Small Business Idea – होम डिलीवरी सर्विस का बिजनेस शुरू कर कमाए लाखों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस ! Home Delivery Business

Home Delivery Business – वर्तमान समय में चल रही महामारी ने सब को घर में रहने के लिए मजबुर कर दिया हैं। ऐसे में हर व्यक्ति को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं और वो अपने जरूरतमंद जैसे चीज़ों को खरीदने के लिए बाहर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में लोगों को सबसे बड़ी परेशानी होती हैं, आवश्यक चीजों का प्राप्त करना। हालांकि, इसके लिए बहुत सारी ऐसी company है जो Online delivery का कार्य करती हैं और अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रही हैं।

Home Delivery Business

Home Delivery Business

ऐसी स्थिति में पैसे कमाने का एक ही माध्यम हैं वो भी अपने Delivery का business शुरू कर कमा सकते हैं। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि Delivery service व्यापार कैसे शुरू करें, इस बिजनेस से लाभ कितना होगा इत्यादि तो इस Post को Last तक जरूर पढ़ें।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Home delivery service बिजनेस क्या होता हैं ?

Home delivery service बिजनेस एक तरह का ऐसा व्यापार होता हैं,जिस business के माध्यम से आप लोगों के घरों तक सामान पहुंचाने का Work करते हैं। इस business को आप बेहद आसान तरीके से Start कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ खास करने कि आवश्यकता नहीं होती हैं आप एक mobile के माध्यम से भी इस बिजनेस को Start कर सकते हैं। ऐसे इसलिए क्योंकि Customer इस बिजनेस में Phone के माध्यम से ही order देने का कार्य करते हैं, इस order को पूरा करना डिलीवरी मैन का Work होता हैं।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस का डिमांड ?

Virus के संक्रमण के पश्चात तो इस business की Demand काफी अधिक बढ़ गई हैं, हालांकि, इससे पहले भी Demand अधिक थी। ऐसा इसलिए क्योंकि की आज के समय में हर व्यक्ति घर बैठे बैठे सामान मंगवाना पसंद करता हैं। यदि समय को देखते हुए आप Home delivery service का बिजनेस शुरू करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर option साबित हो सकता है और आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस कितने तरह के होते हैं:




दोस्तों, Home delivery service बिजनेस के प्रकार की गिनती की जाए तो आप अनेकों प्रकार में इस business को शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं :-

पिज़्ज़ा डिलीवरी:

यदि आप पेशे से cook हैं या फिर खाना बनाने का शौक रखते हैं तो आप खुद का Pizza बनाकर Customer के घरों तक Delivery कर सकते हैं। ये भी तरीका काफी लाभदयक साबित हो सकता हैं।

किराने की डिलीवरी:

Virus के इस महामारी के दौरान लोगों को Social distancing का खयाल रखने का बार बार Government द्वारा निर्देश दिया जा रहा हैं। ऐसे में लोगों को घरेलू सामान लेने के लिए बहुत दिक्कतो का सामना करना पड़ रहा हैं। तो ऐसी स्थिति में आप किसी business को शुरू करने का सोच रहें हैं तो आप किराने का Home delivery service शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

दवा वितरण:

कई लोग ऐसे होते हैं जो Diseases के कारण घर से बाहर नहीं जा पाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें घर से बाहर Medicine लेने के लिए मजबूरी में निकलना पड़ता हैं, ऐसे में आप दवा की Home delivery service बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस के लिए वाहन एवं उपकरण !

Home delivery service बिजनेस के लिए आपको अन्य कई तरह साधनों को आवश्यकता पड़ेगी। जिसमे से कुछ इस प्रकार हैं :-

विभिन्न उपकरण:

दोस्तों, Product को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेे जाने के लिए या फिर truck इत्यादि से Product को उतारने के तरह तरह के Devices की जरूरत होती हैं। business शुरू करते Time आपको उन सभी साधनों की जरूरत होगी।

ट्रक अथवा वेन:

अगर आप किसी बड़े बड़े Product का Home delivery service देना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको truck या फिर van की जरूरत पड़ेगी।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस का पंजीकरण ?

यदि आप इस business को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस business को बाजार के मुकाबले एक अलग Name देना जरूरत होता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि Customer को आपके business के बारे में पहचान हो सके। इसीलिए आपको अपने business के लिए एक ऐसा आकर्षित Name चयन करने की आवश्यक है, जो हमेशा लोगों याद रहे।

होम डिलीवरी सर्विस company का एवं License के लिए पंजीकरण ?

यदि आप किसी भी तरह का business शुरू करते हैं तो आपको उसके लिए Registration करवाने की जरूरत तो होती ही हैं। आप अपने निवासी क्षेत्र के अधिकारी से मिलकर अपने business का Registration करवा लें और इससे संबंधित License अवश्य बनवा लें। ताकि, आप अपने business को बिना किसी परेशानी के सुचारू रूप से चला सकें।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस के लिए सही जगह का चयन ?

Home delivery service बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक ऐसे जगह का selection करना होगा जहां, गाड़ी को आने जाने में किसी भी प्रकार का कोई समस्या ना हो । इसके बाद आपको Product रखने के लिए बड़े warehouse की भी आवश्यकता पड़ेगी, कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो आप एक ऐसे जगह का selection करें जो market के अगल बगल में ही हो, और शहरी इलाकों से contact अच्छे से हो सके।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस की मार्केटिंग ?

यदि आप अपने बिजनेस का Marketing करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको social media का भी सहायता लेना पड़ेगा। इसके बाद आप अपने business का एक कार्ड भी छपवा कर Marketing कर सकते हैं।

होम डिलीवरी सर्विस बिजनेस में कितनी लागत लगेगी और लाभ कितना होगा !

यदि आप होम Delivery service बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा Cost लगाने की आवश्कता नहीं होती हैं। लेकिन आपके पास किसी प्रकार का Resources नहीं हैं तो, उस Resources को पूरा करने के लिए आपको कुछ Cost लगाने की जरूरत पड़ेगी । यदि आप Resources के तौर पर 1 truck लेते हैं या फिर van और जगह का Rent लेकर आपको 30 लाख रुपए तक की Cost लगेगी। अब बात करें इस business से होने वाली मुनाफा कि तो आप, इस business से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि अनुमान लगाया जाए तो आप Month में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:

Home Delivery Business, Home Delivery Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *