Small Business Idea – धागे की रील बनाने का बिजनेस शुरू कर कमाए हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस ! Thread Reel Making Business

Thread Reel Making Business – दोस्तों, जब तक लोग कपड़े से संबंधित वस्तु का Use करेगा, तब तक धागे का Demand बाजार में बना रहेगा। हालांकि, धागे का Use लगभग हर लोगों के घर में किया जाता हैं। अगर देखा जाए तो धागे की Demand लोगों के सभ्यता के साथ भी जुड़ा हुआ हैं। यदि धागे का Quality अच्छा हो तो इस business में हानि की संभावना नहीं हैं, यदि आप भी किसी बिजनेस को Start करना चाहते हैं तो आपके लिए धागे का business एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं।

Thread Reel Making Business

Thread Reel Making Business

आज हम इस Article के माध्यम से जानेंगे की धागे के business को शुरू करने के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी, धागे के business से कितना लाभ होगा, धागे बनाने के बिजनेस में कितनी Cost लगेगी तो इस Post को End तक जरूर पढ़ें।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

धागे बनाने के बिजनेस के लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी?

इस business को शुरू करने के लिए आपको करीब 200 square meter जगह की आश्यकता पड़ेगी। जिस में आप तैयार माल, कच्चा माल, packing, Office इत्यादि के लिए जगह का Management करना होगा। इसके बाद आपको बिजली और पानी एवं Transport का भी प्रबंध करना होगा। आप अपने business के लिए ऐसे जगह का selection करें जहां ये सारी Facility प्राप्त हो सके।

Thread कितने प्रकार के होते हैं और इसमें लगने वाला raw material ?

दोस्तों,thread अनेक प्रकार के होते हैं जैसे :- Brocade thread, Silk thread, Polyester thread, cotton thread इत्यादि होते हैं। आप जिस भी प्रकार के धागे लेते हैं, आपको उसी प्रकार के Raw material की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पॉलिस्टर स्टेपलर फाइबर
  • सूत या रेशम
  • सिंथेटिक फाइबर

धागा बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक मशीन और कीमत ?

धागा बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी machines कि जरुरत पड़ेगी, जिसके माध्यम से आप धागा बनाने का business शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।


थ्रेड बिंडिंग मशीन:

हालांकि, Thread bidding machine भी कई प्रकार के होते हैं और इसकी cost अलग अलग प्रकार के होती हैं जैसे :- हाई थ्रेड बिडिंग machine जिसकी कीमत 2 लाख रुपए हैं। ऑटोमेटिक थ्रेड बिडिंग machine इसकी Cost करीब 5 लाख रुपए हैं। ये आप पर Depend करता है कि आप किस तरह का machine लेते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि थ्रेड मेकिंग machine की कीमत 45 हजार रुपए से Starting होती हैं।

धागे बनाने का बिजनेस के लिए किन किन चीजों का Registration करवाना होगा ?

यदि आप किसी भी तरह का business शुरू करते है, business चाहे छोटा स्तर का हो या फिर बड़ा स्तर का आपको अपने business का Registration करवाना होगा। इसके बाद आपको लोकल Authority से धागे का business करने के लिए License लेना होगा। इसके बाद आपको अपने कंपनी के नाम से Current account खुलवाना होगा। BIS से प्रोडक्ट के Quality के मोहर के लिए आपको License लेना होगा।

धागे बनाने के व्यापार के लिए कितनी लागत लगेगी ?

यदि धागे बनाने के business में लगने वाली Cost की बात करें तो ये आप पर Depend करता हैं कि आप किस तरह की machine लेे रहे है। यदि आप Automatic machine लेते हैं तो आपको करीब 4 लाख रुपए तक की Cost लगेगी। इसके बाद आपको जगह का Rent, स्टाफ का वेतन, electricity bill इत्यादि सभी को मिलाकर देखा जाए तो आप 8 लाख रुपए तक की Cost लगाकर business को शुरू कर सकते हैं।

Thread बनाने की प्रक्रिया क्या हैं ?

सबसे पहले आपको machine को अच्छी तरह साफ करना होगा, इसके बाद आपको सूत को Fit करना होगा। इसके बाद आप machine को चालू कर दें और ध्यान देते रहें की Thread सही तरीके से बन रहा है या नहीं। अब आपको दूसरे machine के माध्यम से reel तैयार करना होग, इसके लिए आप धागे को machine के हिसाब से सेट कर दें, ताकि machine के माध्यम से reel बनाया जा सके। इन सभी प्रक्रियाओं के बाद आप reel की पैकिंग कर सकते और market बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:

Thread Reel Making Business, Thread Reel Making Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *