Startup Business Idea – स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो, अपनानी होगी यह प्रक्रिया!

Startup Business Idea – दोस्तों, आप बहुत से idea को अपनाकर पैसा कमा सकते हैं, चाहे वो job के माध्यम से हो या फिर business के माध्यम से, हालांकि, इसके भी बहुत सारे माध्यम हैं, जिसके जरिए रुपया कमाया जा सकता हैं। अगर इन्हीं आइडिया में से एक idea को देखा जाए तो वो हैं Startup business। इसके जरिए भी आप अधिक रुपया कमा सकते हैं।

Startup Business Idea

Startup Business Idea

हालांकि इस business को आरंभ करने के लिए कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं, लेकिन कुछ Time बीत जाने के बाद आपको अच्छा लाभ होगा। अगर आप भी Startup बिजनेस को Start करना चाहते हैं तो आप इस Article को लास्ट तक जरूर पढ़ें। ऐसा इसलिए क्योंकि आज मैं इस Article के माध्यम से स्टार्टअप क्या हैं, Startup business कैसे शुरू करें इत्यादि से संबंधित सभी Information देने वाला हूं।

About Startup Business?

स्टार्टअप का अर्थ होता हैं नए scheme के साथ किसी काम को Start करना। अर्थात जब आप किसी Business को नए ढंग से Start करते हैं तो, उसे हम स्टार्टअप Business कह सकते हैं। लेकिन इसके लिए बहुत ज्यादा पैसे होना जरूरी नहीं हैं, इस business को बिना पैसे लगाए भी Start किया जा सकता हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

Startup Business कैसे शुरू करें ?

इस बिजनेस को Start करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आप कोई ऐसा बिज़नेस स्टार्ट करे जिसकी लोगो को जरुरत हो जो लोगो के काम आये जैसे की:-

Paytm Cash Payment Company:

व्यक्तियों को Cash payment को सरल बनाने के लिए इस company की शुरुआत की गई थी, वर्तमान समय में Paytm Company पूरे इंडिया में अपनी पहचान बना ली हैं। हालांकि, इस business को भी नए ढंग से Start किया गया था।

Ola and Uber Cab Company

लोगों को आने जाने में काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता था, इसी को नजर में रखते हुए Ola and Uber Cab Company को स्टार्टअप के करिए मार्केट में Launch किया गया था।

Startup Business की प्लानिंग करें और मॉडल तैयार करें ?

अगर आपने भी Startup business के बारे में सोच लिया हैं तो, इसके बाद आपको एक अच्छी Planning की जरूरत पड़ती हैं। सबसे पहले आपको उस business से संबंधित सभी चीज़ों की Planning करनी होगी, जैसे :- बिजनेस में किस प्रकार के काम करने होंगे, business को शुरू करने के लिए किन चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी, इस Business को किस क्षेत्र में शुरू करें, इस Business से कितना मुनाफा होगा इत्यादि सभी चीज़ों की scheme बनानी होगी।

मार्केट में क्या missing हैं इसके बारे में विचार करें !




इस बिजनेस को Start करने से पहले यह Research अवश्य कर लें कि market में क्या क्या मिसिंग हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि अगर market में मिसिंग चीज़ों को लेकर Business start करते हैं तो यह स्टार्टअप Business के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इससे ना केवल Customer को फायदा होगा बल्कि, आपको भी अच्छा खासा लाभ प्राप्त होगा।

Startup Business के नाम का चुनाव करें !

जब आप अपने business की रूपरेखा रेडी कर लेंगे तो इसके बाद बारी आती हैं Startup business के नामकरण का, क्योंकि जब तक आप अपने business का नामकरण नहीं करेंगे तब तक आपके business की पहचान नहीं बनेगी। हालांकि, नाम का चुनाव करने से पहले एक बात का खास ख्याल रखें कि नाम ऐसा हो कि Customer कभी भूल ना पाएं।

टेक्नोलॉजी !

वर्तमान समय पूरी तरह Technology पर डिपेंड हैं, और इसी का लाभ उठाकर आप अपने Startup business के लिए अपने पूरी टीम के साथ Technology का भरपूर इस्तेमाल करें । अगर आप किसी प्रकार के गलत Technology का चुनाव करते हैं तो ये आपके Business के लिए घातक साबित हो सकता हैं।

फंडिंग !

हालांकि, Startup business के लिए फंडिंग का होना जरूरी नहीं होता हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इस Business में पैसों का महत्व नहीं दिया जाता हैं। बल्कि इस business को किस प्रकार से सफल बनाए इस पर महत्व दिया जाता हैं।

अपने Startup business को पंजीकरण करवाएं !

जब आप पूरी प्रक्रिया कर लेंगे जब आपको लगता हैं कि अब Startup business शुरू किया जा सकता हैं, तो उससे पहले आपको Startup Business का पंजीकरण करवाना होता हैं। इसके Registration के लिए आपको कानूनी प्रक्रियाओं को पूर्ण करना होगा।

अपने Startup Business की लॉन्चिंग करें !

जब आप ऊपर दिए गए सभी प्रक्रिया को पूर्ण कर लेंगे तो उसके बाद आपको अपने Startup business को लॉन्च करना होगा।

Marketing करने की आवश्यकता !

अगर आप किसी भी प्रकार का Business शुरू करते हैं तो उस Business को सफल बनाने के लिए Marketing का हिस्सा बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। अर्थात यदि आपकी भी तम्मना हैं कि आपके Startup business के साथ अधिक से अधिक संख्या में व्यक्ति जुड़े, तो इसके लिए आपको अपने Business की खासियत व्यक्तियों को बतानी होगी। आप सभी व्यक्तियों को बताए कि स्टार्टअप Business में क्या खास हैं, उन्हें क्यों Startup business करना चाहिए।

अपने कस्टमर को Follow up करें !

जब आपके Business में कस्टमर शामिल होने लगेंगे तब आपको Customer की भरपूर सहायता करनी होगी। अर्थात अगर किसी Customer को आपके business से संबंधित दिक्कत होती हैं तो आप उनकी Help जरूर करें।

सफलता !




अब बात करेंगे सफलता की, सफलता हर business के लिए महत्वपूर्ण हैं, अगर सफलता नहीं होगी तो आपको business करने से कोई लाभ नहीं हैं। अर्थात सफलता के बिना आपको 1 रुपए का भी लाभ नहीं होगा और कुछ Time बीत जाने के बाद आप वही जगह आ जाएंगे जहां से आपने Start किया था।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Also Read:

Tags:

Startup Business Idea in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *