Silver Paper Making Business Idea : बहुत ही कम खर्च में शुरू करें Silver paper बनाने का बिजनेस, कमा सकते हैं ढेर सारा मुनाफा ! 

Silver Paper Making Business Idea – वर्तमान समय में कई स्थानों पर कई प्रकार के Hotel Open किए जा रहे हैं हालांकि,  marriage, Function, Birthday इत्यादि से संबंधित पार्टी को hotel में मनाया जाता हैं । यदि आपने कभी देखा होगा की party वाले जगहों पर खाना परोसने के लिए Silver paper वाले प्लेट का उपयोग किया जाता हैं। यही कारण है कि इस business का डिमांड बाजार में अधिक हैं और यह business से अधिक मुनाफा भी कमाया जा सकता हैं।

Silver Paper Making Business Idea

Silver Paper Making Business Idea

Silver paper बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक कच्चा माल ?

यदि आप Silver paper बनाने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले raw material में आपको Brown paper की जरूरत पड़ेगी और ब्राउन पेपर की Cost करीब 1000 रुपए हैं । इसके बाद आपको Silver paper की जरूरत पड़ेगी और इसकी Cost 38 रुपए Kg हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

इसके बाद आपको चिपकाने से संबंधित Work करने के लिए गम का Use करना पड़ेगा और इसकी Cost 200 रुपए पर लीटर हैं । अब आपके मन में यह questions उठ रहा होगा कि Silver paper से संबंधित material को कहां से खरीदें । दोस्तों आप इस बिजनेस से संबंधित सामग्री को indiamart Website के ऑनलाइन माध्यम से Purchase कर सकते हैं ।

आवश्यक Machine और Cost ?

इस business को शुरू करने के लिए आपको machine कि जरूरत पड़ेगी, और इस बिजनेस में Use की जाने वाली मशीन Automatic machine होती हैं । अब इस machine कि खरीदारी करने के लिए आपको indiamart वेबसाइट के Online माध्यम से खरीदना होगा । अगर इस machine में लगने वाली Cost की बात करें तो करीब 1.25 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ती हैं।

Silver paper बनाने की प्रक्रिया क्या हैं ?

  • Brown paper को पहले machine में अच्छे से फीट करना होगा कि Paper कहीं से फटे नहीं ।
  • इसके बाद आप machine के ऊपरी हिस्से में फॉयल का Roll जुड़ा रहता हैं, इस machine को उसी भाग में लगाया जाता हैं, जहां Brown paper लगा होता हैं ।
  • दोनों Paper को इस प्रकार से लगाया जाता हैं कि बाहर निकालने के बाद दोनों अच्छे तरीके से चिपके हो ।
  • machine को चालू करने के बाद एक side से Silver paper और दूसरी साइड से Brown paper चिपकाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती हैं ।

बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव ?

इस business को शुरू करने के लिए आपको 150 Sq ft के जगह की आवश्यकता होगी, ऐसा इसलिए ताकि machine को सुरक्षित रखा जा सके । हालांकि, इसमें इस्तेमाल होने वाले Brown paper और Silver paper को सुरक्षित रखने के लिए और Product को सुरक्षित रखने के लिए कुछ जगह कि जरूरत पड़ेगी । अर्थात यदि आपके पास 250 Sq ft का जगह हैं तो यह business आप बेहतर तरीके से शुरू कर सकते हैं ।

Silver paper बनाने के लिए आवश्यक लाइसेंस ?




यदि आप Silver paper बनाने का बिजनेस आरंभ करते हैं तो आपको कुछ License की आवश्यकता पड़ेगी । हालांकि, License की जरूरत दो चीजों के लिए होती हैं, पहला business को बिना किसी कानूनी झंझट के Start करना और दूसरा आपके business पर कस्टमर का भरोसा करना । यदि आपकी इच्छा हो तो आप MSME के तहत व्यापार का Registration करवा सकते हैं ।

पैकिंग?

जब आप Product का उत्पादन कर लेंगे तो इसके बाद आपको packing की जरूरत पड़ती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि Product की मार्केटिंग किसी भी प्रकार के packing पर डिपेंड करता हैं । इसकी पैकिंग आप Polyethylene का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, packing में आप अपने व्यापार से संबंधित सभी Information दे सकते हैं ।

बिजनेस की मार्केटिंग?

इस प्रोडक्ट की Marketing में पूरी तरह से मार्केट पर Depend करता हैं, जहां व्यक्ति wedding से संबंधित भोज के लिए material की खरीदारी करते हैं । आप उस market में अपने द्वारा बनाए गए Product की बिक्री कर सकते हैं । आप इस Product को Wholesale के माध्यम से भी बिक्री कर सकते हैं और अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Silver Paper Making Business Idea, Silver Paper Making Business Idea in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *