाभ वहा पर होगा जहा ज्यादा व्यक्ति रहते है, क्यों कि आज शहरों और गावो में व्यक्ति बड़ी बड़ी Buildings बना रहे है। तो अगर आपको पैसे कमाने है तो आप इस Business को शुरू कर सकते है। इस Business को आप गांव में भी Start कर सकते है, क्योकि अभी ग्रामीण इलाको में भी PM Housing Scheme का काम चल रहा है, तो आपको इस बिजनेस से फायदा ही होगा नुकसान नहीं होगा।

Earn Millions With Cement Business

Earn Millions With Cement Business

Cement का व्यवसाय एक ऐसा Business है, जो की कभी भी चल सकता है इस Business में कभी गिरावट नहीं अति है, यह Business सभी समय में चलता है। Cement industry भरतीय अर्थव्यवस्था का एक Important हिस्सा है और साथ ही साथ India दुनिया में Cement production में दूसरे स्थान पर है। इस से आप अंदाजा लगा सकता है कि साल भर में Cement की Demand कितनी होती है। भारत में सीमेंट का production तब से सबसे ज्यादा बड़ा जब भारत के प्रधानमंत्री द्वारा Prime Minister Housing Scheme की शुरुआत की गई है। हमारे देश एक Developing country है। जो निरतर आगे बढ़ रही है। यहां पर Construction sites का काम हमेशा चलता रहेगा घर, पूल, road हमेशा बनते रहेंगे।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

सीमेंट का Business एक अच्छा Return देने वाला बिजनेस है। Fly ash bricks को सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है। जोकि आजकल काफी ट्रेंड में है। अगर आप इस बिजनेस को Start करने की सोच रहें है। तो इसमें आपका न्यूनतम Investment 8 लाख और अधिकतम Investment 20 लाख तक आता है। अगर Earnings की बात करें तो आप इस Business से पहले दो महीने में ही लाखों की Earnings कर सकते है। बस आपको पहले थोड़ा इसके बारे में Information प्राप्त करनी होगी। India में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी Cement की बनी ईंटों का प्रचालन बढ़ रहा है, क्योंकि घर बनाने में इन ईंटों का Use करने से कई तरह के लाभ होते है।

बढ़ती ही जा रही है डिमांड:

Fly ash ईंटों की demand लगातार बढ़ती ही जा रही है, इसलिए जो व्यक्ति पहले परंपरागत ईंट भट्ठे चला रहे थे, वे भी fly ash ईंटों के निर्माण में लग गए हैं। इन लोगों को ईंटों के business का अच्छा अनुभव है, इसलिए ये इसमें ज्यादा Success हासिल कर सकते हैं, फिर भी अभी इस क्षेत्र में Competition बढ़ा नहीं है। कुछ बड़ी firms ज्यादा पूंजी का Investment कर इस बिजनेस में आई हैं। इसके बावजूद कम पूंजी लगा कर work करने वालों के लिए मौके कम नहीं हैं।

सीमेंट के व्यवसाय से कमाई:

सीमेंट पेंट एक water based पेंट है। इसमें Unit लगाने के लिए 1.26 लाख रुपये की आवश्यकता होगी, जबकि लगभग 1 लाख रुपये Working capital की जरूरत होगी। कहां से आएगा पैसा इस Unit को लगाने के लिए Promoter यानी आपको project की लागत का कुल 5 Percent यानी लगभग 11 हजार रुपये स्वयं लगाने होंगे। कुल Cost का 15 फीसदी पूंजी PMRY Scheme के तहत सरकार सब्सिडी देगी और बाकी Bank loan के जरिए आएगा। कितनी होगी कमाई Cement पेंट की Unit के कारोबार से आपका सालाना Turnover लगभग 19 लाख रुपये का होगा।


PMRY Scheme के तहत प्रोजेक्ट Cost का 15 फीसदी सरकार बतौर Subsidy देगी। बाकी रुपये Bank loan देगा। इस कारोबार से आपका सालाना Turnover लगभग 11.70 लाख रुपये होगा। इस तरह से आपको इस Business से लगभग 20,000 रुपये प्रतिमाह Net profit होगा शुरू करें।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:-

Earn Millions with these Business, Cement Business Ideas for earning millions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *