Low Budget Business Ideas – कम बजट में शुरू करें यह 5 बिजनेस, होगी बंपर कमाई !

Low Budget Business Ideas – इंडिया में कई लोग ऐसे हैं जो पैसों की कमी होने के कारण से खुद का business शुरू नहीं कर पाते हैं । वैसे व्यक्ति हमेशा यही सोचते हैं कि ऐसा कौन सा Work करें जिसमें पूंजी कम लगे और Benefit अधिक हो सके । ऐसे लोगो के लिए यह Article महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस Article में मैं ऐसे बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिसमे पूंजी कम लगेगी और लाभ अधिक होगा ।

Low Budget Business Ideas

Low Budget Business Ideas

कम बजट वाला बिजनेस (Low Budget Business Ideas):

कम Budget और अधिक लाभ वाला बिजनेस कुछ इस प्रकार हैं :-

मछली पालन:

दोस्तों, बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो मीट और अंडे को खाना काफी पसंद करते हैं । ठीक उसी प्रकार कुछ ऐसे लोग हैं जो मछली को खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं । यही कारण हैं की fish की डिमांड market में ज्यादा हैं और मछली के business में कभी मंदी नहीं आती हैं । अर्थात यह business काफी फायदेमंद वाला बिजनेस हैं, यदि आप भी मछली पालन का Business शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक बेहतर option साबित हो सकता हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

इस business को शुरू करने से पहले आपको मछली पालन से संबंधित सभी Information का होना जरूरी हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि ये business जितना सरल लग रहा हैं उतना सरल हैं नहीं । इस business को शुरू करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता पड़ेगी ।

मुर्गी पालन:

मुर्गी पालन का Business शुरू करने के लिए आपको किसी बड़े स्थान की ओर अधिक पैसों की आश्यकता नहीं पड़ती हैं । इस business को छोटे पैमाने पर Start कर अधिक लाभ कमाया जा सकता हैं । यदि आपको इस बिजनेस को Start करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं हैं तो आप Government के द्वारा चलाई गई योजना के माध्यम से Bank से loan लेे सकते हैं और व्यापार को Start कर सकते हैं ।

मधुमक्खी पालन:

मधुमक्खी पालन का business भी काफी फायदेमंद वाला बिजनेस हैं । मधुमक्खी से Honey बनाया जाता हैं और इसका Use बहुत सारे चीज़ों में किया जाता हैं । इस business में आपको मधुमक्खी पालन का Work करना पड़ता हैं । जिसके बाद आप Honey बनाने की प्रक्रिया Start कर सकते हैं, बहुत सारी ऐसी company है जो शहद खरीद कर अपने company का नाम देकर market में बेच रही हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा रही हैं । यदि आप भी इस business को शुरू करने का सोच रहें हैं तो ये business आपके लिए बेहतर option साबित हो सकता हैं ।

भेड़ या बकरी पालन का बिजनेस:




भेड़ या बकरी पालन के business में बात करें तो ये बिजनेस आपको बहुत ही कम Budget में अधिक मुनाफा दे सकता हैं ।आप भेड़ के बाल से उन बनाकर market में बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं । बकरी के दूध का Use किया जाता हैं, यही कारण हैं की ये दोनों business काफी लाभ वाला बिजनेस हैं । यदि आप भेड़ या बकरी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको Government द्वारा आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी । इस business की यही खासियत है कि आपको किसी भी प्रकार के पैसे कि परेशानी नहीं होगी और ये business आपको दो गुना लाभ देगा।

उर्वरकों के थोक विक्रेता:

ग्रामीण इलाकों में कृषि अधिक मात्रा में की जाता हैं, यही कारण है कि अलग अलग प्रकार के Fertilizers की जरूरत होती हैं । हालांकि, इसे खरीदने के लिए आपको शहरी इलाकों में जाना जरूरी होता हैं । यदि आप ग्रामीण इलाकों में उर्वरकों की एक Wholesale shop खोलते हैं तो आपको कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा होगा । इस business को स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ License की जरूरत पड़ेगी, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें Fraud होने का काफी चांस होता हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:

Low Budget Business Ideas, Low Budget Business Ideas in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *