Great Business Idea : ऐसे शुरू करें Gym का व्यवसाय ! एक बार पैसे लगाकर कमाए जिंदगी भर ! Gym Business Idea

Gym Business Idea – दोस्तों आज हम आपको Gym व्यापार के बारे में संपूर्ण Information देंगे। यह एक ऐसा फायदेमंद Business है जिसमें आपको सिर्फ एक बार पैसे इन्वेस्ट होते हैं, जिसके बाद आपकी जिंदगी भर तक कमाई होती रहती है। अगर आप अभी या फिर भविष्य में कभी भी Gym खोलने का सोच रहे हैं और इसके माध्यम से साल के 15 से 20 लाख रुपए आसानी से कमाना चाहते हैं।

Gym business idea

Gym business idea

तो यह Information आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है। जिसमें हम आपको Cost से लेकर सामान अथवा License तक की संपूर्ण जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं इस फायदेमंद Business के बारे में।

Gym Business Idea:

आज के समय में हर कोई healthy रहना चाहता है, हर कोई सोचता है कि मुझे कभी भी Medicines का सेवन ना करना पड़े और excercise, योगा, रनिंग इत्यादि के माध्यम से अपने शरीर की सारी Diseases को खत्म कर सकें। यहां तक की आजकल लोग वजन बढ़ाना, वजन घटाना, योगासन, Fitness, Diet इत्यादि के लिए gym का रुख करते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

साथ ही साथ आज के युग में Youth में देखा गया है कि वह healthy रहने के साथ-साथ अपनी Body भी बनाना चाहते हैं। ऐसे में हर कोई GYM की ओर आकर्षित हो रहे है। क्योंकि gym में बुजुर्ग, युवा, युक्तियां, शादीशुदा पुरुष अथवा महिलाएं आसानी से हर कोई जा सकता है।

हर उम्र के लोग healthy रहना चाहते हैं और Body बनाना चाहते हैं। ऐसे में यह Business आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है। क्योंकि इसमें नुकसान का कोई Question ही नहीं है और आपको सिर्फ एक बार पैसे invest करने होते हैं। अथवा हर Month आपकी कमाई आती रहती है।

ऐसे शुरू करें जिम बिजनेस:

लोकेशन:

सबसे पहले तो आपको यह देखना है कि आप जहां पर अपना जिम खोलना चाहते हैं, क्या वहां पर पहले से ही gym मौजूद है। इस पर आपको ध्यान देना है, क्योंकि अगर उस Area में पहले से ही gym मौजूद है तो आपके लिए बहुत ही competition बढ़ जाएगा। इसलिए आपको सबसे पहले एक अच्छी सी Location की जगह ढूंढनी है, जहां पर आप अपना gym खोलेंगे।

लाइसेंस:




दोस्तों वैसे तो जिम खोलने के लिए कोई भी License की ज़रूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर आप अपने Gym business को एक बड़े Level पर ले जाना चाहते हैं और इन्वेस्टर इत्यादि के साथ जोड़ना चाहते हैं। तो इस कारण से आप अपना registration करवा ले। आपने जिस भी तरीके का gym खोला है, उस Category को चुनकर लघु उद्योग के तहत आप अपने जिम का registration करवा सकते हैं।

साथ ही साथ आप को GST registration करवा लेना है और जिस Area में आप gym खोलना चाहते हैं, वहां की लोकल police से एक बार सहमति जरूर ले लें।

उपकरण:

दोस्तों gym के अंदर हमें कई सामानों की ज़रूरत पड़ती है। ताकि gym में आने वाले लोग उस के माध्यम से वजन बढ़ाना, वजन घटाना, excercise अथवा योगासन इत्यादि कर सकें। तो आइए जानते हैं इन सामानों के Name, जो कि आपको आसानी से Local market से मिल जाएंगे अथवा आप Amazon इत्यादि से भी Online खरीद कर मंगवा सकते हैं। यहां तक कि आप यह सामान किसी Artisans से भी बनवा सकते हैं।

सामानों के Name इस प्रकार हैं, Trade mill, leg press, bench press, Lat pull down, Butterfly, Dip bar, Situp bench, दो या तीन Normal bench, Music system, yoga mat, लाइट्स, इंटीरियर डेकोरेशन, Road Double Stand, प्रीचर बेंच इत्यादि।

लागत:

Cost की बात करें तो gym खोलने में आपको एक ही बार Investment करना पड़ता है। यदि आप एक Normal area में जिम खोलना चाहते हैं। तो कम से कम 18 से 40 लाख रुपए का खर्च आपको करना पड़ेगा और यदि आप 3000 Square ft. के Area से ज़्यादा जमीन पर यह Business शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है।

दोस्तों इस Business में आप हर साल 15 से 20 लाख रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको अपने इस Business का पूरा Blue print तैयार कर लेना है। साथ ही साथ आपको अपने जिम की Advertising भी करनी होगी। ताकि लोगों को आपके gym के बारे में पता चल सके। इसके साथ ही आपको market की अच्छी Information होनी चाहिए और Customer को कैसे आकर्षित करना है, इन सब पर आपको एक Plan तैयार करना होगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Gym Business Idea, Gym Business Idea in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *