Small Business Ideas : Government की मदद से शुरू करें कम बजट में अपना व्यवसाय और ऐसे कमाएं लाखों

Start Your Business With Help of Government – यदि आप घर पर बैठे या Lockdown के चलते job खो चुके हैं या फिर अपनी जॉब से बोर हो चुके है और job को छोड़ कर अब अपना work करना चाहते हैं। तो हम आपको प्रतिदिन नए नए Business Ideas लाते रहते हैं जिससे की आपको आपना व्यापार करने में पूरी help मिल सके। साथ ही हम आपको बताते हैं कि जो व्यापार आप करने वाले हैं उसमें किस तरह की Technique और Trick जरूर होगी। आप उसको किस तरह से चला सकते हैं और कैसे उसको संभाल सकते हैं।

Start Your Business With Help of Government

Start Your Business With Help of Government

इसके अलावा हम आपको यह भी Information देते हैं कि आप कैसे शुरूआत में low budget में अच्छे फायदे वाला व्यवसाय कर सकते हैं। हम आपको समझाते हैं कि आप किस तरह के व्यापार में अपना निवेश कर सकते हैं, क्योंकि कोई भी काम Start करने से पहले उस work में थोड़ा निवेश तो करना पड़ता है। इसके बाद ही लाभ होना Start होगा। वहीं इस समय में central government और State governments द्वारा भी  लोगों को Employment देने के लिए कई तरह की स्कीम्स चला रही हैं, जिसके सहारे आप अपना व्यवसाय Start कर खुद को self dependent बना सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सा व्यवसाय आपके लिए सही रहेगा और किससे आप अच्छी Earnings कर पाएंगे।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

1). टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस

इस Time में ज्यादातर वो लोग खाली बैठे हैं जो Corona काल में अपनी job खो चुके हैं या वो जो अब खुद का व्यापार करना चाहते हैं तो अगर आप भी मन में ऐसे ही कोई Small business शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आप T-shirt printing का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ये आपके लिए अच्छी Earnings का एक अच्छा option साबित हो सकता है। हाल के समय में print की गई T-shirt की demand बाज़ार में काफी बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप इस कार्य को कम निवेश में अपने घर से ही Start कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस बिजनेस को Start करने के लिए Government द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ भी उठा सकते हैं।

2). चमड़े की चीजों का बिजनेस




इसके अलावा आप चाहें तो Leather की चीजों का बिजनेस की शुरूआत भी कर सकते हैं। Leather की चीजों का बिजनेस भविष्य में काफी लाभ देने वाला है। इसके अलावा आप चाहे तो इस बिजनेस के लिए Government द्वारा लागू की गई Leather Industrial development plan की मदद ले सकते हैं। इसके तहत Government चमड़े के जूता और चप्पल के साथ-साथ उन सभी Industries की मदद करेगी जिनका Product leather से सम्बंधित हैं। साथ ही इस scheme का मुख्य उद्देश्य ही भारत में Leather industry को बढ़ावा देना है। इसलिए ये कार्य आपके लिए काफी अच्छा और ज्यादा Earnings वाला साबित हो सकता है।

3). मिटटी परिक्षण केंद्र

इसके साथ ही अगर आपको soil की पहचान करने की समझ हैं तो आप Soil Testing Centres की शुरूआत कर सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए कहीं से Training भी ले सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए लोगों की काफी demand होती हैं। Soil Testing एक ऐसा Technique है जिसका इस्तेमाल soil के पोषक तत्वों की inspection के लिए किया जाता है। साथ ही इससे यह भी Information दी जाती है कि soil में लगी फसल को किस तरह के Fertilizer की आश्यकता पड़ती है। Information के लिए बता दें कि Government से प्रमाण लेकर Soil Testing Centres (STC) खोलकर अच्छा लाभ कमाया जा सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *