Jaggery Making Business Idea – गुड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस !

Jaggery Making Business – भारत में चीनी के साथ – साथ लोगों को  गुड़ की भी अधिक आवश्यकता पड़ती हैं और गुड़ आपको अपने Local market के किसी भी किराना Store में आसानी से प्राप्त हो जाएगा । इसका Use अलग अलग प्रकार के Dish को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता हैं । गुड़ का production गन्ने के रस के माध्यम से किया जाता हैं । यदि आप किसी भी तरह के business शूरू करना चाहते हैं तो आप गुड़ बनाने का बिजनेस Start कर सकते हैं ।

Jaggery Making Business

Jaggery Making Business

गुड़ का लाभ क्या हैं और इसका प्रयोग ?

कई लोग ऐसे हैं जो चीनी का use कम करते हैं और गुड़ का Use अधिक करते हैं, यदि गुड़ का production सही तरीके से किया जाए तो यह लोगो की सर्दी और जुखाम में भी रक्षा करता हैं । गुड़ का Taste चीनी के Taste से बिल्कुल अलग है । हालांकि, गुड़ का Use अलग अलग प्रकार के मिठाई बनाने में किया जाता हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

आवश्यक material ?

Jaggery बनाने के लिए आपको विशेष किसी चीज की जरूरत नहीं होती हैं । अर्थात आपको Jaggery बनाने के लिए केवल गन्ने की आवश्यकता पड़ेगी ।

गन्ना कहां से खरीदें ?

भारत में कई सारे जगहों पर गन्ने कि कृषि की जाती हैं, यदि आप गन्ने कि खरीदारी करना चाहते हैं तो आप सीधे Farmer से संपर्क कर सकते हैं और खरीद सकते हैं ।

गन्ना खरीदने में कितनी Cost लगेगी ?

गन्ना खरीदने में आपको कितनी Cost लगेगी यह आपके स्थान पर निर्भर करता हैं की आप किस जगह से गन्ना कि खरीदारी कर रहे हैं । यदि अनुमान लगाया जाए तो 2.50 रुपए Per kg गन्ना बेचा जाता हैं । लेकिन हर क्षेत्र के अलग अलग Rate होते हैं।

गुड़ बनाने के बिजनेस के लिए machine और इसकी cost ?

Jaggery बनाने के लिए आपको सबसे पहले गन्ने से रस निकालने की आवश्यकता पड़ती हैं और गन्ने से रस निकालने के लिए आपको गन्ना Crusher machine की जरूरत पड़ती हैं । यदि इस machine में लगने वाली Cost की बात करें तो करीब 1 लाख रुपए से Start होती हैं । इतनी कीमत में आपको Automatic machine मिल जाएगी, हालांकि Automatic machine 10000 रुपए की Cost से भी शुरू होता हैं ।

गुड़ बनाने की Method ?

  • सबसे पहले आपको गन्ना कि जरूरत पड़ेगी, लेकिन गन्ना खरीदते Time एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि गन्ना का Quality बेहतर होना चाहिए । इसके बाद आपको Crusher machine के माध्यम से गन्ना का रस निकालना होगा ।
  • जब आप गन्ना का रस Stock कर लेंगे तो आपको रस पकाने की जरूरत होती हैं और रस पकाने के लिए आपको आग कि जरूरत पड़ेगी । इसके लिए आपको जमीन कि खुदाई करके चूल्हा का Construction करना होगा, फिर आपको बड़े Shape की कढ़ाई चढ़ानी होगी, फिर उसी कढ़ाई में रस को Collecte कर ले ।
  • इसके बाद कुछ Time के लिए रस को पकने दें, जब कुछ वक़्त बीत जाएगा तो रस गाढ़ा हो जाता हैं ।
  • इसके बाद आपको अच्छा Quality का गुड़ प्राप्त हो जाएगा, जिसकी packing करके आप market में बेच सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव ?

गुड़ बनाने का Work करने के लिए आपको करीब 500 square meter के जगह की आवश्यकता पड़ती हैं, इसके साथ आपको कुछ जरूरी Construction काम करना होता हैं, हालांकि जब आप Construction से संबंधित काम करेंगे तो आपको करीब 1500 रुपए का Cost लगेगा।

गुड़ के बिजनेस में कितनी लागत लगेगी ?

इस business में कितनी Cost लगेगी ये आपके ऊपर निर्भर करता हैं की आप किस प्रकार के machine कि खरीदारी कर रहे हैं । बिजनेस की शुरुआत में Hand machine का इस्तेमाल करके आप अपना business स्थापित कर सकते हैं । हालांकि, इस machine कि कीमत करीब 10000 हजार रुपए हैं, diesel की मदद से चलने वाली मशीन 80000 रुपए की cost पड़ती हैं । अर्थात इस business की Cost करीब 120000 रुपए पड़ेगी ।

गुड़ के बिजनेस से होने वाला लाभ ?

गुड़ के बिजनेस से होने वाली लाभ कि बात करें तो ये आपके गुड़ के production की क्षमता पर निर्भर करता हैं । यदि आप प्रतिदिन 40 Kilogram गुड़ बनाते हैं और करीब 30 रुपए किलो के Rate से बेचते हैं तो आप प्रतिदिन 1200 रुपया कमा सकते हैं ।

बिजनेस के लिए ऋण ?

अगर आप गुड़ का business शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त Finance नहीं हैं तो आप बैंक से loan लेकर बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।

गुड़ के बिजनेस के लिए आवश्यक License ?

यदि आप बड़े पैमाने पर गुड़ बनाने का business शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको License की जरुरत पड़ती हैं । चूंकि यह business खाने पीने से संबंधित हैं तो इसके लिए आपको FSSAI License लेना होगा । इसके बाद आपको Trade license लेना होगा और उद्योग आधार के तहत business का Registration करवाना होता हैं ।

गुड़ के packing की प्रक्रिया ?

packing करते समय आपको गुड़ की Number का खयाल रखना होता हैं, market में ज्यादातर 250 gram और 500 gram के गुड़ के packet की बिक्री होती हैं । अर्थात आप भी अपने द्वारा बनाए गए गुड़ की packing 250 ग्राम या फिर 500 ग्राम के लगभग में करके बेच सकते हैं और अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Jaggery Making Business, Jaggery Making Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *