Papad Making Business Ideas – पापड़ का business शुरू करने का तरीका जाने, और कमाये महीने के लाख से भी ज्यादा!

Papad Making Business Ideas – पापड़ के बारे में आप सभी जानते होंगे। यह एक ऐसा खाने का पदार्थ हैं जिसे भारत के साथ अनेको देखो में खाने के साथ खाया जाता है, इसीलिए इसकी बाजार में बहुत ज्यादा माँग रहती है। पापड़ अलग अलग सामग्री से विभिन्न प्रकार से बनाए जाते हैं। ऐसे में यदि आप लज़ीज़ पापड़ बनाना जानते हैं, तो आपके लिए यह व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे आप बहुत ही कम निवेश में घर से शुरू कर सकते है। तो चलिए दोस्तों अब इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पापड़ बनाने के बिज़नेस से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करते है।

Papad Making Business Ideas

Papad Making Business Ideas

पापड़ की मांग:

पापड़ सभी उम्र के लोगों को लज़ीज़ लगता है। अभी के समय में पापड़ को घर में किसी कार्यक्रम से लेकर शादी तक सभी जगह परोसा जाता है। इसलिए पापड़ की माँग बाज़ार में हमेशा बनी रहती हैं। पहले के समय में लोग अपने घरों में पापड़ बनाया करते थे पर वर्तमान समय में लोग अपनी व्यस्थाथो के कारण पापड़ घर पर नही बना पाते है। इसलिए वह बाज़ार से रेडीमेड पापड़ खरीदते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

इसी वजह से ग्राहकों द्वारा पापड़ की माँग किये जाने के कारण इस बिज़नेस ने काफी तेज़ी पायी है। ग्राहकों की माँग की पूर्ति करने के लिए दुकानदार इसे थोक में खरीदते हैं। इसके अतिरिक्त लोग सीधे पापड़ बनाने वालों से संपर्क कर के पापड़ खरीदते है। तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की बाजार में पापड़ो की कितनी माँग है और आप इसे बनाने का बिज़नेस करके कैसे पैसे कमा सकते है।

Papad बनाने का business कहा शुरू करे (Required Location)

यह एक ऐसा business हैं जहाँ आपको खुली जगह की जरुरत पड़ती है। इसे आप चाहे तो अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 60 से 75 वर्ग मीटर स्थान की जरुरत होगी। परंतु यदि आपके घर में इतनी जगह उपलब्ध नहीं है तो आप थोड़ी जगह किराये पर लेकर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। जगह पसंद करने से पहले यह जरूर देख ले की आप उस जगह पर पापड़ बना कर उसे फैलाकर अच्छे से सूखा सकते है कि नही।

पापड़ बनाने के लिए जरुरी सामग्री:

यह विभिन्न तरह के खाने के पदार्थ से बनाये जा सकते है। जैसे कि कुछ पापड़ दालों (उड़द, चना, मूंग आदि) से बनते है, कुछ आलू से, कुछ साबूदाने से आदि बनते है। अतः आपको जिस भी प्रकार के पापड़ बनाने है उस सामग्री को खरीद सकते है। इसके अलावा पापड़ में आपके मसालों या कुछ अन्य सामान की भी आवश्यकता होती हैं जैसे कि नमक, जीरा, हल्दी, मिर्च, तेल आदि।

पापड़ बनाने के लिए मशीनरी (Machinery)




पापड़ बनाने की भी बाज़ार में अनेको मशीनें आती है। इसलिए काफी लोग पापड़ मशीनों की मदद से बनाते है, क्योकि आप मशीन से पापड़ जल्दी और ज्यादा मात्रा में बना सकते है। इसमें उपयोग होने वाली कुछ जरुरी मशीनें इस प्रकार हैं –

  • मिक्सर एवं ग्राइंडर
  • पापड़ दबाने की मशीन
  • पापड़ सुखाने के लिए मशीन

Papad बनाने की विधि (Process of Papad Making)

अलग अलग पापड़ बनाने की अलग विधि होती हैं। वह सब विधि इसी लेख में साथ में बताना संभव नही है। पर आप जब भी पापड़ बनाये एक बात का जरूर ध्यान रखे की आपके द्वारा बनाये हुए पापड़ देखने एवं स्वाद में अच्छे होने चाहिए, क्योकि अगर आपके पापड़ का स्वाद या वह देखने में अच्छा नही हुआ तो कोई इसे खरीदेगा नही, इससे आपका नुक्सान होगा।

पापड़ बनाने के व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस ( License and Registration)

जैसा की आप सभी जानते है कि पापड़ एक खाने की सामग्री है। इसीलिए आपको FASSI में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उसके बाद आपको अपने बिज़नस का भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। फिर यदि आप पापड़ बनाने के लिए बड़ी एवं भारी मशीनरी का उपयोग करेंगे तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होगा।

पापड़ के बिज़नेस की मार्केटिंग (Marketing)

आप जब इस बिज़नेस को शुरू कर लेते हैं तो आप अपने ग्राहकों के द्वारा marketing कर सकते हैं या आप इसके लिए किसी मार्केटिंग कंपनी का सहारा भी ले सकते है।

पापड़ बनाने के business की लागत (Cost)

पापड़ बनाने के business में आपको ज्यादा भारी निवेश करने की जरुरत नही होती हैं। Business में होने वाला निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि कितना बड़ा आपका व्यवसाय है। क्योकि यदि आप इस business को घर से बिना मशीनरी घर बैठे शुरू करते हैं तो आप 5 से 10 हज़ार रूपए में यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। लेकिन यदि आप इसे मंहगी मशीनरी लगाकर शुरू करते हैं तो आपको इस बिज़नेस में ज्यादा पैसा लगाना पड़ सकता है।

पापड़ बनाने के व्यवसाय में कमाई (Profit)




पापड़ बनाने के business से होने वाली आपकी कमाई निश्चित नहीं होती। कमाई आपके द्वारा बनाये जाने वाले उत्पाद पर निर्भर होती है। अगर आपके द्वारा बनाते गए पापड़ का स्वाद एवं क्वालिटी अच्छी होगी, तो आप आसानी से इससे 35 से 40 हजार रूपये प्रतिमाह कमा सकते है।

इस तरह आप चाहे तो छोटे स्तर से इस business की शुरुआत कर आगे जाकर इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:-

Papad Making Business Ideas, Papad Making Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *