Small Business Idea – आज ही शुरू करें मात्र 5 से 10 हजार रुपए में यह बिजनेस और कमाए महीने के लाखों रुपए ! Tiffin Services Business

Tiffin Services Business – दोस्तों आज हम आपको Tiffin Service बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि आज के Time में बहुत ही बढ़िया Business है। यह एक ऐसा Business है जिसे पुरुषों के साथ-साथ घर की महिलाएं भी चला सकती हैं। इस Business को आप बहुत ही कम रुपए में शुरू कर सकते हैं और भारत में कुछ लोग तो इस Business को पार्ट टाइम करके Month के लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।

Tiffin Service Business

Tiffin Service Business

तो आप यह जान लेते हैं कि Tiffin Service बिजनेस कैसे शुरू करें और Cost, License, सामग्री अथवा जरूरी बातों के बारे में भी जानते हैं कि अपने इस Business को सफल कैसे बनाएं, चलिए Start करते हैं।

Great Business Idea – Tiffin Services Business

Tiffin Services Business Idea:

दोस्तों आज के Time में हर कोई अपने घर से बाहर रहकर job करता है अथवा आज के नए युग में एक ही घर के पति और पत्नी दोनों ही सदस्य job करते हैं। ऐसे में उन्हें खुद खाना बना कर अपना Tiffin तैयार करने में बहुत ही मुश्किल होती है अथवा India में ऐसे कई लोग होते हैं जो lunch time में बाहर का खाना पसंद करते हैं। ऐसे में यह Tiffin service का बिजनेस आज के समय में बहुत ही चल रहा है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

क्योंकि इसमें आपको ज्यादा Cost भी नहीं लगती और कम समय में ज्यादा लाभ आसानी से कमा लेते हैं। तो आइए जान लेते हैं कि हम छोटे स्तर पर Tiffin Services Buisness को कैसे Start कर सकते हैं और इस Business में हमें किन-किन जरूरतों अथवा बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ऐसे शुरू करें टिफिन सर्विसेज बिजनेस:

दोस्तों यह Business शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले अपने Area के नजदीकी service Center में ग्राहक बनकर जुड़ना है और वहां से महत्वपूर्ण Information जुटानी है कि 1 दिन में रोटी कितनी ready करनी है, एक व्यक्ति के लिए कितनी रोटी pack करनी है, हफ्ते में किस दिन Non veg और वेज रखना है, किस दिन छुट्टी होगी, प्रति व्यक्ति Cost कितनी आएगी, प्रति व्यक्ति कितने का Tiffin प्राइस होगा।

इन सब की Information आपको एकत्रित करनी है अथवा इसके ऊपर एक पूरी तरह से Plan बनाना है। इस Business में ज़रूरी नहीं कि पहले दिन से ही आपको Customer मिल जाए, Customer मिलने में एक दिन अथवा हफ्ते या फिर महीने भी लग सकते हैं। आपको हमेशा cleanliness पर ध्यान रखना है और अपने Customers को अच्छा और स्वादिष्ट खाना उपलब्ध कराना है। ताकि Customers को आपके खाने और आपके ऊपर पूरा believe हो जाए।

जरूरी लाइसेंस:

शॉप एक्ट लाइसेंस:

यदि आप किसी दुकान में इस Business को शुरुआत करते हैं और अपनी दुकान से work को शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको Shop Act License की आवश्यकता पड़ेगी।


FSSAI:

जब कभी भी कोई खाने का Business शुरू करते हैं, तो इसके लिए हमें FSSAI की जरूरत पड़ती ही है। आपके खाने की Quality को पूरी तरह से चेक करने के बाद आपको इस License की प्राणमिकता मिलती है।

ट्रेड लाइसेंस:

यह लाइसेंस Municipal Corporation द्वारा दिया जाता है। किसी भी प्रकार के Business को शुरू करने के लिए यह licence आपके पास जरूर होना चाहिए। जिसे आप बहुत ही आसानी से बनवा सकते है।

फायर एनओसी:

दोस्तों यह licence उन व्यापारो के लिए लिया जाता है, जब आप किसी चीज़ में आग का प्रयोग करते हैं। इसलिए आपको Fire department से नो ऑब्जेक्शन Certificate बनवा लेना है।

सोसाइटी एनओसी:

अगर आप Tiffin Service business को सोसाइटी में रहकर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सोसाइटी से इजाजत लेनी होगी। इसीलिए अगर society ने आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दे दिया, तो आप इस business को शुरू कर सकते हैं।

सामग्री:

दोस्तों इस Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ materials की जरूरत पड़ेगी। जैसे खाना बनाने के बर्तन, टिफन, Aluminum file, खाना बनाने से जुड़ी जरूरी सामग्री इत्यादि।

लागत:

इस Business को शुरू करने के लिए आपको पांच से ₹10000 का Investment करना ही होगा। यदि आप किसी किराए की shop पर इस बिजनेस को Start करना चाहते हैं, तो आपको किराए के अनुसार इस Business में Investment करना होगा। इस Business में आप घर के सदस्यों की सहायता भी ले सकते है। इस बिज़नेस में Delivery Boy और खाना बनाने वालों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप इस Business को शुरू कर सकते हैं और साथ ही आपको इस Business में साफ-सफाई का ध्यान रखना है और जितना हो सके Customers को स्वादिष्ट खाना उपलब्ध करवाना हैं। जैसे ही आप इस Business को शुरू करें, तो आपको सबसे पहले अपने Business का प्रचार करवाना है। आप Online digital marketing के ज़रिए और Offline प्रचार कर सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:

Tiffin Services Business, Tiffin Services Business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *