Small Business Idea – बहुत ही कम पैसे में पनीर बनाने का बिजनेस शुरू कर रोजाना कमाए हजारों रुपए, ऐसे शुरू करे यह बिजनेस ! Paneer Making Business

Paneer Making Business – पनीर का business करना एक फायदेमंद और आकर्षित बिजनेस हैं, यह business दूध प्रोसेस एक्टिविटी के तहत आता हैं । पनीर का इस्तेमाल Asia के देश जैसे :- Bangladesh, Pakistan, India, Afghanistan इत्यादि में ज्यादा होता हैं । हालांकि, पनीर का Production धीरे धीरे दुनिया भर में फैलता जा रहा हैं । भारत में पनीर को दो अलग – अलग Category में बेचा जाता हैं, एक ताजा बेचने के लिए और दूसरा pack करके बेचने के लिए।

Paneer Making Business

Paneer Making Business

हालांकि, ताजा पनीर packing पनीर के मुकाबले जल्दी नष्ट हो जाता हैं, अर्थात पनीर बनाने के business को हर कोई व्यक्ति Start कर सकता हैं । इस business की खासियत यह है कि इसको शुरू करने में ज्यादा रुपए लगाने की जरूरत नहीं होती हैं । आज हम इस Article के माध्यम से जानेंगे की पनीर के business को शुरू करने में कितनी Cost लगेगी, पनीर बनाने के बिजनेस से कितना लाभ होगा तो इस Post को Last तक जरूर पढ़ें।

पनीर की market में क्षमता क्या हैं ?

साउथ इंडिया में पनीर का सबसे बड़ा market हैं, हालांकि, पनीर भारत के लगभग हर state में ज्यादा प्रसिद्ध है । पनीर की demand इसलिए अधिक हैं क्योंकि आज के Time में लोग शाकाहारी हो या फिर Non-vegetarian सभी व्यक्ति घर से बाहर खाना अधिक पसंद करते हैं और भारत के अंदर अलग अलग जगहों पर journey कर रहे हैं । यही कारण है कि India में हर स्थान पर पनीर उपलब्ध होता हैं, ये अलग अलग प्रकार के किराने कि Shop, Supermarket, डिपार्टमेंटल स्टोर इत्यादि में बिक्री की जाती हैं ।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

हालांकि, अधिकतर व्यक्ति बाहर खाने के लिए जाते हैं, यही कारण है कि hotel जैसे दुकानों में भी इसकी Demand हर समय बनी रहती हैं । भारत में अमूल जैसी company के पनीर 65% market में बिक रहे हैं । भारत में करीब हर वर्ष 30 Percent की पनीर खपत में इजाफा हो रहा हैं । ऐसे में अगर आप छोटे स्तर पर पनीर बनाने का business शुरू करते हैं तो ये business आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता हैं ।

पनीर की production क्षमता क्या हैं ?

अगर आप प्रतिदिन करीब 500 Liter दूध की Process करते हैं, तो इससे आप करीब 40 Kg पनीर का production कर सकते हैं । हर महीने 1 टन पनीर के Production के साथ सालाना में 12 मीट्रिक टन पनीर का Production किया जाता हैं ।

पनीर के बिजनेस के लिए Registration ?

दोस्तों, business चाहे छोटे स्तर का हो या फिर बड़े स्तर का हो सभी बिजनेस का Registration करवाना जरूरी होता हैं । पनीर बनाने के बिजनेस का भी आपको Registration करवाना होगा और इसके साथ ही business का नाम और बीमा लेना होगा । आइए जानते हैं कौन – कौन सा Registration करवाना होगा :-

  • इस Business को शुरू करने के लिए आपको पहले व्यापार निर्माण और व्यापार License लेना जरूरी होगा, ये आपको निवासी क्षेत्र के Municipality से लेना होगा ।
  • हालांकि, यह business खाने से संबंधित हैं तो आपको FSSAI License लेना होगा ।
  • जब आप ये सभी Registration करवा लेंगे तो आपको इसके बाद उद्योग के तहत भी business का पंजीकरण करवाना होगा ।
  • इसके अतिरिक्त आपको BIS certificate भी लेना जरूरी होता है ।

पनीर बनाने के बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव ?

हालांकि, सभी प्रकार के business को शुरू करने के लिए एक सही जगह के सेलेक्ट करने की जरूरत होती हैं, इसीलिए आपको पहले एक स्थान का selection करना होगा, और इस Business को आरंभ करने के लिए करीब 1000 Sq ft के Area की आवश्यकता होती हैं । इसके अतिरिक्त आपको Processing के लिए, packing के लिए, Store room के लिए भी जगह की जरूरत पड़ेगी । हालांकि, जगह तय करने से पहले यह अवश्य तय कर लें कि वहां Water और Lightning सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होना चाहिए ।

पनीर बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक कच्चा माल ?

पनीर का Business आरंभ करने के लिए आपको कुछ raw material की जरूरत पड़ती हैं Sodium, दूध, हाइपोक्लोराइट, इन सभी चीज़ों की सहायता से ही पनीर बनाने का Work किया जाता हैं । पनीर एक ऐसा Product हैं जो जल्दी नष्ट हो जाता हैं, यह सिर्फ 3 दिन तक ही हैं Fresh रह सकता हैं ।

पनीर बनाने के Business के लिए आवश्यक मशीनरी ?

  • मोटर वाला कूलर
  • दूध का स्टोर रखने के लिए Aluminum के कैन
  • फैट रिमूवर
  • प्रेसिपिटेशन टैंक
  • दूध को गर्म रखने के लिए Boiler
  • वजन नापने के लिए machine
  • लेबलिंग मशीन
  • डीप फ्रीजर
  • पैकिंग मशीन
  • दूध एनेलाइज़र

अब आपके मन में यह questions उठ रहा होगा कि पनीर से संबंधित सभी material को कहां से खरीदे, तो दोस्तों आप इन सभी material को indiamart वेबसाइट के Online माध्यम से खरीद सकते हैं ।


पनीर बनाने की Method क्या हैं ?

  • Cottage cheese बनाने के लिए आपको कुछ विशेष करने कि आवश्कता नहीं पड़ती हैं आप इसे बहुत सी आसान तरीके से बना सकते हैं । इस Article में हम आपको पनीर बनाने से संबंधित सभी Information देंगे ।
  • पनीर का Production शुरू करने के लिए पहले दूध की आवश्यकता पड़ती हैं, मेरे कहने का अर्थ यह है कि पहले आपको दूध गर्म करने की आवश्यकता होती हैं । दूध को आप लगभग 60 Degree के Temperature पर गर्म करें ।
  • इसके बाद आपको Milk में मिले पानी को अलग करने की जरूरत होती हैं, इसके लिए आप Lemon कि सहायता लेे सकते हैं ।
  • इसके बाद आप इसको कपड़े के माध्यम से छान लें और Water को निकाल लें ।
  • फिर आप इसको वजन नापने वाली machine के माध्यम से Weight नाप लें और पनीर की Cutting करके पैक कर दें ।

पनीर की Packing ?

पनीर का जीवन बहुत ही कम Period के लिए ही होता है, यही कारण है कि आपको packing करते Time बहुत सी चीजों का विशेष तौर पर ध्यान देना होगा । हालांकि, जितना अच्छा आप इसकी packing करेंगे, उतना ही पनीर की Period बढ़ेगी । पनीर की पैकिंग के लिए आप पैकिंग करने वाली मशीन की सहायता लेे सकते हैं ।

पनीर बनाने के बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी Cost लगेगी ?

अगर पनीर बनाने के business में लगने वाली Cost की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं की आप किस स्तर पर इस business को स्टार्ट करना चाहते हैं । अगर आप पनीर का business छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ material की जरूरत पड़ेगी और अन्य खर्च मिलाकर करीब 2 लाख रुपए तक की Cost लगेगी । हालांकि, यही business अगर बड़े स्तर पर शुरू किया जाए तो आपकी Cost बढ़ सकती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको machine कि आवश्यकता पड़ेगी, अगर कुल मिलाकर Cost की बात करें तो करीब 5 से 6 लाख रुपए तक की Cost लगेगी।

पनीर बनाने के बिजनेस से कितना लाभ होगा ?

हालांकि, आज के Time में पनीर का मांग market में इतना ना बढ़ गया हैं, की आपको इस business से केवल लाभ ही लाभ होगा। अगर आपका Business अच्छा से चलता है तो आप हर दिन 2000 हजार रुपए कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Paneer Making Business, Paneer Making Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *