Minimum Investment Business Ideas : कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले ये हैं कुछ छोटे व्यवसाय!

Minimum Investment Business Ideas : अगर आप भी किसी तरह की Job ना करके अपने खुद के boss बनना चाहते हैं और स्वयं के दम पर अपने व्यवसाय की start करना चाहते हैं, तो हमारे इस Post में आपको कई तरह के Business Ideas मिल जाएंगे, जो शुरूआत में आपके लिए बहुत ही आसान रहेंगे और आगे चल कर आपका अपना व्यवसाय बढ़ाएंगे, तो चलिए आपको बताते हैं कि बेहद बेहतरीन व्यवसाय, जिससे आप धीरे-धीरे लाखों की Earnings कर सकते हैं।

Minimum investment business Ideas
Minimum investment business Ideas

इस Time में हर किसी को पैसे की आवश्यकता है। अगर आप खाली बैठे हैं और आपके Brain में किसी व्यवसाय को स्टार्ट करने की बात चल रही है तो आपके मन में यही सवाल होगा कि आज अगर में अपने व्यवसाय में पैसे लगा रहा हूं तो कल मैं इससे अच्छी Earnings कर सकु, तो आपके लिए हमारी यही कोशिश रहेगी कि आप एक अच्छे व्यापार की शुरूआत कर सकें और उससे अच्छी Earnings कर सकें। इसके लिए आपको बहुत कुछ ज्यादा नहीं करना है बस आपको जिस work का अच्छा तजुर्बा है। उसके बारे में एक बार ऑनलाइन research कर लें कि किसी को उस work के लिए आपकी आवश्यकता पड़ सकती हैं या नहीं। चलिए देखते हैं इनमें से आपके लिए कौनसा व्यवसाय ठीक रहेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Top 4 Minimum Investment Business Ideas:

निचे बताये जाने वाले बिज़नेस में आप न्यूनतम इन्वेस्टमेंट कर के लाभ कमा सकते है:

  • पानी पूरी का बिजनेस।
  • होम डिलीवरी व्यवसाय।
  • जूस शॉप व्यवसाय।
  • पंचर और हवा भरने का व्यवसाय।

पानी पूरी का बिजनेस:

खट्टी, मीठी एवं तीखे Water वाली चटपटी पानी पूरी हमारे Country में हर उम्र के लोगों द्वारा खाई जाती हैं। यह एक ऐसा dishe हैं जिसकी मांग market में बहुत अधिक होती हैं। इसे लोग बाहर ठेले पर जाकर food ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप Water pancake का ठेला लगाकर कर बिजनेस करते हैं, तो इससे आपकी प्रतिदिन की Earnings बहुत अच्छी हो जाएगी। इस बिजनेस को Start करने के लिए आपको ठेला खरीदना होगा, और Water pancake आप अपने घर से बनाकर या लाकर बेच सकते हैं। यह आपके लिए एक बेहतरीन business में से एक साबित हो सकता है। इसके लिए आपको केवल यह ध्यान रखना जरूरी होगा, कि आपके द्वारा बनाई जाने वाली पानी पूरी की Quality एवं स्वाद में बहुत अच्छी होना चाहिये।

होम डिलीवरी व्यवसाय:




आज के Time में लोग अपनी भागती हुई जिन्दगी के चलते, free time नहीं निकाल पाते, जिसमें वे बाहर जाकर Shopping कर सकें। ऐसे में वे अपनी आवश्यकता की कोई भी चीज को purchase करने के लिए Online website एवं Internet का सहारा लेते हैं और उनके द्वारा ख़रीदे जाने वाले Product को उन तक पहुँचाने का work कुछ लोग करते हैं। इस सर्विस को Home delivery कहते हैं। अब ज्यादा लोग अगर order देकर Shopping करेंगे तो जाहिर हैं कि Home delivery करने वाले लोगों की demand बहुत अधिक होगी। ऐसे में बिना किसी बड़ी शैक्षणिक Qualification वाले लोग यानि कम Qualification वाले लोग यदि ये बिजनेस को करें, तो उन्हें इससे बहुत मुनाफा मिल सकता है. इसमें उन्हें ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं होती है।

जूस शॉप व्यवसाय:

फलों का Juice स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। doctor रोजाना अपने Diet chart में इसे Add करने के लिए कहते हैं। ऐसे में लोग Juice पीने के लिए market में जूस शॉप में जाते हैं। इसलिए market में अक्सर जूस शॉप की demand ज्यादा रहती है। आप market एरिया में Juice Shop खोल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा बढ़े स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। आपको केवल fruits का रस निकालने वाली machine एवं कुछ गिलास और कुछ अन्य बर्तनों की जरूरत होती है। अतः इन छोटी – मोटी जरूरत के समान के साथ आप इसका business को शुरू कर मुनाफा कमा सकते हैं।

पंचर और हवा भरने का व्यवसाय:




यदि आप पढ़े लिखे नहीं है तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा business है पंचर एवं हवा भरने की Shop का बिजनेस. इसमें आपको छोटी गाड़ियों से ले करके बड़ी गाड़ियों तक के Tire tube के पंचर सुधार कर उसमें हवा भरने का work करना होता है। आज के Time में वाहनों का Use ज्यादातर हो रहा है, इसलिए लोग अक्सर अपनी गाड़ियों के Tire tube के पंचर सुधराने या हवा भराने के लिए इन Shops में जाते हैं, इसलिए यदि आप अनपढ़ हैं और आपको पैसो कमाना चाहते हैं, तो आप 40 से 50 हजार रुपये तक में यह Shop खोल कर कम से कम 12 से 15 हजार रूपये every month की कमाई कर सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:-

Minimum Investment Business Ideas, Minimum Investment Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *